कितने लोगों के लिए : 3

सामग्री :

सूजी- 1.5 कप, चावल- 2 कप, पिसी हुई चीनी- 1 कप, काजू पाउडर- 1 कप, इलायची पाउडर- 1/2 टीस्पून, दूध-- 1/4 कप, नमक- एक चुटकीष घी- 500 ग्राम

विधि :

- चावल को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें। छानकर कपड़े पर सुखा लें। फिर मिक्सर में पीस लें। इसे छानें।
- अब एक बोल में सूजी लें। सूजी में एक चुटकी नमक और पानी डालकर डो तैयार करें।
- डो को तीन से चार घंटे के लिए कपड़े से ढककर रख दें।
- अब सूजी के डो के टुकड़ों कर मिक्सर में पीसें। फिर थोड़ा सा पानी डालकर दोबारा आटा गूंथें। ध्यान रहे डो को ज्यादा गाढ़ा या ढीला न बनाएं।
- अब इससे लोइयां बनाएं। फिर बोल लेकर उसमें सूजी के एक लोई जितना चावल का आटा लें। - उसमें घी डालकर चावल के आटे का डो तैयार करें। फिर सूजी के दोनों लोइयां मोटी बेलें। सूजी की रोटी के बीच में चावल के आटे का तैयार डो रख दें। अब सूजी और चावल के आटे को मिलाकर इसका एक डो तैयार करें और इसकी फिर से एक मोटी रोटी बेल लें।
- अब एक बोल लेकर उसमें दो टीस्पून चावल का आटा और उसमें तीन टीस्पून घी डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब चावल के इस पेस्ट को सूजी की बेली हुई रोटी पर चटनी की तरह फैलाएं। इसे लगाते समय हाथों पर थोड़ा-सा घी लगा लें।
- अब तैयार रोटी को थोड़ा-थोड़ा मोड़कर हाथ से दबाकर रोल करें और रोटी के किनारों को बंद कर दें। संजोरी की फिलिंग तैयार करें। सभी सामग्री को बोल में डालकर मिलाएं। अब लोई में स्टफिंग भर कर हाथों से चपटा कर लें। कड़ाही में घी गर्म करें। संजोरी को डीप फ्राई कर गर्मागर्म परोसें।
टिप्स
इस डिश को थोड़ा और आसानी से बनाना है तो रवा और चावल को मिलाकर आटा गूंथे। फिर इसके बाद इसमें स्टफिंग भरे। ऐसा कर आप इसके कई स्टेप्स से बच जाएंगे। चावल को पीसने के बजाय चावल के आटे का इस्तेमाल करें।

Pic credit- funfoodfrolic

Edited By: Priyanka Singh