Move to Jagran APP

काउंसलर कॉर्नर

के लिए खुद को करें मजबूत मैं आ‌र्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट हूं। इसके कारण मैं आत्मविश्वास की काफी कमी महसूस करती हूं। मुझे क्या करना चाहिए? निधि पांडेय इस बात का कोई कारण समझ में नहीं आता कि आ‌र्ट्स स्ट्रीम से होने के कारण आपके मन में हीनभावना क्यों है? ऐसा कतई नहीं ह

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 12:32 PM (IST)
काउंसलर कॉर्नर

SELF CONFIDENCE

loksabha election banner

के लिए खुद को करें मजबूत

मैं आ‌र्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट हूं। इसके कारण मैं आत्मविश्वास की काफी कमी महसूस करती हूं। मुझे क्या करना चाहिए?

निधि पांडेय

इस बात का कोई कारण समझ में नहीं आता कि आ‌र्ट्स स्ट्रीम से होने के कारण आपके मन में हीनभावना क्यों है? ऐसा कतई नहीं है कि सिर्फ साइंस या कॉमर्स बैकग्राउंड के लोग ही बेहतर करियर बना पाते हैं। आ‌र्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले भी किसी से कम नहीं हैं। आइएएस-पीसीएस, एजुकेशन, कला-संगीत, राइटिंग, मीडिया, पॉलिटिक्स आदि के क्षेत्र में आ‌र्ट्स सब्जेक्ट्स से पढ़ने वालों ने लगातार कामयाबी की इबारत लिखी है। इसलिए सबसे पहले तो आप अपने भीतर से हीनभावना को निकालने का प्रयास करें। अपने पसंदीदा सब्जेक्ट्स में मजबूत पकड़ बनाकर आप बेहतर करियर की दिशा में कदम बढ़ाने के साथ-साथ दूसरों को प्रभावित भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपना मन मजबूत करना होगा और अपने आंतरिक गुणों को निखारना-तराशना होगा। अपने पसंदीदा विषयों पर नॉलेज बढ़ाने के अलावा आप न्यूजपेपर्स आदि से भी अपना ज्ञान बढ़ाते रहें। इस राह पर चलकर आप अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा सकती हैं।

मैं बीए का स्टूडेंट हूं। मेरा ऑनर्स सब्जेक्ट इकोनॉमिक्स है। प्लीज मुझे बताएं कि मैं फ्यूचर में कौन-से जॉब के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

सतीश मौर्या

इकोनॉमिक्स और कॉमर्स तो पिछले कई वर्षो से हॉट बने हुए हैं। इस सब्जेक्ट के साथ आप गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों सेक्टर्स में करियर संवार सकते हैं। आप यूपीएससी, एसएससी, स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशंस के जरिए एनालिस्ट, सर्वेयर, इन्वेस्टिगेटर, ऑडिटर आदि बनने की राह पर कदम आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए संबंधित एग्जाम्स की मेहनत के साथ तैयारी करनी होगी। अगर आप आगे पढ़ना चाहें, तो ग्रेजुएशन के बाद एमबीए या पीजीडीएम करके प्राइवेट बैंकों या फाइनेंस कंपनियों में एंट्री कर सकते हैं। इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट के साथ आगे बढ़ने के लिए एक जरूरी शर्त यह है कि आपको देश और विदेश के आर्थिक हालात पर नजर रखते हुए इससे जुड़ी गतिविधियों से लगातार अपडेट रहना होगा।

इंटरमीडिएट में मेरे 87 परसेंट नंबर आए हैं। मैं आइआइटी-जेइइ की तैयारी करना चाहता हूं। प्लीज मुझे बताएं कि जेइइ मेन्स में कितने नंबर लाने होंगे? मैं जनरल कैटिगरी का स्टूडेंट हूं और केमिस्ट्री में वीक हूं। प्लीज बताएं कि कैसे मैं इसमें अपनी पकड़ मजबूत करूं?

आशीष द्विवेदी

आपके मा‌र्क्स देखकर तो यही लगता है कि आप पढ़ाई में अच्छे हैं और स्टडी में आपका मन जरूर लगता होगा। खुद को केमिस्ट्री में वीक मानते हैं, तो इसे अपनी आइडेंटिटी से जोड़ें। दूसरों से प्रतिस्पर्धा का भाव लाएं। इस बात पर विचार करें कि आखिर वे कौन से कारण हैं, जिनकी वजह से आप इस सब्जेक्ट में बेहतर नहीं कर पा रहे हैं। उन वजहों को दूर करने का प्रयास करें। खुद को एकाग्र करके तैयारी करने का प्रयास करें। जहां मुश्किल आ रही हो, उसे दूर करने के लिए सीनियर्स या टीचर्स की मदद लें। इस तरह से आप अपनी कमजोरी को ताकत बना सकते हैं। जहां तक आइआइटी-जेइइ में नंबर लाने की बात है, तो इसका कोई फिक्स क्राइटेरिया नहीं है। हर साल का कट-ऑफ सीटों की संख्या के अनुपात में तैयार की गई मेरिट से होता है। आप इसकी चिंता किए बगैर अपनी तैयारी पर पूरा ध्यान दें।

मैंने पीसीएम से 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है। बैंक पीओ की तैयारी करना चाहती हूं। क्या मैं आइबीपीएस या अन्य बैंकिंग एग्जाम्स के लिए अप्लाई कर सकती हूं?

प्रीति

निश्चित रूप से आप आइबीपीएस और एसबीआइ द्वारा समय-समय पर आयोजित किए जाने वाले पीओ एग्जाम्स के लिए अप्लाई कर सकती हैं। इन दिनों पब्लिक सेक्टर के बैंकों यानी पीएसबी में लगातार और बड़ी संख्या में वैकेंसी आ रही है। ऐसे में अगर आप प्रॉपर तैयारी और प्रैक्टिस करती हैं, तो निश्चित रूप से कॉम्पिटिटिव एग्जाम क्वालिफाई कर सकती हैं। इसके लिए सभी सेक्शंस के नेचर को समझें और अनसॉल्व्ड क्वैश्चन पेपर्स की मदद से रेगुलर तैयारी करें।

मैं इंटरमीडिएट साइंस से कर रहा हूं। डिप्लोमा इंजीनियर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे आगे किस तरह से तैयारी करनी होगी?

फिरोज अंसारी, गोड्डा

डिप्लोमा इंजीनियर पॉलिटेक्निक कोर्स पूरा करने के बाद बना जा सकता है। पॉलिटेक्निक में एडमिशन बारहवीं के बाद लिया जा सकता है। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई करना होगा, जिसका आयोजन राज्य सरकार के प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा हर साल किया जाता है। प्राइवेट कॉलेजों में भी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है। आप वहां सीधे प्रवेश भी ले सकते हैं। अपने इंट्रेस्ट के ब्रांच (जैसे-सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड टेलीकम्युनिकेशन, फिटर, डीजल सहायक) में कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप सरकारी या निजी क्षेत्र में जेइ के लिए अप्लाइ कर सकते हैं।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.