Move to Jagran APP

चक्रधरपुर अनुमंडलीय न्यायालय भवन बनेगा डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

चक्रधरपुर में नवनिर्मित अनुमंडलीय न्यायालय भवन को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) बनाया जायेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 08:28 PM (IST)
चक्रधरपुर अनुमंडलीय न्यायालय भवन बनेगा डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर
चक्रधरपुर अनुमंडलीय न्यायालय भवन बनेगा डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

सुधीर पांडेय, चाईबासा : चक्रधरपुर में नवनिर्मित अनुमंडलीय न्यायालय भवन को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) बनाया जायेगा। यहां कोरोना मरीजों के लिए 100 बेड की सुविधा रहेगी। यहां भर्ती होने वाले मरीजों के लिए खान-पान व दवा की निश्शुल्क व्यवस्था रहेगी। अभी चक्रधरपुर के नजदीक में केवल चाईबासा शहर में ही तीन डीसीएचसी हैं। इनमें सदर अस्पताल, डीटीआइ पाताहातु और सीएचसी खूंटपानी शामिल है। चक्रधरपुर में पहला डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तैयार किया जा रहा है। इसके बन जाने से विशेष तौर पर चक्रधरपुर और इसके आसपास के इलाकों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों को इलाज में सुविधा मिलेगी। उपायुक्त अनन्य मित्तल ने चक्रधरपुर में नवनिर्मित अनुमंडलीय न्यायलय भवन को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में बदल कर वहां पर चिकित्सकों की तैनाती रोस्टर के अनुसार कराने के लिए निर्देश दिया है। साथ ही साथ वहां पर 100 बेड की व्यवस्था करने को भी कहा है। पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता को उक्त परिसर में पीने के पानी की व्यवस्था, बिजली विभाग को विद्युतीकरण और भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को भवन की वस्तुस्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

--------------------------

8 सदस्यीय टीम का किया गया गठन

नवनिर्मित अनुमंडलस्तरीय न्यायालय भवन को डीसीएचसी के रूप में विकसित करने के लिए 8 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। इस टीम में एनईपी के निदेशक, जिला योजना पदाधिकारी, नजारत शाखा के प्रभारी पदाधिकारी, सिविल सर्जन, भवन प्रमंडल, पेयजल विभाग, विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता और सदर सीएचसी के प्रथम चिकित्सा पदधिकारी डा. जगन्नाथ हेंब्रम को शामिल किया गया है। 100 बेड के डीसीएचसी के लिए जरूरी सामग्रियों का आंकलन भी यही टीम करेगी।

------------------------------

खूंटपानी सीएचसी में जल्द होगी 100 आक्सीजन बेड की सुविधा

पश्चिमी सिंहभूम में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन हर स्तर पर अपनी तैयारी कर रहा है। इस कड़ी में यह निर्णय लिया गया है कि कोविड अस्पताल के रूप में विकसित किये गये खूंटपानी सीएचसी में आक्सीजन की सुविधा से लैस 100 बेड तैयार किये जायेंगे। प्रत्येक बेड तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए यहां पर आक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का आदेश उपायुक्त अनन्य मित्तल ने पश्चिमी सिंहभूम के सिविल सर्जन डा. ओम प्रकाश गुप्ता को दिया है। उन्होंने यह काम जल्द से जल्द शुरू करने के लिए कहा है। उपायुक्त का कहना है कि जिले में आक्सीजन की समस्या नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.