कितने लोगों के लिए : 5

सामग्री :

आटा गूंथने के लिए -

4 कप मैदा

6 बड़े चम्मच घी

तेल या घी

भरावन के लिए -

6 कप मावा

एक चम्मच इलायची पाउडर

एक कप नारियल कद्दूकस किया हुआ

3 बड़े चम्मच किशमिश

5 बड़े चम्मच काजू कटे हुए

4 कप चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी)

चाशनी के लिए -

4 कप चीनी

4 कप पानी

विधि :

गुजिया की बाहरी परत बनाने के लिए मैदा छान लें. इसमें घी मिलाएं और फिर जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए सख्त गूंद लें. इसे थोड़ी देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें. अब भरावन तैयार करने के लिए गैस पर कड़ाही गर्म करें. इसमें मावा डालकर मध्यम आंच पर 3 मिनट तक भूनें. मावा चलाते रहें ताकि जले न. जब मावा सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें.

अब बर्तन में मावा, चीनी का बूरा, किशमिश, कसा हुआ नारियल, काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद तैयार मैदे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल आकार देने के बाद छोटी रोटी में बेल लें. गुझिया बनाने का सांचा लें और इसमें दोनों तरफ हल्का तेल लगा दें. अब बेली हुई रोटी को इस सांचे में रखें और एक चम्मच के करीब तैयार की गई भरावन की सामग्री को इसमें मिला दें. सांचा बंद करें और जो भी हिस्सा बाहर रह जाए, उसे हटा दें. इसी तरह सारे आटे से गुझिया तैयार करें और एक गीले कपड़े पर रखते जाएं.

कढ़ाई में तेल या घी गर्म करें और मध्यम आंच पर एक बार में 4-5 गुझिया डीप फ्राई कर लें. जब गुझिया हल्की सुनहरी होने लगे तो इन्हें प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी गुझिया तल लें. चाशनी तैयार करने के लिए गैस पर बर्तन में पानी गर्म करें इसमें चीनी डालकर चलाएं. चीनी पिघलने तक पानी चलाते रहें. जब चीनी पिघल जाए तो मध्यम आंच पर चाशनी के पकाएं. चाशनी को उंगली में चिपकाकर देखें एक तार बनने तक इसे पकाएं. फिर गैस बंद कर दें. इसके बाद चाशनी में गुझिया डालकर चलाएं. अब गुझिया को चाशनी से निकालकर प्लेट में रखें.

Posted By: Pratima Jaiswal