Move to Jagran APP

सिविल सर्विस: तैयारी से मजबूत करें बेस

मैं दसवीं में पढ़ रहा हूं। एसपी बनना चाहता हूं। मुझे इसके लिए क्या करना होगा? मोहसिन अंसारी, रामपुर मलिक एसपी यानी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, इंडियन पुलिस सर्विस के अंग होते हैं। इनका चयन सिविल सर्विसेज एग्जाम के जरिए होता है। इस एग्जाम को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आर्गेनाइज करता है। इसमें अपीयर होने के लिए कि

By Edited By: Published: Tue, 18 Mar 2014 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 18 Mar 2014 04:48 PM (IST)
सिविल सर्विस: तैयारी से मजबूत करें बेस

मैं दसवीं में पढ़ रहा हूं। एसपी बनना चाहता हूं। मुझे इसके लिए क्या करना होगा?

loksabha election banner

मोहसिन अंसारी, रामपुर मलिक

एसपी यानी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, इंडियन पुलिस सर्विस के अंग होते हैं। इनका चयन सिविल सर्विसेज एग्जाम के जरिए होता है। इस एग्जाम को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आर्गेनाइज करता है। इसमें अपीयर होने के लिए किसी भी सब्जेक्ट, स्ट्रीम और डिवीजन के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसमें शामिल होने की उम्र सीमा 21 से 30 वर्ष थी। अब इसे बढ़ाकर 32 वर्ष कर दिया गया है। पहले जनरल क्लास के कैंडिडेट को चार अवसर मिलते थे। अब दो अवसर और बढ़ा दिए गए। अगर आप अपने मनपसंद करियर की राह पर आगे बढ़ना चाहते हैं, तो अभी से प्रयास आरंभ कर दें। बेशक एग्जाम में ग्रेजुएशन के बाद शामिल हों, लेकिन जनरल स्टडीज की तैयारी (खासकर एनसीइआरटी से) और कम शब्दों में प्रभावशाली लेखन की प्रैक्टिस करें। नॉलेज बढ़ाने की जिज्ञासा बनाए रखें। बेस को मजबूत बना सक्सेस की ओर बढ़ सकते हैं।

मैं दसवीं का एग्जाम दे रहा हूं। कृपया बताएं, आगे किस फील्ड में ज्यादा स्कोप है, ताकि सीनियर सेकंडरी में मुझे सब्जेक्ट चुनने में आसानी हो।

जगत सिंह

पिछले कुछ? वर्षो से हर फील्ड में तेज बदलाव देखने को मिल रहा है। यह सब टेक्नोलॉजी, खासकर आइटी की बदौलत हो रहा है। आप खुद इस बदलाव को महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि फ्यूचर में करियर के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने इंट्रेस्ट और स्कोप को जरूर ध्यान में रखा जाए। सीनियर सेकंडरी और आगे के लिए स्ट्रीम और सब्जेक्ट चुनने से पहले आप यह गौर करें कि खुद आपका इंट्रेस्ट किस दिशा में है? आप किस फील्ड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं? यह साइंस, आ‌र्ट्स, कॉमर्स, आइटी या एग्रीकल्चर किसी भी स्ट्रीम से संबंधित हो सकता है। इसके बाद ही आप उससे संबंधित सब्जेक्ट चुनें। किसी के दबाव में या दोस्तों को देखकर कभी भी कोई सब्जेक्ट न चुनें, क्योंकि इससे आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है।

मैं 12वीं साइंस से कर चुकी हूं और फ्यूचर में एमबीए (मार्केटिंग) करना चाहती हूं। मैं यह जानना चाहती हूं कि इसके लिए बीबीए करना सही होगा या बीए (इकोनॉमिक्स)? प्लीज मुझे यह भी बताएं कि मार्केटिंग में जॉब की रिक्वॉयरमेंट कितनी है?

