Move to Jagran APP

बूस्ट योर प्रोडक्टिविटी

क्या आप वेब ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो इसके एक्सटेंशन की मदद से आप वेब ब्राउजिंग को काफी आसान बना सकते हैं। दरअसल, एक्सटेंशन एक तरह के प्लग-इन होते हैं, जो इंटरनेट ब्राउजिंग को और फास्ट बनाते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 26 Dec 2014 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 Dec 2014 01:30 PM (IST)
बूस्ट योर प्रोडक्टिविटी

क्या आप वेब ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो इसके एक्सटेंशन की मदद से आप वेब ब्राउजिंग को काफी आसान बना सकते हैं। दरअसल, एक्सटेंशन एक तरह के प्लग-इन होते हैं, जो इंटरनेट ब्राउजिंग को और फास्ट बनाते हैं। जानिए क्रोम के कुछ ऐसे ही एक्सटेंशंस के बारे में, जो न सिर्फ वेब ब्राउजिंग का एक अलग एक्सपीरियंस देंगे, बल्कि आपकी प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ाएंगे....

loksabha election banner

Chrome Remote Desktop

यह टेक्निकली क्रोम का एक्सटेंशन नहींहै, लेकिन यह आपको दूसरे कंप्यूटर में एक्सेस करने की सुविधा देता है या फिर दूसरे यूजर आपके कंप्यूटर में एक्सेस कर सकते हैं। अगर किसी और पीसी पर वर्क करते हुए कोई फाइल रह जाती है, तो आप दूसरे पीसी से भी उसमें एक्सेस कर सकते हैं। बस आपको क्रोम रिमोट डेस्कटॉप से दोनों पीसी को कनेक्ट करना होगा। इसके अलावा, फ्रेंड्स या कलीग्स के साथ स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं, बशर्ते उसे कोई प्रॉब्लम न हो। यह विंडोज, मैक, लिनक्स आदि को सपोर्ट करता है।

Google Mail Checker

अगर आपके ई-मेल पर बहुत सारे मेल्स आते हैं और आपको बार-बार मेल खोलना पड़ता है, तो क्रोम के गूगल मेल चेकर एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप बिना मेल ओपन किए ही जान जाएंगे कि आपके इनबॉक्स में कितने अनरीड मेल आ चुके हैं। दूसरे क्रोम एक्सटेंशन की तरह ही आप इसकी मदद से भी अपना कीमती समय बचा सकते हैं। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ जाती है। यह क्रोम एक्सटेंशन

बिल्कुल फ्री है।

AdBlock

ऐडब्लॉक गूगल क्रोम का पॉपुलर एक्सटेंशन है। अगर आप वेब पर कोई वर्क कर रहे हैं या फिर स्टडी कर रहे हैं, तो यह एक्सटेंशन आपको बार-बार परेशान करने वाले विज्ञापनों से छुटकारा दिलाता है। यह वेब पेजेज पर आने वाले सभी एडवरटिजमेंट को ब्लॉक कर देता है। यहां तक कि फेसबुक, यू-ट्यूब जैसे वेबसाइट्स पर आने वाले एडवरटिजमेंट को भी इसकी मदद से ब्लॉक किया जा सकता है। यह ऑटोमैटिकली वर्क करता है। इसके लिए आपको बस इसे क्रोम ब्राउजर से एड करना होगा। ऐडब्लॉक क्रोम के अलावा, सफारी, ओपेरा और फायरफॉक्स के साथ भी वर्क करता है। इस एक्सटेंशन के करीब 40 मिलियन वेब यूजर्स हैं। इसकी मदद से अपनी प्रोडक्टिविटी को इम्प्रूव कर सकते हैं।

Website Blocker

वेबसाइट ब्लॉकर एक्सटेंशन उन लोगों के लिए बेहतर है, जो फेसबुक, ट्विटर जैसी साइट्स से तंग आ चुके हैं। वेबसाइट ब्लॉकर की मदद से आप किसी भी साइट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, यह इनकॉग्निटो मोड पर भी काम करता है, जिससे आप बिना किसी झंझट के प्राइवेट ब्राउजिंग भी कर सकते हैं। आप चाहें, तो किसी वेबसाइट को एक खास समय के लिए ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके अलावा, वार्र्निंग मैसेज बदलने का ऑप्शन भी दिया गया है। आप इसके फंक्शंस को स्विच ऑफ/ऑन कर सकते हैं।

