Move to Jagran APP

नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास

मुख्यमंत्री ने खूंटपानी कुम्हार टोला में जन चौपाल मेंं महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार टेक होम राशन वितरण योजना का शुभारंभ किया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 05:19 PM (IST)
नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास
नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास नौनिहालों को पौष्टिक भोजन व महिला सशक्तिकरण सरकार का लक्ष्य : रघुवर दास

खूंटपानी (पश्चिमी सिंहभूम), जागरण संवाददाता। झारखंड के नौनिहाल हृष्‍ट-पुष्ट हों, उन्हें पौष्टिक भोजन मिले यह राज्य सरकार का लक्ष्य है। साथ ही महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण पर भी सरकार का मुख्‍य उद़देश्‍य है।  इस निमित्त अब आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट की आपूर्ति सखी मंडल की बहने करेंगी। इसका शुभारंभ आज खूंटपानी से हो रहा है। आनेवाले दिनों में पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पश्चिमी सिंहभूम के खूंटपानी प्रखंड स्थित कुम्हार टोला में शुक्रवार को आयोजित जन चौपाल में कही। उन्‍होंने कहा कि इससे पूर्व रेडी टू ईट की आपूर्ति दिल्ली की एक कंपनी करती थी। अब सखी मंडल की बहनें इसकी आपूर्ति करेंगी और 500 करोड़ रुपये हमारे झारखंड में ही रहेगा जो नारी सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

loksabha election banner

400 बच्चों को देंगे मेडिकल व इंजीनियरिंग की कोचिंग

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के 400 बच्चों को चिन्हित कर उन्हें मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग दी जाएगी ताकि झारखंड के आदिवासी, दलित और वंचित समाज के बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रोजगार से जुड़ सकें। कोल्हान के सभी प्रखंड में कौशल विकास केंद्र खोलने की योजना है। युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से आच्छादित करना है। मैंने भी मजदूरी की है और गरीबी क्या होती है इसका मुझे अनुभव है। आज केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है। सरकार की सोच गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाना है। आने वाले दिनों में राज्य के सभी बीपीएल कार्ड धारी परिवार में से एक व्यक्ति को रोजगार व स्वरोजगार उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है।

इस अवसर पर उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा, जिला परिषद अध्यक्षा  लालमुनी पूर्ती, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं जिले के वरीय पदाधिकारी, जिला परिषद सदस्य, जवाहर वानरा पूर्व विधायक उपस्थित थे।

यह भी हुआ खूंटपानी में

जन चौपाल में मुख्यमंत्री ने सभी की बातों को सुना और उनकी समस्याओं का तत्काल समाधान किया।

मुख्यमंत्री के कुम्हारलोटा आगमन पर सर्वप्रथम ग्राम भ्रमण के साथ विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। ग्राम भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा ग्रामीण लाभार्थियों से बात की।

स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित टेक होम राशन सांकेतिक रूप से 3 लाभुक कुंती गोप, शीलवती जारीका, जानवी जारीका ने प्राप्त किया।

उज्ज्वला योजना के तहत 3 आंगनवाड़ी केंद्रों को गैस चूल्हा का वितरण।

खूंटपानी प्रखंड अंतर्गत कुम्हारलोटा गांव में जन चौपाल कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास 

मॉडल आंगनबाडी कुम्हारलोटा का उद्घाटन। 

केसा लेकाई के सोंगा जारिका के खेत के आड़ में चेक डैम निर्माण का शिलान्यास।

कुम्हारलोटा के लोटा नाला पुलिया का शिलान्यास।

कुम्हारलोटा के लोटा नाला पर स्नान घाट का शिलान्यास।

आदर्श मध्य विद्यालय कुम्हारलोटा मैदान का गैलरी का शिलान्यास।

कुम्हारलोटा में 14वें वित्त से पेवर ब्लॉक एवं जल मीनार का उद्घाटन।

सामुदायिक शौचालय भवन का शिलान्यास।

आदिवासी समिति के द्वारा तीन बकरी शेड योजना का शिलान्यास।

आदिवासी विकास समिति के द्वारा तालाब का जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास।

कुम्हारलोटा में चौपाल हेतु चबूतरा सेड का शिलान्यास।

400 आदिवासी, दलित व वंचित के बच्चों को मेडिकल व इंजीनियरिंग की कोचिंग देंगे

पूरे राज्य में सखी मंडल की महिलाएं आंगनबाड़ी के लिए तैयार करेंगी "रेडी टू ईट"

रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.