Move to Jagran APP

जीआइआइएस स्कॉलरशिप

सिंगापुर के ग्लोबल स्कूल्स फाउंडेशन ने काबिल स्टूडेंट्स के लिए ग्लोबल सिटीजन स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके द्वारा स्टूडेंट्स को फाउंडेशन के क्वींसटाउन, सिंगापुर स्थित ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल कैम्पस में स्टडी करने का मौका मिलेगा। इस स्कॉलरशिप द्वारा दुनिया भर के चुने हुए प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को यूनीक एकेडमिक और

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:47 AM (IST)
जीआइआइएस स्कॉलरशिप

सिंगापुर के ग्लोबल स्कूल्स फाउंडेशन ने काबिल स्टूडेंट्स के लिए ग्लोबल सिटीजन स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके द्वारा स्टूडेंट्स को फाउंडेशन के क्वींसटाउन, सिंगापुर स्थित ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल कैम्पस में स्टडी करने का मौका मिलेगा। इस स्कॉलरशिप द्वारा दुनिया भर के चुने हुए प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को यूनीक एकेडमिक और करियर प्रॉस्पेक्ट्स मिलता है। जीआइआइएस में भारतीय और इंटरनेशनल करिकुलम के मुताबिक पढ़ाई होती है। इस स्कूल के तीन कैम्पस में 4,500 इंडियन स्टूडेंट पढ़ते हैं।

loksabha election banner

एलिजिबिलिटी :?इसके लिए दसवीं की पढ़ाई पूरी करने वाले वे स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं जो जीआइआइएस क्वींसटाउन कैम्पस में 11वीं एवं 12वीं की पढ़ाई या आइबी डिप्लोमा करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को दुनिया की कई टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने में आसानी होती है। दो साल के स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत प्रत्येक चयनित स्टूडेंट को करीब 90,000 सिंगापुर डॉलर दिए जाते हैं जिसमें ट्यूशन फीस, बोर्डिंग, लॉजिंग और ट्रैवल का खर्च शामिल होता है। इसके लिए सलेक्शन रिटेन टेस्ट और इंटरव्यूू के आधार पर किया जाएगा।

लास्ट डेट : 19 मार्च, 2015

वेबसाइट :www.giissingapore.org

चारपाक स्कॉलरशिप प्रोग्राम

चारपाक स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत में फ्रांसीसी दूतावास द्वारा चलाया जाता है। जॉर्जेज चारपाक नोबेल पुरस्कार से सम्मानित फ्रांस के एक प्रख्यात भौतिकविद थे। चारपाक स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत बैचलर और मास्टर्स स्तर पर तीन तरह की फंडिंग ऑफर की जाती है-रिसर्च इंटर्नशिप प्रोग्राम, एक्सचेंज प्रोग्राम और मास्टर्स प्रोग्राम।

रिसर्च इंटर्नशिप प्रोगाम :?यह प्रोग्राम इकोनॉमिक्स, इंजीनियरिंग और साइंस बैकग्राउंड के बैचलर या मास्टर्स लेवल के ऐसे स्टूडेंट के लिए है जो मई से जुलाई तक की गर्मी की छ़ुट्टियों में फ्रांस की किसी लेबोरेटरी में इंटर्नशिप करना चाहते हैं।

एक्सचेंज प्रोग्राम :? इस प्रोग्राम के तहत बैचलर या मास्टर्स लेवल पर किसी एकेडमिक सेमेस्टर के दौरान एक से चार महीने का स्टूडेंट्स का एक्सचेंज कार्यक्रम चलाया जाता है।

मास्टर्स प्रोग्राम :?इस प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को फ्रांस में मास्टर्स डिग्री लेवल पर एक से दो साल तक स्टडी करने की फंडिंग की जाती है।

एलिजिबिलिटी :?इंटर्नशिप प्रोग्राम सिर्फ इकोनॉमिक्स, इंजीनियरिंग और साइंस के स्टूडेंट के लिए है। एक्सचेंज एवं मास्टर्स प्रोग्राम में सभी एकेडमिक बैकग्राउंड के इंडियन स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं। स्टूडेंट के एकेडमिक एक्सीलेंस के आधार पर और प्रोग्राम में शामिल होने के उद्देश्य के बारे में संतुष्ट होने पर उसका चयन किया जाएगा। अगर फ्रेंच भाषा का किसी को ज्ञान है तो उसकी दावेदारी थोड़ी मजबूत हो जाएगी, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत स्टूडेंट की वीजा फीस, मासिक खर्च, मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज आदि की भरपाई की

जाती है।?

लास्ट डेट :?15 मार्च, 2015

वेबसाइट : www.inde.campusfrance.org

आइईटी ग्लोबल चैलेंज

आइईटी ग्लोबल चैलेंज एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसके द्वारा दुनिया भर के स्टूडेंट्स और युवा प्रोफेशनल्स को असल दुनिया की समस्याओं के बारे में वर्चुअल समाधान पेश करने का मौका मिलता है। आइईटी एक चैरिटी संगठन है जिसका मुख्यालय इंग्लैंड के हर्टफोर्डशायर में है। इसमें इंजीनियरिंग और टेक्नो-लॉजी से जुड़े यंग प्रोफेशनल शामिल हो सकते हैं।

एलिजिबिलिटी :?आइईटी की वेबसाइट पर रजिस्टर कर आप अपने को इस कॉम्पिटिशन में शामिल कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आइईटी आपको यह जानकारी देगी कि आप अपना मैटीरियल कैसे सबमिट कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाएगा।

इस कॉम्पिटिशन में शामिल होने के लिए आपका अपना ओरिजिनल आइडिया होना चाहिए और इसे कहीं से कॉपी नहीं होनी चाहिए और न ही इस पर किसी थर्ड पार्टी का अधिकार हो। यह किसी की मानहानि करने वाला, अनैतिक, किसी केव्यक्तिगत जीवन में दखल देने वाला या किसी को प्रताडि़त करने वाला भी नहीं होना चाहिए।

आपके आइडिया पर आपका इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट बना रहेगा, लेकिन आइईटी इसका इस्तेमाल किसी दूसरे वेबसाइट, मोबाइल, टीवी या किसी अन्य मीडिया चैनल पर किसी भी फॉर्मेट में कर सकती है। इसमें इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी (आइईटी) से जुड़े सभी यंग प्रोफेशनल शामिल हो सकते हैं। पर टीम में किसी एक गैर आइईटी सदस्य को शामिल किया जा सकता है। इसके लिए कम से कम तीन और अधिक से अधिक चार की टीम में रजिस्टर कराना होगा।

हर टीम को अपना एक टीम लीडर चुनकर बताना होगा और वही आइईटी के लिए मुख्य कॉन्टैक्ट पर्सन रहेगा। हालांकि, सभी मेंबर्स की ई-मेल आइडी आइईटी को देनी होगी।

कैंडिडेट की एज 18 से 35 के बीच होनी चाहिए। यह कॉम्पिटिशन दो चरणों में होगा।

विजेता टीम के हर सदस्य को लंदन में आयोजित इनोवेशन अवॉर्ड समारोह में शामिल होने के पूरे खर्च के साथ ही 250 पौंड की राशि भी दी जाएगी।

साथ ही हर सदस्य को आइईटी ट्रॉफी और सर्टिफिकेट मिलेगा। इसी तरह फस्र्ट रनर-अप, सेकंड रनर-अप और थर्ड रनर-अप टीम के सदस्यों को भी प्राइज मिलेंगे।

लास्ट डेट : 20 मार्च, 2015

वेबसाइट : conferences.theiet.org


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.