Move to Jagran APP

जीएलए के छात्रों ने किया राष्ट्रिय व्यापार मेले का भ्रमण

जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के बीबीए, बीबीए (फैमिली बिजनेस) एवं बी.काॅम अंतिम वर्श के विद्यार्थियों ने प्रगति मैदान नई दिल्ली में भारतीय अन्तर्राष्ट्रिय व्यापार मेले का अवलोकन किया

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2015 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2015 04:14 PM (IST)
जीएलए के छात्रों ने किया राष्ट्रिय व्यापार मेले का भ्रमण

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा (उ.प्र.) के बीबीए, बीबीए (फैमिली बिजनेस) एवं बी.काॅम अंतिम वर्श के विद्यार्थियों ने प्रगति मैदान नई दिल्ली में भारतीय अन्तर्राष्ट्रिय व्यापार मेले का अवलोकन किया और विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग कर अन्तर्राष्ट्रिय व्यापार के विशय में जानकारी अर्जित की।
विद्यार्थियों ने विभिन्न देशों के एण्टरप्रेन्योर्स के स्टाॅल्स पर जाकर नवीनतम उत्पादों की जानकारी ली। मेले का मुख्य उदेश्य परस्पर वृद्धि एवं व्यापक स्तर से अर्थ व्यवस्था का आकलन कर इकोनोमिक डवलपमेंट पर फोकस करना था। इस वर्ष साथी देश के रूप में जापान को चुना गया एवं जापानी वस्तुओं व उत्पादों के प्रदर्शन के लिए जापान को अलग से एक मंच प्रदान किया गया। इसी क्रम में बिहार सभी के आकर्शण का केन्द्र रहा। सभी आगन्तुकों को बिहार की अप्रयुक्त क्षमता का प्रदर्शन किया गया। इस मेले में इस बार लगभग 6 हजार प्रदर्शकों एवं सभी 28 प्रदेशों से लगभग 350 कंपनियों को अवसर प्रदान किया गया और सभी प्रदर्शक जिन उद्योगों पर केन्द्रित रहे उनमें मुख्यतः हैल्थ केयर, टैक्सटाइल, आर्टस, बैकिंग, फू्रड प्रोसेसिंग, टेलीकाॅम, होमडेकोरेशन, फैशन आदि प्रमुख रूप से थे।
भ्रमण से लौटे छात्रों ने विभाग के निदेशक एवं प्रतिकुलपति प्रो. आनंद मोहन अग्रवाल एवं विभागाध्यक्ष प्रो. सोमेश धमीजा से मिलकर अपने अनुभव साझा किये और इस भ्रमण को अत्यंत रूचिकर बताया। प्रतिकुलपति श्री अग्रवाल ने इस व्यापारिक मेले की छात्रों के जीवन में उपयोगिता समझाते हुए इसे प्रबंधन के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को और आसानी से एवं प्रायोगिक तौर समझने में सहायक बताया।
विभागाध्यक्ष श्री धमीजा ने छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए छात्रों को बताया कि ‘मेक इन इंडिया‘ थीम पर आयोजित भारतीय अन्तर्राष्ट्रिय मेला भारतीय उपमहाद्वीप में आयोजित सबसे बड़ा व्यापार मेला है। यह व्यापार मेला अधिकांशतः सभी छोटे एवं बडे़ उद्योगों को एक मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रबंधतंत्र शुरू से ही छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और सदा ही इस प्रकार के शैक्षिक औद्योगिक भ्रमण आयोजित कराये जाते हैं।
इस शैक्षिक भ्रमण पर विद्यार्थियों का नेतृत्व प्रबंधन विभाग के सहायक प्रवक्ता प्रगल्भ शर्मा, विजय कुमार, पूनम शर्मा, एवं शुभि अग्रवाल ने किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.