Move to Jagran APP

मैथ्स में फुल स्कोर का बेस्ट फॉर्मूला

एसएससी ग्रेजुएशन लेवल के प्रिलिमिनरी एग्जाम के चार सेक्शन में 200 क्वैश्चंस होते हैं। चार सेक्शंस हैं- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, रीजनिंग, इंग्लिश और जीएस। मैथ्स में करें फुल स्कोर क्वांटिटेटिव एबिलिटी के 50 क्वैश्चंस में आप फुल स्कोर कर सकते हैं। अगर आपको पता है कि क्वैश्चन किस फॉर्मूले पर बेस्ड है और कैलकुलेशन पूरी शुद्धता से करते हैं, तो आं

By Edited By: Published: Tue, 04 Mar 2014 12:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Mar 2014 12:06 PM (IST)
मैथ्स में फुल स्कोर का बेस्ट फॉर्मूला

एसएससी ग्रेजुएशन लेवल के प्रिलिमिनरी एग्जाम के चार सेक्शन में 200 क्वैश्चंस होते हैं। चार सेक्शंस हैं- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, रीजनिंग, इंग्लिश और जीएस।

loksabha election banner

मैथ्स में करें फुल स्कोर

क्वांटिटेटिव एबिलिटी के 50 क्वैश्चंस में आप फुल स्कोर कर सकते हैं। अगर आपको पता है कि क्वैश्चन किस फॉर्मूले पर बेस्ड है और कैलकुलेशन पूरी शुद्धता से करते हैं, तो आंसर भी सही आएगा और नंबर भी पूरे। बस आपकी कैलकुलेशन स्पीड अच्छी और बिना किसी गलती के होनी चाहिए।

पढ़ें पूरा सिलेबस

इस सेक्शन में सिंप्लीफिकेशन, एप्रोक्सीमेशन, लाभ और हानि, प्रतिशत, बट्टा, औसत, डाटा एंटरप्रेटेशन, काम-समय, चाल-समय, ट्रिग्नोमेट्री, अनुपात, वर्गमूल, दशमलव और फ्रैक्शंस जैसे चैप्टर्स से ज्यादा क्वैश्चंस पूछे जाते हैं।

निगेटिव मार्किंग का रखें ख्याल

इस एग्जाम में 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग है। इसलिए गलत आंसर देने से बचें। अगर आपने चार गलत आंसर दिए, तो आपका 1 नंबर काट लिया जाएगा। एग्जाम में लाखों कैंडिडेट्स बैठते हैं।?ऐसे में 0.25 अंक भी काफी मायने रखता है, जो आपकी सफलता और असफलता तय कर सकता है।

सक्सेस टिप्स

-5 से 10वीं क्लास तक की बेसिक मैथ्स पढ़ें।

-चैप्टर वाइज फॉर्मूले अच्छी तरह याद कर लें।

-हर फॉर्मूले की एप्लीकेशन आनी चाहिए।

-डेली लाइफ से जुड़े क्वैश्चंस पर ध्यान दें।

-फिक्स्ड टाइम में पेपर सॉल्व कर प्रैक्टिस करें।

बुक्स

-ऑब्जेक्टिव अर्थमेटिक : आरएस अग्रवाल

-न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड : आरएस अग्रवाल

-क्विकर मैथ्स: एम.टायरा

50 में पाएं 50 स्कोर

एसएससी ग्रेजुएट लेवल प्री एग्जाम में सबसे ज्यादा जरूरी होता है टाइम मैनेजमेंट। 200 क्वैश्चंस 2 घंटे में सॉल्व करने होते हैं। मैथ्स के साथ खास बात यह है कि क्वैश्चन किस फॉर्मूले पर सॉल्व होगा, यह आपको पता है और कैलकुलेशन सही रही, तो आंसर सही आना ही है। इस तरह आप 50 में से 50 स्कोर कर सकते हैं।

राजीव यादव

डायरेक्टर, प्रज्ञा एजुकेशन एकेडमी, दिल्ली

बेहद स्कोरिंग है मैथमेटिक्स

एनडीए एग्जाम में दो पेपर होते हैं, पहला 300 अंकों का मैथमेटिक्स का और दूसरा 600 अंकों का जनरल एबिलिटी टेस्ट। मैथ्स के पेपर में 120 क्वैश्चंस होते हैं, जिन्हें ढाई घंटे में सॉल्व करना होता है।

सक्सेस ट्रिक्स

-सिलेबस के हर चैप्टर की फॉर्मूला वाइज तैयारी करें।

-12वीं तक की मैथ्स अच्छी तरह पढ़ें।

-ट्रिग्नोमेट्री, एल्जेब्रा और कैलकुलस से सबसे ज्यादा क्वैश्चंस होते हैं।

-क्वैश्चंस को पढ़कर इमेजिन करें, इससे आप बेहतर समझ डेवलप कर पाएंगे।

-केवल फॉर्मूला रटने की प्रवृत्ति से बचें। -फॉर्मूला कैसे डेराइव हुआ और उसका एप्लीकेशन कैसे करना है, इसका भी अच्छी तरह ध्यान रखें।

-किसी भी थ्योरम या फॉर्मूले को माइंड मैप बनाकर याद करें।

-स्पीड और एक्यूरेसी के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

नरेंद्र सिंह

डायरेक्टर, करियर मेंटर, दिल्ली

इंटरैक्शन : मिथिलेश श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.