Move to Jagran APP

PLANNING+STRATEGY के साथ बढ़ें आगे

मैं आइआइटी की कोचिंग कर रहा हूं। मैं पढ़ता तो हूं, लेकिन पता नहीं चलता कि टाइम कैसे निकल जाता है। मैं जेईई क्‍वालिफाई करके एनआइआइटी में एडमिशन लेना चाहता हूं। प्‍लीज गाडड करें।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 03:40 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 03:46 PM (IST)
PLANNING+STRATEGY के साथ बढ़ें आगे

मैं आइआइटी की कोचिंग कर रहा हूं। मैं पढ़ता तो हूं, लेकिन पता नहीं चलता कि टाइम कैसे निकल जाता है। मैं जेईई क्वालिफाई करके एनआइआइटी में एडमिशन लेना चाहता हूं। प्लीज गाडड करें।

prime article banner

निशांत

मुझे लगता है कि आपकी असल समस्या टाइम मैनेजमेंट को लेकर है। आप अपने लक्ष्य को लेकर चिंतित तो हैं और उसे अचीव भी करना चाहते हैं, लेकिन प्रॉपर प्लानिंग और स्ट्रेटेजी बनाकर आगे न बढऩे के कारण आपको मुश्किल हो रही है। सबसे पहले तो इस बात का प्रेशर हटा दें कि आपको एक ही दिन सब कुछ पढ़ लेना है। कोई भी व्यक्ति एक दिन में बहुत या सब कुछ नहीं पढ़ सकता। आप विभिन्न सब्जेक्ट्स के कोर्स और सिलेबस के अनुसार प्लान और स्टडी शेड्यूल बनाएं। कोर्स/सिलेबस को एग्जाम डेट से एक महीने पहले खत्म करने का ध्यान रखें। हर दिन पढ़ाई के लिए निर्धारित समय को अलग-अलग सब्जेक्ट के अनुसार बांट लें। कोर्स/सिलेबस पर क्रमश: आगे बढ़ें। साथ में मॉक क्वैश्चन पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस भी करते रहें। एक बार जब कोर्स/सिलेबस कंपलीट हो जाए, तो रिवीजन स्टार्ट करें। रिवीजन के दौरान ही उन सेक्शंस पर ज्यादा ध्यान दें, जिनमें खुद को वीक समझते हों। उन पर एक्स्ट्रा मेहनत करके खुद को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। तनाव से दूर रहें। खुद को शांत रखने का प्रयास करें, ताकि आपका ध्यान एकाग्र हो सके। सक्सेस के लिए खुद को मोटिवेट भी करते रहें, ताकि आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई बना रहे।

पढ़ाई के साथ एंटरटेनमेंट भी

आइआइटी में एडमिशन चाहता हूं। पीसीएम में मन तो लगता है, लेकिन तनाव की वजह से पढ़ नहीं पाता। क्या करूं?

सचिन रस्तोगी, बाराबंकी

सबसे पहले तो आप तनाव का कारण तलाशें। यह किस कारण होता है? कहीं इसके पीछे आपकी कोई कमजोरी या कॉन्फिडेंस की कमी तो नहीं? अगर पीसीएम में आपका मन लगता है, तो इन विषयों में भी आप अपने पसंदीदा सेक्शंस पर जोरदार कमांड बनाकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं। इससे तनाव को दूर भगाने में मदद मिल सकती है। इसके बाद उन सेक्शंस पर फोकस करें, जिनमें खुद को कुछ कमजोर समझते हैं। खुद को रिलैक्स रखने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ एंटरटेनमेंट भी करते रहें। अगर योग में इंट्रेस्ट है, तो रोज सुबह कुछ समय तक इसे करें। इससे आपको तनाव कम करने और ध्यान एकाग्र करने में मदद मिलेगी। तैयारी में अपना बेस्ट दें। परिणाम को लेकर टेंशन न पालें, क्योंकि वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, तो फ्यूचर निश्चित रूप से बेहतर होगा।

आजमाएं शॉर्टकट फॉर्मूले और ट्रिक्स

मैं 12वीं का स्टूडेंट हूं। आइआइटी करना चाहता हूं, पर मैं न्यूमेरिकल स्पीड से नहीं हल कर पाता। प्लीज बताएं कि मैं बोर्ड एग्जाम की तैयारी के साथ जेईई में अच्छे नंबर कैसे ला सकता हूं?

अभिजीत, गया

स्पीड बढ़ाने के लिए आपको शॉर्ट फार्मूले और ट्रिक्स आजमाने होंगे और एप्लीकेशंस पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इससे आपको कम समय में ज्यादा क्वैश्चन सॉल्व करने में मदद मिल सकती है। टीचर या सीनियर्स से आप ये ट्रिक्स सीख सकते हैं।

12वींके बाद बनें इंजीनियर

मैं साइंस स्ट्रीम की स्टूडेंट हूं। 11वीं में पढ़ती हूं। इंजीनियर बनना चाहती हूं। इसके लिए मुझे मैं क्या करूं?

सोनी

इंजीनियर आप दो तरह से बन सकती हैं। एक तो पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के जरिए और दूसरे इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन यानी बीटेक या बीई करके। 12वीं के बाद डिप्लोमा में एडमिशन के लिए स्टेट लेवल पर होने वाले कॉम्पिटिटिव एग्जाम में अपीयर हो सकती हैं। अब कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स भी इंजीनियरिंग डिप्लोमा संचालित करा रहे हैं। 12वीं के बाद जेईई या स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेंस क्वालिफाई करके अपनी पसंद के ब्रांच में आप बीटेक/बीई कर सकती हैं। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन करने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में जॉब सर्च कर सकती हैं।

अभी से करें आइएएस की तैयारी

मैं बीए फस्र्ट ईयर का स्टूडेंट हूं। आइएएस की तैयारी करना चाहता हूं। अच्छी तैयारी के

लिए इसके सिलेबस और संबंधित बुक्स की जानकारी दें?

निशांत वर्मा

आइएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में अपीयर होना होगा। इसमें शामिल होने के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन है, लेकिन आप अभी से तैयारी करें तो ग्रेजुएशन कंपलीट होते ही परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसमें जीएस पर फोकस बढ़ गया है, इसलिए अच्छी तैयारी के लिए एनसीईआरटी की 12वीं तक की बुक्स को बेस बनाएं। मेन्स के एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए ऑथेंटिक रेफरेंस बुक्स पढ़ें। करेंट अफेयर्स के लिए नेशनल न्यूजपेपर पढ़ें

-करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं...

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.