Move to Jagran APP

पोलियो पर जीत बरकरार रखने को दो बुंद जरुरी : लालमुनी

दो बूंद हर बार-पोलिया पर जीत रहे बरकरार का स्लोगन देखने से पता चलता है कि हम पोलियो पर जीत दर्ज कर चुके हैं लेकिन एहतियात के तौर पर इस अभियान को चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:24 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:23 AM (IST)
पोलियो पर जीत बरकरार रखने को दो बुंद जरुरी : लालमुनी
पोलियो पर जीत बरकरार रखने को दो बुंद जरुरी : लालमुनी

संवाद सहयोगी, चाईबासा : दो बूंद हर बार-पोलिया पर जीत रहे बरकरार का स्लोगन देखने से पता चलता है कि हम पोलियो पर जीत दर्ज कर चुके हैं लेकिन एहतियात के तौर पर इस अभियान को चलाया जा रहा है। यह बातें सदर अस्पताल में आयोजित पल्स पोलियो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिषद अध्यक्ष लालमुनी पुरती ने कहा। उन्होंने कहा कि हम पोलियो पर जंग जीत चुके हैं लेकिन इस वायरस को किसी भी हालत में दूसरे बार पनपने नहीं देना है इस वजह से 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दिया जा रहा है। क्योंकि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान, बंगलादेश, श्रीलंका आदि देशों में अभी पोलियो जैसा रोग मौजूद है इसलिए हम इस अभियान को चला रहे हैं। सिविल सर्जन डा. मंजू दुबे ने कहा कि जिला में 0 से 5 वर्ष तक के 2 लाख 30 हजार 598 बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाने के लिए 2 हजार 297 पोलियो टीका केंद्र बनाये गये हैं। पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया गया है। आम जनों से यह अपील की गई है कि आप सभी अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चे को पोलियो टीका केंद्र पर लाकर पोलियो के बचाव के लिए दो बूंद खुराक अवश्य पिलाएं। जिससे इस विषाणु को जिले से हमेशा के लिए समाप्त किया जा सके। उपायुक्त के द्वारा सभी स्थानीय जन-प्रतिनिधि गण एवं ग्रामीण मुंडा से भी अपील की गई है कि वह इस सघन अभियान में अपनी उपस्थिति दर्ज कर पोलियो को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि केंद्र पर से छूटे बच्चों को 20 एवं 21 जनवरी को घर-घर जाकर पोलियो रोधी खुराक दिया जाएगा। अभियान के सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 2 हजार 435 टीम का गठन किया गया है। इसके साथ ही 42 मोबाइल टीम के माध्यम से जिले के विभिन्न स्टेशनों एवं बस पड़ाव पर आने वाले बच्चों को भी पोलियो की खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.