Move to Jagran APP

जेएन टाटा स्कॉलरशिप

भारतीय स्‍टूडेंट्स के लिए 2015-16 की जेएन टाटा स्‍कॉलरशिप ऑफर की गई है। इसके तहत कुछ चयनित कैंडिडेटï्स को सर दोराबजी टाटा ट्रस्‍ट की तरफ से ट्रैवल ग्रांट भी दी जाएगी... 

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 26 Dec 2014 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 26 Dec 2014 02:33 PM (IST)
जेएन टाटा स्कॉलरशिप

भारतीय स्टूडेंट्स के लिए 2015-16 की जेएन टाटा स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। इसके तहत कुछ चयनित कैंडिडेटï्स को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट की तरफ से ट्रैवल ग्रांट भी दी जाएगी... 

loksabha election banner

जेएन टाटा एंडोमेंट ने विदेश में स्टडी के लिए जाने वाले भारतीय स्टूडेंट्स के लिए 2015-16 की लोन स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके तहत स्टडी का पूरा खर्च वहन नहीं किया जाएगा, बल्कि हर कैंडिडेट को जरूरत के मुताबिक 1.5 लाख रुपये से छह लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप ऑफर की जाएगी। इसके अलावा कुछ चयनित कैंडिडेट को जमशेदजी टाटा ट्रस्ट की तरफ से गिफ्ट स्कॉलरशिप और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट की तरफ से ट्रैवल ग्रांट भी प्रदान की जाएगी। गिफ्ट स्कॉलरशिप के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये दिए जाएंगे।

एलिजिबिलिटी : इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष के स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसका लगातार अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। यही नहीं, इसके लिए 45 वर्ष की उम्र तक के ऐसे प्रोफेशनल भी अप्लाई कर सकते हैं, जिनका किसी फील्ड में एक्सपीरियंस हो और आगे स्पेशलाइज ट्रेनिंग के लिए विदेश जाना चाहते हों। आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग के बाद शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जेएन टाटा एंडोमेंट के मुंबई कार्यालय में 100 रुपये की फीस भेजकर एप्लीकेशन फॉर्म हासिल किया जा सकता है। आवेदन के समय यह जरूरी नहीं है कि कैंडिडेट को किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से एडमिशन लेटर मिल ही गया हो।

लास्ट डेट : 9 मार्च, 2015

वेबसाइट :  http://www.dorabjitatatrust.org/

साउथ एशियन स्टडीज फेलोशिप

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने दक्षिण एशिया से जुड़े मसलों पर रिसर्च को प्रोत्साहित करने के लिए साउथ एशियन स्टडीज फेलोशिप देने की घोषणा की है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के द साउथ एशिया इंस्टीट्यूट ने कैम्ब्रिज और मैसाचुसेट्स स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी परिसर में रिसर्च के लिए यह फेलोशिप देने की घोषणा की है।

एलिजिबिलिटी :  इसके लिए आवेदन करने वाला एप्लीकेंट दक्षिण एशिया से संबंधित ह्यूमनिटीज या सोशल साइंसेज में पीएचडी कर रहा हो। रिसर्च का टॉपिक दक्षिण एशियाई इतिहास या समकालीन दक्षिण एशिया हो सकता है। सफल कैंडिडेट को कैम्ब्रिज परिसर में रहने का मौका मिलेगा। इसके तहत एक साल के लिए कुल 40,000 डॉलर, प्रति वर्ष 5,000 डॉलर का हेल्थ इंश्योरेंस और दक्षिण एशिया से अमेरिकी शहर बोस्टन तक का इकोनॉमी क्लास का रिटर्न यात्रा खर्च दिया जाएगा।

लास्ट डेट : 15 जनवरी, 2015

वेबसाइट : http://southasiainstitute.

harvard.edu/

डब्ल्यूएफआई फेलोशिप फॉर नेचुरल रिसोर्स प्रोफेशनल्स

पोर्टलैंड (अमेरिका ) के ओरेगान स्थित वल्र्ड फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूएफआई) ने नेचुरल रिसोर्स प्रोफेशनल्स को फेलोशिप देने की घोषणा की है। इसके तहत दुनिया भर के नेचुरल रिसोर्स प्रोफेशनल्स को कैम्पस में 6 से 12 महीने तक रिसर्च वर्क करने का मौका दिया जाएगा। एप्लीकेंट को अपनी फेलोशिप के लिए रिसर्च टॉपिक का प्रस्ताव देना होगा। फेलोशिप के तहत चुने गए लोगों को इंस्टीट्यूट के गहन फॉरेस्ट्री नेटवर्क और नेचुरल रिसोर्स प्रोफेशनल्स के साथ नॉलेज और एक्सपोजर हासिल करने का मौका मिलेगा। सभी रिसर्च फेलो को इस बात की बेहतर समझ हो सकेगी कि अमेरिका का फॉरेस्ट्री सेक्टर किस तरह से काम करता है और उसके प्रमुख खिलाड़ी कौन हैं। करीब 30 देशों के 100 लोगों को इस फेलोशिप का लाभ दिया जाता है। इसके तहत रिसर्च, नेटवर्किंग और कल्चरल एक्सचेंज के प्रोग्राम होते है।

एलिजिबिलिटी : एप्लीकेंट के पास फॉरेस्ट्री, नेचुरल रिसोर्सेज में बैचलर्स डिग्री या उसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए। जिन लोगों के पास ऐसी डिग्री नहीं है, लेकिन चार साल तक नेचुरल रिसोर्सेज के फील्ड में काम करने का अनुभव है, वे भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। चुने गए कैंडिडेट को जे-1 वीजा के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि नहीं है। इसके लिए पूरे साल आवेदन किया जा सकता है। ध्यान रखने की बात है कि एप्लीकेंट को फेलोशिप फीस का 50 फीसदी हिस्सा, वीजा फी और यात्रा खर्च खुद देना होगा।

वेबसाइट : http://wfi.worldforestry.org


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.