Chrome to Mobile

यह क्रोम एक्सटेंशन एंड्रॉयड डिवाइसेज के साथ आईफोन-आईपैड को भी सपोर्ट करता है। यह एक्सटेंशन लाइव यूआरएल को आपके फोन और टैबलेट पर भेज सकता है। इसका मतलब यह है कि आप डेस्कटॉप पर जो वर्क या स्टडी कर रहे थे, वही चीज आप अपने मोबाइल और टैबलेट पर भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डेस्कटॉप पर क्रोम टु मोबाइल एक्सटेंशन डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके अलावा, इसमें ऑफलाइन व्यू का ऑप्शन दिया गया है। मोबाइल पर इसे इंस्टॉल करने के लिए एंड्रॉयड 4.0 या उससे ऊपर के वर्जंस की जरूरत होती है।

Nimbus Screenshot

अक्सर आपको वर्क या फिर स्टडी के दौरान स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर इसके लिए यूजर्स की-बोर्ड के प्रिंट स्क्रीन बटन का इस्तेमाल करते हैं। एक बात और, प्रिंट स्क्रीन के दौरान आप उस हिस्से का ही प्रिंट ले पाते हैं, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई देता है, लेकिन क्रोम के निंबस स्क्रीनशॉट में आप अपने हिसाब से वेब पेज के विजिबल हिस्से, सलेक्टेड एरिया या फिर पूरे वेब पेज का भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। निंबस स्क्रीनशॉट विंडो यूजर के लिए बेहतरीन एक्सटेंशन है। आप स्क्रीनशॉट लेकर अपने कलीग्स या फिर फ्रेंड्स को दिखा सकते हैं कि आपको वास्तव में क्या चाहिए। इस एक्सटेंशन की खास बात यह है कि आप स्क्रीनशॉट को एडिट भी कर सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस भी फ्रेेंडली है। स्क्रीनशॉट्स को आप लोकल या फिर गूगल ड्राइव में भी सेव कर सकते हैं। इतना ही नहीं, स्क्रीनशॉट्स के साथ कमेंट्स एड करने का ऑप्शन भी है। स्क्रीनशॉट्स को जेपीजी, पीएनजी और बीएमपी फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं।

Mighty Text

माइटी टेक्स्ट वही काम करता है, जो आईमैसेज मैक यूजर्स के लिए करता रहा है। आप कंप्यूटर के जरिए टेक्स्ट को अपने मोबाइल पर भेज सकते हैं। आईमैसेज की तरह माइटी टेक्स्ट एक्सटेंशन में भी जब कोई मैसेज आता है, तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिलता है। इसे आप एंड्रॉयड फोन के जरिए सिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने करेंट एंड्रॉयड डिवाइसेज का नंबर इस्तेमाल करना होगा। माइटी टेक्स्ट के जरिए अपनी फोटो और वीडियो भी सिंक कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने एंड्रॉयड फोन से भी मैसेज सिंक कर सकते हैं यानी अगर आपको कोई मोबाइल में मैसेज करता है, तो उसे पीसी में चेक कर सकते हैं। साथ ही, एसएमएस और एमएमएस बैकअप की सुविधा भी है।

Pocket

अगर आपको वेब पर स्टडी या फिर वर्क के दौरान लगता है कि कोई आर्टिकल या वीडियो सेव कर लेना चाहिए, जिनका इस्तेमाल आप बाद में कर सकते हैं, तो गूगल क्रोम के पॉकेट एक्सटेंशन का यूज कर सकते हैं। पॉकेट एक्सटेंशन काम करते समय किसी भी चीज को सेव करने का आसान तरीका है। आप पॉकेट में सेव चीजों को टाइम मिलने पर दोबारा पढ़ सकते हैं। 10 मिलियन से अधिक यूजर्स पॉकेट एक्सटेंशन का इस्तेमाल आर्टिकल्स, वीडियोज, रेसिपीज, वेबपेज को सेव करने के लिए करते हैं। इसमें सेव किए गए सभी आइटम्स को कहींभी और किसी भी डिवाइस पर देख और पढ़ सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं यानी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहींपड़ती है। 

Delicious Bookmark Extension

इस क्रोम एक्सटेंशन की मदद से आप फ्रेेंड्स या फिर कलीग्स के साथ वेबासाइट्स की लिंक्स को तेजी व आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसके बाद आपको लिंक्स शेयर करने के लिए कॉपी-पेस्ट करने की जरूरत नहींपड़ेगी। अगर आपको लगता है कि इंटरनेट लिंक्स को शेयर करना आपका इंटरनल वर्क है, तो यह एक्सटेंशन आपके टास्क को आसान कर देगा। इस तरह आप दूसरे वर्क पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे। इसकी मदद से आप आसानी से साइट्स को बुकमार्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.