Move to Jagran APP

ऑनलाइन टूल्स से क्रिएटिविटी को दें उड़ान

ड्राइंग और स्केचिंग एक कला है। इस कला को उकेरने के लिए अब केवल कागज-पेंसिल ही नहीं, बल्किकई ऑनलाइन टूल्स भी उपलब्ध हैं। इनकी मदद से आर्ट वर्क यानी क्रिएटिविटी को नई उड़ान दे सकते हैं। आज ड्राइंग और स्केचिंग का इस्तेमाल फैशन, ऑटोमोबाइल, सिविल, ऑर्किटेक्चर जैसे क्षेत्रों में भी

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 04 Feb 2015 12:03 PM (IST)Updated: Wed, 04 Feb 2015 12:08 PM (IST)
ऑनलाइन टूल्स से क्रिएटिविटी को दें उड़ान

ड्राइंग और स्केचिंग एक कला है। इस कला को उकेरने के लिए अब केवल कागज-पेंसिल ही नहीं, बल्किकई ऑनलाइन टूल्स भी उपलब्ध हैं। इनकी मदद से आर्ट वर्क यानी क्रिएटिविटी को नई उड़ान दे सकते हैं। आज ड्राइंग और स्केचिंग का इस्तेमाल फैशन, ऑटोमोबाइल, सिविल, ऑर्किटेक्चर जैसे क्षेत्रों में भी खूब हो रहा है...

loksabha election banner

Sketchpad

स्केचपैड एक ब्राउजर बेस्ड ड्राइंग और इमेज एडिटर है, जो एचटीएमएल5 पर बना है। इसमें विक्टर एडिटिंग के साथ वेबजीएल के इफेक्ट्स दिए गए हैं। इसके फीचर्स भी काफी फ्लैक्सिबल हैं। यहां आप जिस तरह की इमेज चाहें क्रिएट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, स्केचपैड पर किए गए आर्ट वर्क को आप आसानी से सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको टॉप राइट में डिस्क का आइकन दिखेगा। इस आइकन पर क्लिक करने के बाद आप उसे डेस्कटॉप पर भी सेव कर सकते हैं। इमेज पीएनजी फॉर्मेट में होगा। फीचर्स की बात करें, तो इसमें आपको ड्राइंग टूल्स के साथ टेक्स्ट, ब्रश, शेप, पेंसिल, पेंट बकेट, स्टाम्प, स्पाइरोग्राफ, कैलीग्राफी, क्रॉप, इरेजर और कलर पिकर का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा, स्केचपैड ग्रेडिएंट्स को सपोर्ट करता है। हिस्ट्री पैलेट के जरिए आप अपने पुराने स्केचेज को देख सकते हैं।

PencilApp

पेंसिल ऐप काफी सिम्पल और ब्राउजर बेस्ड एप्लिकेशन है। तेजी से स्केच और ड्राइंग करने के लिए परफेक्ट एप्लिकेशन है। इसका इंटरफेस काफी सिंपल है। आपको केवल पेंसिल, इरेजर और टेक्स्ट टाइपिंग टूल्स दिखाई देंगे। ड्राइंग के दौरान अगर आप टेक्स्ट का साइज चेंज करना चाहते हैं, तो इसका ऑप्शन दिया गया है। इसमें पहले से ही पांच कलर दिए गए हैं, जो आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। हालांकि, यहां पर आपको ड्राइंग के दौरान अन-डू कमांड नहीं मिलेगा। अगर आपने ड्राइंग तैयार किया है, तो उसे एडिट करने के लिए ड्राइंग टूल्स का इस्तेमाल करना होगा। आप अपने आर्ट वर्क को इमेज के रूप में सेव कर सकते हैं। इसके लिए राइट साइड में कॉर्नर पर आपको डिस्क का आइकन दिखाई देगा। इमेज को आप पीएनजी फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं, फिर आप चाहें तो उसे जेपीजी में भी कन्वर्ट कर सकते हैं।

AWW

एडब्ल्यूडब्ल्यू यानी अ वेब व्हाइटबोर्ड एक ऑनलाइन व्हाइटबोर्ड और ड्राइंग ऐप है। इसका इंटरफेस काफी सिंपल और यूजर फ्रेंडली है। अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो यहां पर सात कलर, तीन साइज की पेंसिल, इरेजर और टेक्स्ट टूल का ऑप्शन दिया गया है। आप चाहें, तो अपने आर्ट वर्क के लिए किसी और को इनवाइट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ड्राइंग बोर्ड का लिंक सेंड करना होगा। इसके बाद वे आपके प्रोजेक्ट के साथ जुड़ सकते हैं। आप अपने ड्राइंग को पीएनजी फॉर्मेट में सेव और अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां ड्राइंग से शेयर और ई-मेल द्वारा सेंड करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

SumoPaint

यह वेब बेस्ड इमेज एडिटिंग और पेंटिंग ऐप है। पहली बार इसे देखकर आपको अहसास होगा कि यह एडोब फोटोशॉप का ही ब्राउजर बेस्ड वर्जन है। यहां पहले से मौजूद इमेज को एडिट करने के ऑप्शन के अलावा, लेयरिंग टूल्स, ब्लेंडिंग मोड्स, ब्लर टूल्स और इमेज की क्वालिटी को इंप्रूव करने के लिए एडजस्टमेंट टूल्स भी दिए गए हैं।?इसके अलावा, यहां कन्ट्रास्ट, कलर बैलेंस, ब्राइटनेस आदि जैसे ऑप्शंस भी दिए गए हैं। जब आप अपना आर्ट वर्क फिनिश कर लेंगे, तो इमेज को डेस्कटॉप पर पीएनजी या जेपीजी फॉर्मेट में या फिर सुमो फाइल में सेव कर सकते हैं। सुमो फाइल में सेव करने पर उसे आप बाद में भी अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

