Move to Jagran APP

काउंसलर कॉर्नर

Don’t get confused स्ट्रेटेजी बनाकर करें तैयारी मैंने 2009 में बीएससी कंप्लीट किया था, लेकिन अपने करियर को लेकर अभी तक कन्फ्यूज हूं। मुझे गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करनी है, पर कैसे और कहां से प्रिपरेशन स्टार्ट करूं? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 12:36 PM (IST)
काउंसलर कॉर्नर

Don’t get confused स्ट्रेटेजी बनाकर करें तैयारी

loksabha election banner

मैंने 2009 में बीएससी कंप्लीट किया था, लेकिन अपने करियर को लेकर अभी तक कन्फ्यूज हूं। मुझे गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करनी है, पर कैसे और कहां से प्रिपरेशन स्टार्ट करूं? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

राहुल कुमार

सबसे पहले तो अपने कन्फ्यूजन को दूर करने का उपाय करें। इसके लिए गवर्नमेंट सेक्टर के उन दो क्षेत्रों का चुनाव करें, जो आपको सबसे ज्यादा रुचिकर लगते हों। इसमें यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे आदि से जुड़ी नौकरियां हो सकती हैं।

हां, चूंकि इन सभी के लिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम होते हैं, इसलिए प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने के लिए आपको अच्छी तैयारी करनी होगी। जब आप अपनी पसंद का एग्जाम चुन लेंगे, उसके बाद ही उस परीक्षा के नेचर के हिसाब से आपको समुचित

स्ट्रेटेजी बनाकर नियमित तैयारी करनी होगी। वैसे आमतौर पर सभी एग्जाम्स में करेंट इवेंट, जनरल इंग्लिश अवश्य होता है, इसलिए इन दोनों पर अभी से ध्यान दें। करेंट इवेंट के लिए टीवी के न्यूज देखें और नेशनल न्यूज पेपर नियमित रूप से पढऩे की आदत डालें। इसके साथ ही नोट्स भी बनाएं।

ज्योग्राफी के साथ बनें साइंटिस्ट

मैं ज्योग्राफी से एमए फाइनल में हूं। किस-किस क्षेत्र में साइंटिस्ट बन सकता हूं? किस तरह और कहां अप्लाई करना होगा? क्या इसके लिए कोई स्कॉलरशिप भी दी जाती है?

मनीष, गोरखपुर

जहां तक ज्योग्राफी सब्जेक्ट के साथ साइंटिस्ट बनने की बात है, तो आप एनवॉयर्नमेंटल साइंटिस्ट, एटमॉसफियरिक साइंटिस्ट, वेदर साइंटिस्ट, जियोसाइंटिस्ट आदि के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में उपयोगी भूमिका के अलावा ज्योग्राफी के विशेषज्ञ इन दिनों देश और दुनिया में

तेजी से बढ़ती जीपीएस टेक्नोलॉजी में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। एमए के बाद आप ज्योग्राफी, ज्योमैग्नेटिज्म, कार्टोग्राफी, रिमोट सेंसिंग आदि में

पीएचडी करके भूवैज्ञानिक बनने की राह पर कदम बढ़ा सकते हैं। आपको ज्योग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया, सेंटर और स्टेट मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट, जीपीएस सर्वे करने वाली कंपनियों आदि से जुड़ सकते हैं। ऑयल-गैस कंपनियों में डिमांड होती है। गूगल जैसी सर्च इंजन कंपनियां जिस तरह दुनिया के सभी स्थानों के ऑनलाइन नक्शे तैयार कर रही हैं, उसके लिए भी इस फील्ड के एक्सपर्ट लोगों की जरूरत होती है। दिल्ली के जेएनयू जैसे कुछ संस्थानों में पीएचडी कोर्स में जहां एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन दिया जाता है, वहीं देश के अन्य संस्थानों में पोस्ट ग्रेजुएशन के माक्र्स के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। जहां एंट्रेंस होता है, वहां पीजी के माक्र्स को ज्यादा वेटेज नहीं दिया जाता। हां, अगर पीजी में माक्र्स अच्छे हैं, तो आप नेट क्वालिफाई करके यूजीसी की जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्राप्त कर सकते हैं। अन्य संस्थान भी प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देते हैं।

तराशें एक्टिंग का हुनर

मैं 18 साल का हूं। बीएससी के सेकंड ईयर में पढ़ रहा हूं। एक्टर बनना चाहता हूं। स्मार्ट और गुड लुकिंग हूं। कृपया बताएं कि इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

शशांक त्रिपाठी

यह अच्छी बात है कि आप एक्टर बनना चाहते हैं। हालांकि इसके लिए सिर्फ स्मार्ट और गुड लुकिंग होना ही पर्याप्त नहीं। एक्टर के रूप में पहचान बनाने और कामयाब होने के लिए अभिनय का हुनर होना सबसे जरूरी है। ओमपुरी, नसीरुद्दीन शाह, इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे कलाकारों को देखें, तो आप यही पाएंगे कि स्मार्ट और गुड लुकिंग न होने के बावजूद इन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवा दिया है। ऐसे में अगर आप अभिनय की दुनिया में करियर बनाने के प्रति गंभीर हैं, तो आपको एक्टिंग के हुनर में माहिर होना होगा। इसके लिए आप लखनऊ स्थित भारतेंदु एकेडमी, दिल्ली स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा या फिर पुणे स्थित फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोर्स कर आगे बढ़ सकते हैं। पूर्व कलाकारों, निर्देशकों द्वारा चलाए जा रहे अभिनय स्कूलों से भी ट्रेनिंग ली जा सकती है। खुद से भी एक्टिंग की प्रैक्टिस करते रहें।

तैयारी से पाएं सरकारी नौकरी

मैं अभी बीकॉम कर रहा हूं। सरकारी नौकरी में मेरी रुचि है। कृपया बताएं कि मुझे बेहतर परिणाम के लिए क्?या करना होगा?

अमन अग्रवाल

अगर आप सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि ग्रेजुएशन के आधार पर आप नेशनलाइज्ड बैंकों में अधिकारी पद के लिए प्रयास करें। भारतीय स्टेट बैंक तो अपने यहां भर्ती के लिए सीधे एग्जाम लेता है, जबकि अन्य सभी बैंक आईबीपीएस के कॉमन रिटेन एग्जाम के जरिए भर्तियां करते हैं। आईबीपीएस और एसबीआई

क्लर्क, पीओ और अन्य पदों के लिए नियमित रूप से विज्ञापन निकालते रहते हैं। आप इन पर नजर रखते हुए अभी से तैयारी और प्रश्नों को सॉल्व करने की प्रैक्टिस करते रहें। इससे आप बीकॉम कंपलीट करते ही कॉम्पिटिटिव एग्जाम में अपीयर हो सकते हैं और अच्छी तैयारी के आधार पर शुरुआती प्रयास में ही कामयाब हो सकते

हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए सरकारी बैंकों और आईबीपीएस की वेबसाइट देखें।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.