Move to Jagran APP

Counselor Corner

मैं 11वीं का स्‍टूडेंट हूं। आइएएस एग्‍जाम क्‍वालिफाई करना चाहता हूं, लेकिन हिस्‍ट्री, पॉलिटी, ज्‍योग्राफी, इकोनॉमिक्‍स और अन्‍य विषयों के बारे में कुछ भी नहीं जानता। केवल फिजिक्‍स और मैथ्स जानता हूं। कृपया मुझे सलाह दें कि अच्‍छे भविष्‍य के लिए मैं क्‍या करूं?

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 26 Dec 2014 02:23 PM (IST)Updated: Fri, 26 Dec 2014 02:27 PM (IST)
Counselor Corner

FOCUSED STUDY से पा सकते हैं सक्सेस

prime article banner

मैं 11वीं का स्टूडेंट हूं। आइएएस एग्जाम क्वालिफाई करना चाहता हूं, लेकिन हिस्ट्री, पॉलिटी, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स और अन्य विषयों के बारे में कुछ भी नहीं जानता। केवल फिजिक्स और मैथ्स जानता हूं। कृपया मुझे सलाह दें कि अच्छे भविष्य के लिए मैं क्या करूं?

रोहताश, आजमगढ़

यह अच्छी बात है कि आप अभी से आइएएस एग्जाम क्वालिफाई करने के बारे में सोच रहे हैं। भारत सरकार के कार्मिक विभाग के निर्देश के बाद यूपीएससी ने 2013 की सिविल सेवा परीक्षा से जो बदलाव किए हैं, उसे देखते हुए आपको खुश हो जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि आपने जिन विषयों के नाम गिनाए हैं, अब मुख्य परीक्षा में इन विषयों का वेटेज समाप्त करके जीएस यानी सामान्य अध्ययन पर ज्यादा फोकस किया गया है। सिलेबस को ज्यादा व्यावहारिक बनाने की कोशिश की गई है। आप बीटेक या जिस विषय से ग्रेजुएशन करेंगे, उसके विषय मुख्य परीक्षा में रखेंगे, लेकिन उनके अंक अब कम होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में पहले ही (वर्ष 2011 से) ऐच्छिक विषय को हटाकर सिविल सर्विस एप्टीट्यूट टेस्ट रखा जा चुका है। बेहतर यही होगा कि आप किसी तरह की चिंता करने की बजाय अपने विषयों को मजबूत करते हुए सामान्य अध्ययन, दसवीं तक की अंग्रेजी, निबंध आदि की तैयारी पर अपना ध्यान केंद्रित करें। हिस्ट्री, पॉलिटी, इकोनॉमी, ज्योग्राफी आदि को एनसीइआरटी की किताबों की मदद से पढ़ें।

मैंने बीए 50 प्रतिशत अंकों से पास किया है। आगे कौन-सा कोर्स करूं, जिससे मेरी जॉब लग जाए। मैं हैंडीकैप्ड भी हूं।

रामसजन, मैनपुरी

हैंडीकैप्ड होने की वजह से आप खुद को लाचार न समझें। अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं। आप बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर रुचि हो, तो रेलवे या बैंक एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। मेहनत, अनुशासन के साथ सही दिशा में की जाने वाली तैयारी कभी बेकार नहीं जाती। चाहें तो आप बीएड या बीटीसी के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। इसके आधार पर आप टीचिंग सेक्टर में अपनी जगह बना सकते हैं। किसी भी स्तर पर कभी भी अपना आत्मविश्वास कम न होने दें।

मैंने 12वीं 61 प्रतिशत अंकों से पास किया है। अभी पीसीएम से बीएससी कर रहा हूं। मुझे आइपीएस बनना है। कृपया इसकी तैयारी के बारे में बताएं।

तरुणेश सिंह, हाजीपुर

जैसा कि आप जानते होंगे कि आइपीएस सिविल सेवा परीक्षा के जरिए बना जा सकता है। यूपीएससी ने 2013 से सिविल सर्विसेज एग्जाम के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत मुख्य परीक्षा में व्यापक बदलाव किए गए हैं और वैकल्पिक विषयों को मिलने वाला वेटेज कम हो गया है। इसकी जगह जीएस के अंक बढ़ा दिए गए हैं और सिविल सेवा को और व्यावहारिक बनाते हुए इथिक्स का नया पेपर जोड़ दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा से दो साल पहले ही वैकल्पिक विषय हटाकर सी-सैट का पेपर जोड़ दिया गया था। आइपीएस बनने के लिए सबसे पहले आपको सिविल सेवा परीक्षा के स्वरूप को अच्छी तरह समझना होगा। इसके लिए आप आयोग की वेबसाइट या रोजगार समाचार के संबंधित अंक से विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। सिलेबस को समझने के बाद आप प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए स्ट्रेटेजी बनाकर रेगुलर तैयारी करें। बदले प्रारूप में विषयों और धारणाओं को रटने की बजाय उन्हें समझने पर ध्यान केंद्रित करें।

मैंने सिविल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा किया है। छह महीने का अनुभव भी है। वाराणसी में जॉब करना चाहता हूं। कृपया मार्गदर्शनकरें?

दिनेश वर्मा

वाराणसी सांस्कृतिक महत्व का एक बड़ा शहर है। प्रधानमंत्री मोदी के यहां से सांसद होने के कारण आने वाले दिनों में इस क्षेत्र का और ज्यादा विकास हो सकता है। वैसे यहां पहले से रेलवे, बैंकिंग, पीडब्ल्यूडी, हाइडिल आदि सरकारी विभागों के अलावा निजी क्षेत्र के कारखाने और संस्थान भी हैं, जिनमें नियमित रूप से इंजीनियरिंग स्टाफ की जरूरत भी होती है। इनमें जॉब हासिल करने के लिए आपको यहां से प्रकाशित होने वाले अंग्रेजी-हिंदी के प्रमुख अखबारों का रेगुलर अवलोकन करना होगा। उनमें आपको संबंधित रिक्तियों की सूचना मिल सकती है। इसके अलावा, आप निजी संस्थानों की वेबसाइट्स भी देख सकते हैं या फिर सीधे जाकर उनके प्लेसमेंट सेल या एचआर डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं। अगर उनकी कसौटियों पर खरे उतरते हैं, तो वाराणसी में ही आपको नौकरी मिल सकती है।

मैंने इंटरमीडिएट 64 प्रतिशत अंकों से पास किया है। कंप्यूटर टीचर बनना चाहता हूं। कृपया बताएं कि इसके लिए मैं क्या करूंं?

गुलशन तिवारी

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए आपको सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की जानकारी में पारंगत होना होगा। इसके लिए आप बीसीए और एमसीए कर सकते हैं। अगर ऐसा न करना चाहें, तो दूसरा रास्ता भी है। आप देश के किसी प्रतिष्ठित निजी संस्थान से 12 से 16 माह का सैन आधारित चिप लेवल का एडवांस हार्डवेयर-नेटवर्किंग कोर्स भी कर सकते हैं। मेहनत से कोर्स पूरा करने और इस दौरान कंप्यूटर लैब में जमकर प्रैक्टिकल करने से आप कंप्यूटर हार्डवेयर के एक्सपर्ट इंजीनियर बन सकते हैं। इसके बाद यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है और आप अपनी बात सामने वाले को अच्छी तरह समझाने में सक्षम हैं, तो टीचिंग सेक्टर में आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। हो सकता है कि उसी संस्थान में आपको कंप्यूटर टीचर की जॉब मिल जाए। प्रयास करें।

ठ्ठ करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं...

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.