Move to Jagran APP

कल्चरल टैलेंट स्कॉलरशिप

म्यूजिक, डांस, पेंटिंग, ड्रामा आदि से जुड़ी प्रतिभाओं को निखारने केे लिए कल्चरल टैलेंट स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है। इसके तहत हर साल 620 स्कॉलरशिप दी जाती है...

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 15 Dec 2014 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 15 Dec 2014 04:33 PM (IST)
कल्चरल टैलेंट स्कॉलरशिप

सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेज ऐंड ट्रेनिंग (सीसीआरटी) ने वर्ष 2015 के लिए कल्चरल टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम का उद्देश्य बेहतरीन बाल प्रतिभाओं को चुनकर ऐसी सुविधा मुहैया करना है, जिससे वे अपने कल्चरल टैलेंट को और निखार सकें। 

loksabha election banner

एलिजिबिलिटी :  इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाला कैंडिडेट (10 से 14 वर्ष) किसी मान्यताप्राप्त स्कूल में स्टडी करता हो या वह किसी ऐसे घराने से जुड़ा हो जो कला के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे-संगीत, नृत्य, ड्रामा, पेंटिंग आदि में विशेष प्रशिक्षण देते हैं। इसके तहत हर साल 620 स्कॉलरशिप दी जाती है। परंपरागत कलाओं के संवद्र्घन में लगे घरानों से जुड़े बच्चों के मामले में किसी स्कूल में एकेडमिक एजुकेशन होने की बाध्यता नहीं रहेगी यानी वह पहले से कोई स्कूली शिक्षा प्राप्त न कर रहा हो, तो भी चलेगा। लेकिन इस स्कॉलरशिप के चयन के बाद उन्हें किसी स्कूल में एडमिशन लेना होगा। इस बारे में स्कूल के हेड का प्रॉपर सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही उनको स्कॉलरशिप जारी हो सकेगा। इसके लिए उन कैंडिडेट को वरीयता दी जाएगी, जिनके पेरेंट या गार्जियन की मासिक आय 6,000 रुपये से कम हो। हालांकि, कैंडिडेट में प्रतिभा और संभावना पर मुख्य रूप से विचार किया जाएगा। यह स्कॉलरशिप शुरुआत में दो साल के लिए दी जाएगी और बीस वर्ष की उम्र होने तक इसे हर दो साल पर रीन्यू किया जाएगा।

स्कॉलरशिप का एप्लीकेशन निर्धारित प्रारूप में भरकर पेरेंट/गार्जियन द्वारा सीधे सीसीआरटी को भेजना होगा। इसके लिए उस स्कूल के टीचर/गुरु का भी रीकमंडेशन लेना होगा, जहां एप्लीकेंट स्टडी कर रहा हो। शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को एक इंटरव्यू /टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बारे में उसे बाई-पोस्ट इनफॉर्म किया जाएगा।

लास्ट डेट : 31 दिसंबर, 201४

वेबसाइट : http://www.ccrtindia. gov.in/scholarship.php

एलएलसी मास्टर्स स्कॉलरशिप

लंदन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के द स्कूल ऑफ लिटरेचर्स, लैंग्वेज ऐंड कल्चर्स (एलएलसी) ने एकेडमिक ईयर 2015-16 में मास्टर्स करने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा की है। यह स्कॉलरशिप एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में ब्राइटेस्ट स्टूडेंट्स को स्टडी के लिए आकर्षित करने के लिहाज से दी जाती है।

एलिजिबिलिटी : एप्लीकेंट ने 31 जनवरी, 2015 से पहले यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लिटरेचर, लैंग्वेजेज और कल्चर्स में मास्टर प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अप्लाई कर लिया हो। यह अवॉर्ड पूरी तरह से एकेडमिक मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। आवेदक के पास फस्र्ट क्लास ऑनर्स अंडरग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

लास्ट डेट : 16 फरवरी, 2015

वेबसाइट : www.ed.ac.uk

हिंदू-हिताची स्कॉलरशिप

हिंदू-हिताची स्कॉलरशिप द हिंदू न्यूजपेपर और जापानी टेक्नोलॉजी कंपनी हिताची द्वारा 1959 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य भारतीय इंजीनियर्स को जापान की एडवांस टेक्नोलॉजी और कमिटेड वर्क कल्चर से परिचित कराना है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित करता है और सफल आवेदकों को जापान जाकर हिताची कंपनी में किसी एक प्रोडक्ट फील्ड में छह महीने तक ट्रेनिंग का मौका मिलता है। चुने गए ट्रेनीज को इकोनॉमी क्लास का रिटर्न एयरफेयर और जापान में फ्री बोर्डिंग एवं लॉजिंग की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा, ट्रेनी को हर महीने व्यक्तिगत खर्चों के लिए एकमुश्त रकम भी दी जाती है।

एलिजिबिलिटी :  आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए और 31 मार्च, 2015 को उसकी उम्र 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। उसके पास किसी रिकग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से बीई या बीएससी, बीटेक या कोई अन्य समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही, कम से कम एक साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना चाहिए। उन कैंडिडेंट्स को प्राथमिकता दी जाती है, जिनके पास ट्रेनिंग के रिलीवेंट फील्डï्स में पहले से ही एक्सपीरियंस हो।

आवेदन के लिए फॉर्म द हिंदू के चेन्नई, नई दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में स्थित कार्यालयों से हासिल किया जा सकता है।

लास्ट डेट : 31 दिसंबर, 2014

वेबसाइट :  www.hitachi.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.