Move to Jagran APP

बेहतर परवरिश के लिए मां-बेटी चाईल्ड लाइन के हवाले

डब्लिग कालोनी के पास रह रहा एक परिवार को सृजन महिला विकास मंच के सहयोग से चाईल्ड लाइन सब सेंटर के हवाले कर दिया गया। परिवार में मां के अलावा एक छह वर्षीय बेटी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 07:13 PM (IST)
बेहतर परवरिश के लिए मां-बेटी चाईल्ड लाइन के हवाले
बेहतर परवरिश के लिए मां-बेटी चाईल्ड लाइन के हवाले

जासं, चक्रधरपुर : डब्लिग कालोनी के पास रह रहा एक परिवार को सृजन महिला विकास मंच के सहयोग से चाईल्ड लाइन सब सेंटर के हवाले कर दिया गया। परिवार में मां के अलावा एक छह वर्षीय बेटी है। यह परिवार आसपास के पड़ोसियों के सहयोग से गुजर बसर कर रहा था। पिता ने पत्नी और बेटी को छोड़ दूसरी शादी कर ली है। इसी गम में बच्ची की मां नशे की गिरफ्त में आ गई थी। बच्ची की भविष्य और उसके साथ किसी तरह की अनहोनी नहीं हो इसी कारण पड़ोसियों ने परिवार के संबंध में चक्रधरपुर में महिला थाना को सूचना देकर मदद मांगी थी। सूचना के बाद गुरूवार को महिला थाना प्रभारी उमावती तिर्की के साथ सृजन महिला विकास मंच की सचिव नरगिस खातून, चाइल्ड लाइन सब सेंटर के सदस्य राशिद अख्तर, मंजूला प्रधान डब्लिग कॉलोनी परिवार के पास पहुंचा। यहां परिवार के संबंध में विस्तृत जानकारी लेने के बाद निर्णय हुआ कि बच्ची की परवरिश सृजन महिला विकास मंच के देखरेख में संचालित बालिका छाया गृह में दाखिला कराया जाएगा। लेकिन बच्ची को उसकी मां छोड़ना नहीं चाहती थी। लिहाजा बच्ची के साथ मां को भी उसके साथ रखने का निर्णय हुआ। आसपास के लोगों के रजामंदी के बाद मां और बच्ची को चाइल्ड लाइन सब सेंटर चाईबासा भेज दिया गया। महिला ने बताया कि उसका घर नहीं है। वह दूसरों के घरों में काम कर किसी तरह गुजारा कर रही थी। डब्लिग कॉलोनी का एक परिवार उसकी बच्ची का देखभाल करता था। वह गुरूद्वारा और मेन रोड की बंद दुकानों में सो कर रात गुजारती थी। इधर, सृजन महिला विकास मंच की सचिव नरगिस खातून ने बताया कि बच्ची का अच्छी परवरिश के लिए बालिका छाया गृह में दाखिला कराया जाएगा। उसकी मां भी साथ रहेगी। यहां बच्ची को अच्छी शिक्षा प्रदान कर बेहतर इंसान बनाने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.