Move to Jagran APP

स्टडी इन यूके: शेवनिंग स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

यूके गवर्नमेंट की ओर से 2015-16 एकेडमिक ईयर के लिए शेवनिंग स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप पोस्टग्रेजुएट स्टडी के लिए दी गई है। इस स्कॉलरशिप से 150 कंट्री के करीब 1500 स्टूडेंट्स को यूके में पढ़ने का फायदा होगा। इसके अंतर्गत ट्यूशन फीस, लिविंग एलाउंस, इकोनॉमिक क्लास का एयर टिकट आदि की फैसेलिटी दी ज

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 03:44 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 03:44 PM (IST)
स्टडी इन यूके: शेवनिंग स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

यूके गवर्नमेंट की ओर से 2015-16 एकेडमिक ईयर के लिए शेवनिंग स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप पोस्टग्रेजुएट स्टडी के लिए दी गई है। इस स्कॉलरशिप से 150 कंट्री के करीब 1500 स्टूडेंट्स को यूके में पढ़ने का फायदा होगा। इसके अंतर्गत ट्यूशन फीस, लिविंग एलाउंस, इकोनॉमिक क्लास का एयर टिकट आदि की फैसेलिटी दी जाएगी।

loksabha election banner

एलिजिबिलिटी : स्कॉलरशिप के लिए ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के साथ कम से कम दो साल का वर्कएक्सपीरियंस भी होना चाहिए। दोहरी नागरिकता नहीं होनी चाहिए, यूके गवर्नमेंट द्वारा पहले किसी तरह की स्कॉलरशिप न ली गई हो। इंग्लिश लैंग्वेज पर कमांड होनी चाहिए। टॉफेल, आइइएलटीएस जैसे इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट क्लियर होने चाहिए।

प्रॉसेस : एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया फुलफिल करने के बाद स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन के साथ कैरेक्टर और वर्क एफिशियंसी पर बेस्ड दो एकेडमिक और प्रोफेशनल रेफरेंस लेटर एप्लीकेशन के साथ जरूर शामिल करें। रेफरेंस सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही एक्सेप्ट किया जाएगा।

लास्ट डेट : 15 नवंबर, 2014

वेबसाइट : www.che1ening.org

स्टडी इन कनाडा

कनाडा गवर्नमेंट की ओर से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए 2015 एकेडमिक ईयर के लिए वानियर स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप के लिए कैंडिडेट का सलेक्शन कनेडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ रिसर्च, नेचुरल साइंस ऐंड इंजीनियरिंग रिसर्च काउंसिल और सोशल साइंस ऐंड ह्यूंमैनेटीज रिसर्च काउंसिल द्वारा किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी : यूनिवर्सिटी में कैंडिडेट का परफॉर्र्मेस अच्छा होना चाहिए। एकेडमिक और रिसर्च एक्सीलेंस कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट ने पहले किसी तरह की स्कॉलरशिप न ली हो।

लास्ट डेट : 5 नवंबर, 2014

वेबसाइट : www.1anier.gc.ca

यॉर्क यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप प्रोग्राम

कनाडा की यॉर्क यूनिवर्सिटी की ओर से ग्लोबल लीडर ऑफ टूमारो स्कॉलरशिप, यूनाइटेड व‌र्ल्ड कॉलेज स्कॉलरशिप, इंटरनेशनल एंट्रेंस स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए है। कैंडिडेट यॉर्क यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 2015 एकेडमिक ईयर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट का एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो। लीडरशिप क्वालिटी, कम्युनिटी सर्विस, स्पो‌र्ट्स आदि में कोई अचीवमेंट हासिल किया हो। कनाडा में स्टडी के लिए परमिट होना चाहिए। आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स को प्रिफरेंस दी जाएगी।

फील्ड : कैंडिडेट लिबरल आ‌र्ट्स ऐंड प्रोफेशनल स्टडीज, एनवॉयर्नमेंट स्टडीज, फाइन आ‌र्ट्स, हेल्थ आदि फील्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लास्ट डेट : 15 मार्च, 2015

वेबसाइट : www.futurestudents.4orku.ca

एक्सीलेंस स्कॉलरशिप

स्विस गवर्नमेंट की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए एक्सीलेंस स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप तीन कैटगरी के स्टूडेंट्स के लिए है। पहला है पीएचडी स्कॉलरशिप, दूसरा है पोस्ट डॉक्टर स्कॉलरशिप और तीसरा है रिसर्च स्कॉलरशिप। स्कॉलरशिप 2015-16 एकेडमिक ईयर के लिए ऑफर की गई है।

एलिजिबिलिटी : मास्टर डिग्री होनी चाहिए। कैंडिडेट की आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। कैंडिडेट को एप्लीकेशन के साथ रिसर्च प्रपोजल भी सबमिट करना होगा। स्विस इंस्टीट्यूशंस के प्रोफेसर के साथ कैंडिडेट ने ईमेल द्वारा रिसर्च को लेकर डिस्कशन किया हो।

सलेक्शन क्राइटेरिया : कैंडिडेट का एकेडमिक प्रोफाइल रिसर्च के मुताबिक हो और उसमें रिसर्च को लेकर पोटेंशियल हो। इसके अलावा, कैंडिडेट को एप्लीकेशन की तीन हार्ड कॉपी सबमिट करनी होगी। लास्ट डेट : 12 नवंबर, 2014

वेबसाइट : www.sbfi.adminch www.eda.admin.ch/ne2delh i


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.