Move to Jagran APP

जोहार पाठशाला यूट्यूब चैनल से छात्रों को मिलेगा फायदा : आयुक्त

कोरोना वायरस संक्रमण के संकट काल में सिंहभूम (कोल्हान) प्रमंडल सहित राज्य के छात्र-छात्राओं को झारखंड अद्यिविद्य परिषद के पाठ्यक्रम पर आधारित नवाचार के तहत प्रारंभ किए गए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री से संबंधित यूट्यूब चैनल जोहार पाठशाला का ट्रायल लोकार्पण मंगलवार को आयुक्त कार्यालय स्थित सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त डॉ मनीष रंजन ने किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 12:54 AM (IST)
जोहार पाठशाला यूट्यूब चैनल से छात्रों को मिलेगा फायदा : आयुक्त
जोहार पाठशाला यूट्यूब चैनल से छात्रों को मिलेगा फायदा : आयुक्त

जासं, चाईबासा : कोरोना वायरस संक्रमण के संकट काल में सिंहभूम (कोल्हान) प्रमंडल सहित राज्य के छात्र-छात्राओं को झारखंड अद्यिविद्य परिषद के पाठ्यक्रम पर आधारित नवाचार के तहत प्रारंभ किए गए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री से संबंधित यूट्यूब चैनल ''जोहार पाठशाला'' का ट्रायल लोकार्पण मंगलवार को आयुक्त कार्यालय स्थित सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त डॉ मनीष रंजन ने किया। इस मौके पर आयुक्त रंजन ने कहा कि अपने पदस्थापना के उपरांत वैश्विक महामारी के संकट काल में प्रमंडल के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए यह नवाचार संचालित करने का प्रयास किया गया है। इसमें पश्चिमी सिंहभूम के डीसी अरवा राजकमल सहित सभी व्यक्तियों का योगदान सराहनीय रहा। उन्होंने कहा कि जोहार पाठशाला का मुख्य उद्देश्य है कि क्लास 9, 10, 11 एवं 12 वीं के बच्चे जो कोविड-19 के कारण अपनी क्लासेस नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए संपूर्ण पाठ्यक्रम घर पर ही ऑनलाइन क्लास के माध्यम से उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि तीनों जिलों के शिक्षक-शिक्षिका द्वारा तैयार किए गए वीडियो की गुणवत्ता भी उत्तम है। इसमें सभी पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है। जिसे पढ़कर बच्चे आसानी से आगामी वर्ष होने वाले 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा लिख सकते हैं। जोहर पाठशाला में वीडियो क्लासेज के साथ-साथ करियर गाइडेंस और आसान भाषा में पीडीएफ भी उपलब्ध कराया गया है। साथ ही साथ मॉडल प्रश्न-उत्तर सेट और पिछले 10 वर्षों का प्रश्न उत्तर का सेट भी उपलब्ध कराया गया है ताकि बच्चे आसानी से पाठ्यक्रम को आत्मसात करे सकें। आयुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के समय बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इस के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री द्धह्लह्लश्चह्य://4श्रह्वह्लह्वढ्डद्ग.ष्श्रद्व/ष्द्धड्डठ्ठठ्ठद्गद्य/ष्टद्दन्द्द1द्ग1ड्डद्भ53॥स्त्र1श्रठ्ठयक्तञ्र्जह्न॥द्द वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि ट्राइबल बच्चों में काफी प्रतिभा छुपी रहती है बस उन्हें एक शिक्षक या आकर्षक शिक्षण सामग्री प्रदान करने की आवश्यकता है। इस मौके पर उपायुक्त अरवा राजकमल,अपर उप समाहर्ता जावेद हुसैन, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरजा कुजूर, सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी सुशील कुमार, प्रमंडल के तीनों जिले के विषयवार चयनित शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.