कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

दही- 2 कप, चीनी- 3-4 टेबलस्पून, पानी- ½ कप, इलायची पाउडर- ¼ टीस्पून, गुलाब जल- ½ टीस्पून

विधि :

सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में दही और चीनी मिक्स करें। चीनी पिघलने तक अच्छे से फेटें। इसके बाद इसमें इच्छानुसार इलायची पाउडर और गुलाब जल डालें और थोड़ा सा पानी मिलाएं। फेंटते हुए जब झाग नजर आने लगे तो इसका मलतब ये सर्विंग के लिए रेडी है।

लस्सी के फायदे
पेट की समस्याओं को करें दूर
लस्सी का एक गिलास ही काफी है पेटदर्द, फूड प्वॉइजनिंग और ब्लॉटिंग जैसी कई समस्याओं को दूर करने के लिए। इसमें मौजूद प्रोबॉयोटिक्स बैक्टीरिया को खत्म करता है और बॉडी के टॉक्सिन्स को दूर करता है। अगर आप कब्ज और पाइल्स से परेशान हैं तो लस्सी पीना शुरू करें।
हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी
कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे आपके दांत भी लंबे समय तक मजबूत और हेल्दी रहते हैं। तो बढ़ती उम्र में कमजोर हड्डियों से होने वाली परेशानियों से बचने और बच्चों के बढ़ते ग्रोथ के साथ उनके बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए लस्सी जरूरी है।
इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
रोजाना लस्सी पीने से बॉडी का इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाता है जो कई तरह की गंभीर बीमारियों से आपको रखता है दूर। योगर्ट हो या दही, दोनों में ही विटामिन डी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को रखता है चुस्त-दुरुस्त।
कोलेस्ट्रॉल कम करके, बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म
क्योंकि दही में प्रोबॉयोटिक्स होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। इसमें बहुत सारे हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो बॉडी के टॉक्सिन दूर कर आपको रखते हैं फिट एंड फाइन।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप