Move to Jagran APP

अब गांव वाले डाकिया के सहारे ले सकेंगे बैंकिग सेवाएं

जागरण संवाददाता, चाईबासा : अब ग्राहकों को पैसा निकालने के लिए बैंक तक जाने की जरुरत नहीं

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 08:20 PM (IST)
अब गांव वाले डाकिया के सहारे ले सकेंगे बैंकिग सेवाएं
अब गांव वाले डाकिया के सहारे ले सकेंगे बैंकिग सेवाएं

जागरण संवाददाता, चाईबासा : अब ग्राहकों को पैसा निकालने के लिए बैंक तक जाने की जरुरत नहीं होगी। वहीं बैंक में पैसा जमा करने के लिए भी जाने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में डाकिया के माध्यम से ग्राहकों को मिलने वाली है। आइपीपी बैंक काफी हाईटेक तरीके से बैंक के कार्य को अंजाम देने वाली भी है। इसके तहत ग्राहकों को घर पर पैसा के साथ सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है। बैंक से एक क्यूआर कार्ड जारी किया जाएगा, जिसमें ग्राहकों के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। इस क्यूआर कार्ड से आपके अंगूठा लगाने के बाद ही उनका कोड खुलेगा। कार्ड कहीं खो भी जाने से उससे कोई दूसरा पैसा नहीं निकाल पाएगा। पोस्ट मास्टर जगन्नाथ साहू ने कहा कि पश्चिम ¨सहभूम जिला में 5 जगह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक साथ खोला जा रहा है। जिसमें चाईबासा, चक्रधरपुर, कराईकेला, जामीद व चैनपुर खास को शामिल किया गया है। अगले चरण में ग्रामीण क्षेत्र में मौजूद सभी डाकघर में आइपीपी बैंक की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में जिला के 15 पोस्टमैन को प्रशिक्षण देकर बैंक की कार्य प्रणाली के लिए तैयार किया गया है। 500 से अधिक खाते भी खोले जा चुके हैं। इसमें किसी प्रकार का लक्ष्य तय नहीं किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक इस सुविधा को पहुंचाने का प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह सुरक्षित होगा। छोटे-छोटे दुकानदार का करंट खाता खोला जाएगा। सभी दुकानदारों को आरओ कार्ड मशीन दिया जाएगा। किसी भी आइपीपी बैंक के ग्राहक को 2 हजार, 5 हजार रुपये की जरुरत होगी वह दुकान में जाकर कार्ड मशीन में डाल कर अंगुठा का निशान लगाएंगे जिनसे उनको तुरंत वहीं से नगद पैसा मिल जाएगा। ग्राहक को न एटीएम में लाईन लगाने की जरुरत और न बैंक जाने की जरुरत होगी। इससे घर बैठे ही बिजली बील, गैस बील, मोबाईल रिचार्ज आदि सभी ई-पेमेंट कार्ड के द्वारा कर सकते हैं। लेकिन डाकिया जब आपके घर जाकर पैसा देगा या जमा करेगा तो ग्राहक को 20 रुपये का चार्ज भी देना होगा। अगर ग्राहक बैंक आकर पैसा लेते हैं या जमा करते हैं तो कोई शुल्क नहीं लगेगा।

prime article banner

------------------------

आज होगा बैंक का उद्घाटन

- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक साथ देश के 6 सौ से अधिक बैंक का ऑनलाईन उद्घाटन करेंगे। जिसमें चाईबासा की शाखा भी शामिल है। वहीं चाईबासा में इसकी शुरुआत पिल्लई हॉल में एक कार्यक्रम के द्वारा किया जाएगी। 2.30 बजे इसका उद्घाटन सांसद लक्ष्मण गिलुवा के द्वारा किया जाएगा। जिसमें कोल्हान आयुक्त विजय कुमार, उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक क्रांति कुमार, सदर विधायक दीपक बिरुवा, जिला परिषद अध्यक्ष लालमुनी पुरती, नगर परिषद अध्यक्ष मिथिलेश कुमार ठाकुर, पोस्ट मास्टर चाईबासा जगन्नाथ साहू समेत अन्य मौजूद रहेंगे।

------------------------

एक सितंबर को पूरे देश में एक साथ 650 बैंक की शाखाओं एवं 3250 सेवा केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की चाईबासा शाखा भी शामिल है। पिल्लई हॉल में दोपहर 2.30 बजे सांसद लक्ष्मण गिलुवा इसका उद्घाटन करेंगे। इस योजना से ग्रामीण डाकसेवा का स्वरूप ही बदल जाएगा।

- जगन्नाथ साहू, पोस्ट मास्टर, डाकघर, चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.