कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

250 ग्राम कच्चे आम का पल्प, एक ग्लास पानी, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, चुटकी भर नमक, 1 टीस्पून चीनी, पुदीने की कुछ पत्तियां

विधि :

सबसे पहले आम को पानी में उबाल लेंगे। आप चाहें तो भगोने में पानी गर्म कर उसमें कम से कम 10 मिनट आम को उबालें या फिर कुकर में भी इसे उबाल सकते हैं। कुछ जगहों पर इसे उबलने के बाद इसे ठंडा कर लें और फिर इसके गूदे को चम्मच की मदद से अलग कर लें। अब जार में आम का गूदा, चीनी, काला नमक, जीरा पाउडर, नमक सारी चीज़ें एक साथ मिलाकर पीस लें। ऊपर से जीरा पाउडर डालें। ग्लास की साइड में पुदीने की एक छोटी टहनी लगा दें। आम पना सर्विंग के लिए तैयार है।

आम पना के फायदे

गर्मियों में लू लगने और अपच की समस्या बहुत ही आम होती है। आम पना न सिर्फ आपको लू से बचाता है बल्कि शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के साथ ही ये अपच की समस्या को भी दूर करता है। गर्मियों में इससे बेहतरीन जूस दूसरा कोई हो ही नहीं सकता। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सारी ही चीज़ें गर्मियों में राहत दिलाने के साथ ही सेहत के लिए भी हैं बहुत ही फायदेमंद।

सेहत का खजाना आम पना

100 ग्राम आम में 60 किलो कैलोरी होती है। हमारी रोज़मर्रा की कैलरी का सेवन खासतौर से हमारी आयु, लिंग, वजन और गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है। माना जाता है कि वयस्कों के लिए हर रोज़ कैलोरी की आवश्यकता 1600 से 3000 तक होती है। छिलके के बिना एक आम लगभग 200 कैलोरी देता है, जो वयस्कों के लिए हर रोज़ की औसत कैलोरी का लगभग 10 प्रतिशत है। इसमें विटामिन ए, सी, बी-6 और पोटैशियम होता है। आयुर्वेद के अनुसार कच्चे या पके दोनों तरह के आम का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि यह एक हाई कैलोरी युक्त और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फल है, जो एनर्जी का अच्छा स्त्रोत बनाता है।

Posted By: Priyanka Singh