Move to Jagran APP

भेड़-बकरियों की तरह बस से ढोकर ले जाए गए मजदूर

शहर में बस मालिक सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 12:42 AM (IST)
भेड़-बकरियों की तरह बस से ढोकर ले जाए गए मजदूर
भेड़-बकरियों की तरह बस से ढोकर ले जाए गए मजदूर

जागरण सवांददाता, चक्रधरपुर : शहर में बस मालिक सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन का राष्ट्रीय लाक डाउन घोषित कर रखा है, वहीं चक्रधरपुर में बसों का परिचालन जारी है। शनिवार को शहर से चार बसें पाकुड़ के लिए रवाना हुई। सभी बसों में मुíशदाबाद के मजदूर भेड़ बकरियों की तरह ठूंस-ठूस कर भरे हुए थे। इस संबंध में पूछने पर बताया गया कि सरकारी आदेश के तहत मजदूरों को पाकुड़ रवाना किया गया है। लेकिन जिस तरह से मजदूरों को बिठाया गया था, उससे सोशल डिस्टेंसिंग के सरकारी आदेश के चीथड़े उड़ते नजर आए। बस संचालक ने बताया कि जिला परिवहन विभाग द्वारा मजदूरों के पलायन के लिए इजाजत दी गई है। देश में हालात ऐसे हैं कि दिल्ली से मजदूर पैदल चलकर झारखंड की ओर आने को मजबूर हैं। एहतियातन किसी को भी सरकार बस या अन्य परिवहन सेवा उपलब्ध नहीं करा रही। खास बात यह है कि किसी मजदूर की ना तो स्क्रीनिग कराई गई और ना ही कोई टेस्ट। मुíशदाबाद के सभी मजदूरों को संक्रमण के खतरे के बीच बसों में भर कर भेजा गया। थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने बताया कि डीटीओ ने अनुमति दी है। मीटिग में डीसी ने भी कहा था कि फंसे हुए मजदूरों को जाने दिया जाए। इधर जानकारी मिली कि सभी मजदूरों को झारखंड की सीमा पाकुड़ में छोड़ा जाएगा। इसके लिए प्रति व्यक्ति डेढ़ हजार रुपये वसूले गए हैं।

loksabha election banner

फरीदाबाद में फंसे सोनुवा व गुदड़ी के सात मजदूर

लॉक डाउन के कारण सोनुवा व गुदड़ी के सात लोग व उनके दो बच्चे हरियाणा के फरीदाबाद में फंस गए हैं। फैक्टरी बंद हो जाने के कारण उनके पास पैसे व खाने की सामग्री नहीं होने से उनकी परेशानी बढ़ गई है। इसकी जानकारी बीडीओ समीर कच्छप को देते हुए श्रमिकों ने मदद की गुहार लगायी है। बीडीओ ने इस संबंध में जिला निमत्रंण कक्ष को अवगत कराने समेत मजदूरों की समस्या का समाधान जल्द करने का आश्वासन दिया है। फरीदाबाद में फंसे सोनुवा प्रखंड के पनसुआं गांव के राजेश अंगरिया ने बताया कि उसके साथ अन्य छह मजदूर गांव के ही नाथुराम अंगरिया, शितल अंगरिया के अलावा डाउ गांव के मांदुई हेंब्रम के अलावा गुदड़ी प्रखंड के होईलोर गांव के घनश्याम बोदरा, संध्या बोदरा, पिकी बोदरा व चार वर्षीय वंश बोदरा व एक साल की सोनाक्षी बोदरा वर्तमान फरीदाबाद के बल्लभगढ़ के सेक्टर 56/ए राजीव कॉलोनी के मकान संख्या 619/1 में फंसे हुए हैं। पैसा नहीं होने के कारण मकान मालिक भी उन्हें घर से निकल जाने की धमकी दे रहा है। अंगरिया ने हेमंत सरकार व जिला प्रशासन से जल्द मदद करने की गुहार लगाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.