कितने लोगों के लिए : 5

सामग्री :

बेल का फल- 1, चीनी- 5-6 बड़े चम्मच, भुना जीरा- 1 छोटा चम्मच, नमक- स्वादानुसार

विधि :

बेल को तोड़कर उसके अंदर का गूदा निकाल लें। अब गूदे से 3-4 कप ज्यादा पानी डालकर उसके अच्छे से पानी में ही मसलें। जिससे वो पूरी तरह पानी में मिक्स हो जाए। गूदा पूरी तरह घुल जाए तो इसे छन्नी से छान लें। जिससे रेशे वगैरह निकल जाएं। अब छने हुए हिस्से में चीनी मिलाएं। इच्छानुसार नमक और भुना जीरा मिलाएं। तैयार है बेल का शरबत।

बेल के फायदे

गर्मियों में खासतौर से मिलने वाला बेल का शरबत लू से बचाता है। गर्मियों में बासी और मसालेदार खाने से अपच और दस्त की समस्या भी बहुत ही आम होती है जिसमें बेल का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

ये खून साफ करने का भी काम करता है जिससे स्किन से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। और तो और दिल की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए भी बेल का जूस बहुत ही कारगर होता है।

पेट और कब्ज की समस्या को करे दूर

बेल का जूस पेट को ठंडा रखता है। रोज़ाना दो से तीन गिलास बेल का जूस पीकर आप कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

डायबिटीज़ में राहत

बेल का जूस बल्ड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इंसुलिन बनाता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी है। बस इस बात का ध्यान रखें कि अलग से चीनी न मिलाएं। बिना चीनी मिलाए भी ये उतना ही स्वादिष्ट लगता है।

Posted By: Priyanka Singh