Move to Jagran APP

धनतेरस पर कोरोना फुर्र, बाजार में धनवर्षा

धनतेरस को लेकर गुरुवार को चाईबासा बाजार में जमकर धनवर्षा हुई। दिन भर में सात करोड़ से ज्यादा का कारोबार यहां हुआ। कोरोना वायरस को लेकर दुकानदार ग्राहकों को लेकर लंबे समय से परेशान थे लेकिन धनतेरस पर बर्तन दुकानों में कई वर्षो का इस बार रिकार्ड टूट गया..

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 12:37 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 12:37 AM (IST)
धनतेरस पर कोरोना फुर्र, बाजार में धनवर्षा
धनतेरस पर कोरोना फुर्र, बाजार में धनवर्षा

जासं, चाईबासा : धनतेरस को लेकर गुरुवार को चाईबासा बाजार में जमकर धनवर्षा हुई। दिन भर में सात करोड़ से ज्यादा का कारोबार यहां हुआ। कोरोना वायरस को लेकर दुकानदार ग्राहकों को लेकर लंबे समय से परेशान थे, लेकिन धनतेरस पर बर्तन दुकानों में कई वर्षो का इस बार रिकार्ड टूट गया। चाईबासा के टेलीफोन एक्सचेंज के पास अवस्थित कृष्णा स्टील के प्रोपाइटर हरि सिघानिया ने बताया कि जिस तरह कोरोना काल का दौर चल रहा था, उससे लग रहा था कि इस बार की धनतेरस भी कोरोना की भेंट चढ़ जाएगी, लेकिन ऐसा न होकर ग्राहक बर्तनों की दुकानों में आए और खरीदारी की। इस तरह एक अनुमान के हिसाब से चाईबासा शहर में छोटी-बड़ी दुकानों के कारोबार को मिलाकर लगभग 30 से 40 लाख रुपये का कारोबार हुआ है। कोरोना काल में इस तरह की बिक्री होना बहुत ही अच्छे संकेत हैं। इसी तरह चाईबासा शहर की सोना-चांदी की दुकानों का भी यही हाल रहा। जबकि सोना-चांदी के रेट कोरोना काल में बहुत ज्यादा उछाल पर हैं, लेकिन ग्राहकों ने अपने मन-पसंद के आभूषणों की खरीदारी की। चाईबासा सदर बाजार स्थित मां अंबे ज्वलेर्स के प्रोपाइटर अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि जिस हिसाब से धनतेरस में तैयारी को लेकर चल रहे थे, उस हिसाब से कई गुना सोना-चांदी की बिक्री हुई है। चाईबासा बाजार में सोने-चांदी की छोटी-बड़ी दुकान को मिलाकर लगभग 40 से 50 लाख रुपये की बिक्री हुई है। इसी तरह धनतेरस पर फूल झाड़ू की खूब बिक्री हुई है। मान्यता है कि धनतेरस पर फूल की झाड़ू घर ले जाने से धन-धान्य में समृद्धि के साथ मां लक्ष्मी का हमेशा साथ बना रहता है। धनतेरस पर अधिकतर घरों व प्रतिष्ठानों में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा पाने के लिए पूजा-पाठ किया गया। इसी तरह मोटरसाइकिल शोरूम में बाइक की खूब बिक्री हुई। टीवीएस शोरूम के प्रोपाइटर संकेत चौबे ने बताया कि चाईबासा शहर में मोटरसाइकिल का कारोबार लगभग छह करोड़ का हुआ है। कई ग्राहक गुरुवार को मोटरसाइकिल लिए और शुक्रवार को भी खरीददारी करेंगे। गांधी मैदान में लगी दीया-बाती व गणेश-लक्ष्मी की दुकानें

loksabha election banner

चाईबासा शहर के गांधी मैदान में दीपावली को लेकर दीया-बाती, गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा, करवा व अन्य सामग्री की बिक्री धनतेरस से शुरू हो गई है। ग्राहकों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने एक ही जगह पर सभी दुकानों को लेकर के लिए कहा था, ताकि ग्राहकों को इधर-उधर भटकना न पड़े। एक ही जगह पर जाने से सारी सामग्री ग्राहकों को आराम से मिल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.