Move to Jagran APP

कोल्हान-पोड़ाहाट में बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में थे मोछू व कांडे

हार्डकोर नक्सली मोछू और कांडे होनहागा का दस्ता कोल्हान में बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में था मगर सीआरपीएफ व जिला पुलिस ने खुफिया सूत्र से जानकारी मिलते ही विशेष अभियान चलाकर नक्सली दस्ते को खदेड़ दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 08:00 PM (IST)
कोल्हान-पोड़ाहाट में बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में थे मोछू व कांडे
कोल्हान-पोड़ाहाट में बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में थे मोछू व कांडे

जागरण संवाददाता, चाईबासा : हार्डकोर नक्सली मोछू और कांडे होनहागा का दस्ता कोल्हान में बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में था मगर सीआरपीएफ व जिला पुलिस ने खुफिया सूत्र से जानकारी मिलते ही विशेष अभियान चलाकर नक्सली दस्ते को खदेड़ दिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में गोली लगने से जख्मी महिला नक्सली नानकी का इलाज करा रही सीआरपीएफ व पुलिस को अब उसके ठीक होने का इंतजार है। इसके बाद उससे दोनों ईनामी नक्सलियों के दस्ते के बारे में सूचनाएं जुटाई जाएंगी। पश्चिम ¨सहभूम के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा, सीआरपीएफ 60 बटालियन के कमांडेंट पीसी गुप्ता व 174 बटालियन के कमांडेंट डॉ. प्रेमचंद ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर बताया कि 13 फरवरी को गुप्त सूचना मिली थी कि मुफ्फसिल थाना क्षेत्र अंतर्गत अनजदबेड़ा और गोइलकेरा थाना क्षेत्र के चिड़ीबेड़ा में कैंप कर नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। प्राप्त सूचना के आधार पर ऑपरेशन का प्लान तैयार किया गया। इसके तहत 14 फरवरी को अनजदबेड़ा की तरफ से सीआरपीएफ 174 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी अरुण कुमार झा, चाईबासा एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय व सोनुवा थाना प्रभारी कुलदीप कुमार ने अपर पुलिस अधीक्षक मनीष रमन के नेतृत्व में अभियान शुरू किया। वहीं, इच्छाबेड़ा की तरफ से सीआरपीएफ 60 बटालियन के सहायक समादेष्टा महाराणा प्रताप, पंकज राय और सोनुवा थाना के अवर निरीक्षक राम विलास महतो अपने दल-बल के साथ घुसे। इस क्रम में सुबह नौ बजे के आसपास जब सीआरपीएफ 60 बटालियन की पार्टी इच्छाबेड़ा पहाड़ के पास पहुंची तो कुछ पुरुष एवं महिला नक्सली नाला के पास पानी लेने पहुंचे थे। फोर्स पर नजर पड़ते ही नक्सलियों ने अंधाधुंध फाय¨रग शुरू कर दी। सीआरपीएफ बल ने अपने आपको संभालते हुए नक्सलियों को गोली नहीं चलाने का आदेश दिया परंतु वे नहीं माने और लगातार गोली चलाने लगे। फोर्स को आगे बढ़ता देख नक्सलियों ने कैंप के आसपास बिछाई लैंडमाइन को विस्फोट कर दिया। सीआरपीएफ द्वारा लगातार फायरिंग करने से नक्सली कमजोर पड़ने लगे और वहां से भाग खड़े हुए।

loksabha election banner

---------------

गिरफ्तार महिला नक्सली के सूचनाएं खंगलाने में जुटी पुलिस

इस बीच नक्सलियों के साथ मुठभेड़ की सूचना मिलने पर सीआरपीएफ 60 बटालियन कैंप में अभियान को नियंत्रण कर रहे पुलिस अधीक्षक एवं 60 बटालियन के समादेष्टा ने द्वितीय कमान अधिकारी एसएस यादव व राजू डी नायक को अतिरिक्त बल के साथ मुठभेड़ स्थल की ओर भेजा। उसके बाद सीआरपीएफ की टुकड़ी ने पूरे घटनास्थल एवं आसपास के क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस क्रम में पहाड़ के नजदीक एक पेड़ के पास एक महिला नक्सली घायल अवस्था में मिली। उसके बायें पैर के तलवे के पास गोली लगी थी और काफी मात्रा में खून निकल रहा था। प्राथमिक उपचार कराकर जांच में महिला नक्सली के पास से गोलियों का एक पाउच मिला। इसमें 30 राउंड 0.315 बोर की गोली मिली। पूछताछ में महिला नक्सली ने बताया कि उसकी रायफल सहयोगी नक्सली ले गए हैं। सब जोनल कमांडर कांडे होनहागा का दस्ता 20-25 की संख्या में पहाड़ के ऊपर है। इसके बाद पहाड़ के आसपास सर्च अभियान चलाया गया। इस क्रम में नक्सलियों का एक कैंप पाया गया। यहां बड़ी मात्रा में गोली, नक्सली साहित्य, पिठ्ठू, खाद्य पदार्थ पाया गया। खाद्य पदार्थ पहाड़ी पर ही नष्ट कर दिया गया।

----------------------

कांडे व मोछू समेत 15 नामजद व 10-15 अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ गोइलकेरा थाना में प्राथमिकी दर्ज

इस संबंध में गोइलकेरा थाना में सब जोनल कमांडर कांडे होनहागा, मेहनत उर्फ मोछू उर्फ वीभिषण, कांडे होनहागा की पत्नी अमिता होनहागा, कांडे होनहागा के पुत्र सोनाराम होनहागा, सागेन अंगरिया, संजय अंगरिया, अरुण, राधा, गुंगा उर्फ बंगाली, मनोज, रीता, शांति, कुंती, रानी समेत 10-15 अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। मोछू पर 15 लाख व कांडे पर 5 लाख का है इनाम

हार्डकोर नक्सली मोछू पर सरकार ने 15 लाख व कांडे होनहागा पर 5 लाख रुपये की ईनाम राशि रखी है। पुलिस के अनुसार कांडे होनहागा छोटानागरा के थलकोबाद का रहने वाला है। उसके खिलाफ जेटेया थाना क्षेत्र में दो, गोइलकेरा थाना में तीन नक्सली मामले दर्ज हैं। कांडे ने अपने दस्ते में अपनी पत्नी अमिता होनहागा और पुत्र सोनाराम होनहागा को भी शामिल कर रखा है। पुलिस काफी समय से मोछू और कांडे को पकड़ने की कोशिश कर रही है लेकिन हर बार दोनों पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल हो जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.