निधि

आप अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक इन दोनों में से कोई भी कोर्स कर सकती हैं, लेकिन हम यहां दोनों में फर्क बता देते हैं। इससे आपको निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी। बीबीए पूरी तरह से प्रोफेशनल कोर्स है। ऐसे में इसे पूरा करने के बाद आप चाहें तो सीधे जॉब के लिए ट्राई कर सकती हैं, लेकिन बीए (इकोनॉमिक्स) के साथ ऐसा नहीं है। हां, दिल्ली और मुंबई के कुछ चुनिंदा विश्वविद्यालयों या कॉलेजों से इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद तमाम कंपनियों की तरफ से जॉब ऑफर मिल जाते हैं, लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं है। अगर आप ग्रेजुएशन कोर्स के बाद जॉब करने की इच्छुक हैं, तो मेरे ख्याल से आपको बीबीए करना चाहिए। अगर आप जॉब नहीं भी ज्वाइन करती हैं, तो भी आप इसके बाद एमबीए कर सकती हैं। जहां तक मार्केट में रिक्वॉयरमेंट की बात है, तो मार्केटिंग का सेक्टर सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला फील्ड है। हर कंपनी को मार्केटिंग के स्मार्ट एग्जीक्यूटिव्स की बड़े पैमाने पर जरूरत होती है, चाहे वह एमएनसी हो या देश की कोई भी बड़ी-छोटी कंपनी।

मैं बीटेक कर रहा हूं। इसके बाद एमबीए करना चाहता हूं। एमबीए के लिए अभी से क्या तैयारी करनी चाहिए?

मोहित पांडेय

मेरे ख्याल से आपको अभी से एमबीए एंट्रेंस (कैट, मैट आदि) की तैयारी आरंभ कर देनी चाहिए। इसके लिए आप मैनेजमेंट एंट्रेंस की पिछली परीक्षाओं के सॉल्व्ड और अन-सॉल्व्ड पेपर्स की मदद ले सकते हैं। इसके साथ-साथ विभिन्न सेक्शंस की तैयारी और मॉक टेस्ट पेपर्स सॉल्व करने की रेगुलर प्रैक्टिस भी फायदेमंद हो सकती है।

मैं सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (फाइनल) कर रहा हूं। मुझे आगे क्या करना चाहिए?

जीशान

अच्छे मा‌र्क्स के साथ डिप्लोमा पास करने के बाद आप सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी, रेलवे, स्टेट ट्रांसपोर्ट आदि गवर्नमेंट्स डिपार्टमेंट की वैकेंसीज के जवाब में अप्लाई कर सकते हैं। इनके लिए आपको रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू भी देना पड़ सकता है, इसलिए सब्जेक्ट और करेंट अफेयर्स की रेगुलर तैयारी करते रहें। हाइवे और एक्सप्रेस वे बनाने के लिए एनएचएआई द्वारा निजी कंपनियों को भी कॉन्ट्रैक्ट दिया जाता है। वे भी सिविल इंजीनियर्स को अप्वाइंट करती हैं। इसके अलावा, प्राइवेट सेक्टर्स की कंपनियों (खासकर रीयल एस्टेट, मैन्युफैक्चरिंग आदि से संबंधित) में भी जॉब के लिए ट्राई कर सकते हैं। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर इन दिनों तेजी से आगे बढ़ रहा है।

मैं आइएएस की तैयारी किस तरह से करूं? मेरे घर वाले मुझे पहले बीटेक कराना चाहते हैं, लेकिन मैं उसे नहीं करना चाहता।

मेराज अहमद

आइएएस बनने के लिए यूपीएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में अपीयर होना होता है। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन होना चाहिए। हां, अगर आप बीटेक नहीं करना चाहते, तो अपने घर वालों को समझाएं और अपनी पसंद के सब्जेक्ट / स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करें। इसके साथ-साथ गंभीरता और राइट स्ट्रेटेजी के साथ आइएएस की तैयारी रेगुलर बेसिस पर करें।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.