QueekyPaint

यह एक यूनीक ड्राइंग टूल है, जो ड्राइंग के दौरान पेंटिंग वर्क का वीडियो बनाने का ऑप्शन भी देता है। आप आर्ट वर्क की स्पीड को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं?। इसके अलावा, गैलरीज में जाकर दूसरे आर्टिस्ट के क्रिएशन प्रॉसेस को देखकर भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं। इसके अलावा, यहां फोटो एडिटिंग की सुविधा के साथ अपने आर्ट वर्क को पब्लिश कर सकते हैं या फिर एक समान सोच रखने वाले ग्रुप के साथ भी जुड़ सकते हैं। आप चाहें, तो अपना ग्रुप भी बना सकते हैं और प्रोजेक्ट के लिए दूसरे लोगों को भी इनवाइट कर सकते हैं। यहां आप अपने आर्ट वर्क को डेस्कटॉप या फिर क्वीकी एकाउंट पर सेव कर सकते हैं। इसे जेपीजी, जीआइएफ और पीएनजी में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। यहां आपको इमेज के लिए जेनेरिक टूल्स, लेयर इफेक्ट्स, फिल्टर, एडजस्टमेंट, कन्ट्रास्ट, ब्राइटनेस आदि के ऑप्शन भी दिए गए हैं।

विंडोज 10 में क्या है खास

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को पेश किया है। कुछ ही महीनों में यह यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि विंडोज के पुराने यूजर्स को विंडोज 10 का अपडेट फ्री में मिलेगा। इसमें कई नए ऐप्स भी इन-बिल्ट होंगे। यह सुविधा डेस्कटॉप और मोबाइल विंडोज ऑपरेटिंग यूजर्स दोनों को दी जा रही है। कंपनी को उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर फ्री करने से 10 लाख से ज्यादा डेस्कटॉप विंडोज यूजर्स अन्य डिवाइस पर भी विंडोज का यूज करेंगे।

मिलेंगी सुविधाएं

यहां सबसे बड़ी बात स्मार्टफोन पर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने को लेकर है। विंडोज 10 के साथ डेस्कटॉप और स्मार्टफोन्स यूजर्स को कई नए ऐप्स की सुविधाएं मिलेंगी। ये ऐसे यूनिवर्सल ऐप्स होंगे, जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हर तरह के डिवाइस के लिए डिजाइन किए गए हैं। विंडोज 10 इंस्टाल करने के साथ उनका प्री वर्जन अपने आप इंस्टाल हो जाएगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्रमुख ऐप्स के बारे में...

एमएस ऑफिस

विंडोज 10 इंस्टाल करने पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप यूज करने की सुविधा मिलेगी। स्मार्टफोन और छोटी स्क्रीन वाले डिवाइसेज में एमएस ऑफिस का प्री वर्जन इंस्टाल हो जाएगा। यह वर्जन स्मार्टफोन में भी डेस्कटॉप वर्जन की तरह ही काम करेगा। इसका फ्रेंडली आउटलुक टच कंट्रोल इशारों को समझकर सपोर्ट करेगा।

वन ड्राइव

इसमें वन ड्राइव का प्री वर्जन भी इंस्टाल होगा। इसके इस्तेमाल से किसी और डिवाइस के साथ डॉक्यूमेंट्स और नोट्स आसानी से सिंक और शेयर किए जा सकेंगे। फिलहाल ऐसे फंक्शंस स्टाइलस सपोर्टेड सर्फेस स्टाइल टैबलेट में प्राथमिकता से दिए जाएंगे।

नए फोटो ऐप

विंडोज 10 ओएस में एक नया फोटो ऐप भी इंस्टाल होगा। इस ऐप की मदद से अन्य डिवाइसेज के साथ फोटो आसानी से सिंक किए जा सकेंगे। यह रेड आई रीड्यूस करने जैसे कई करेक्शन ऑटोमेटिक करेगा। इसमें यूजर्स इमेज को वॉलपेपर के रूप सेव कर सकेंगे। इसमें सामान्य वॉलपेपर रहेगा, विंडोज 8.1 के इनवर्टेड बैकग्राउंड वॉलपेपर की तरह नहीं। इस ऐप का साइन आपके मोबाइल स्क्रीन के टॉप पर हमेशा दिखता रहेगा।

क्लाउड सेंट्रिक ओवरहॉलिंग

बिल्ट-इन मैप्स, जैसे- मैप मैसेज,

म्यूजिक और वीडियोज की एक साथ ओवरहॉलिंग की जा सकेगी। उदाहरण के तौर पर कुछ लोग सभी गाने एक साथ रखते हैं। लेकिन अगर वे कुछ गानों का प्लेलिस्ट क्रिएट करने के साथ इसे दूसरे डिवाइस से सिंक करना चाहते हैं, तो इसे एक साथ कर सकेंगे।

कोर्टाना और स्काइप भी

आपका समय बचाने के लिए विंडोज 10 में कोर्टाना वर्चुअल असिस्टेंट की सुविधा दी गई है। हालांकि अभी यह सिर्फ डेस्कटॉप यूजर्स के लिए होगा। विंडोज 10 के डेस्कटॉप और मोबाइल वर्जन, दोनों पर ही स्काइप यूज करने की सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.