Move to Jagran APP

सुकरीपाड़ा में लगा स्वास्थ्य शिविर, 60 की जांच

पश्चिमी सिंहभूम जिले की नोवामुंडी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को सुकरीपाड़ा गांव में शिविर लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच के बाद बीमारी के लक्षण के अनुसार 60 लोगों को दवा दी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM (IST)
सुकरीपाड़ा में लगा स्वास्थ्य शिविर, 60 की जांच
सुकरीपाड़ा में लगा स्वास्थ्य शिविर, 60 की जांच

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : पश्चिमी सिंहभूम जिले की नोवामुंडी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को सुकरीपाड़ा गांव में शिविर लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच के बाद बीमारी के लक्षण के अनुसार 60 लोगों को दवा दी। इस दौरान अधिकतर लोगों में इंफेक्शन के लक्षण मिले, जबकि पांच में चरम रोग के लक्षण पाए गए। कुछ लोगों को सिर दर्द, बदन दर्द, सर्दी-खांसी और जुखाम के लक्षण मिले हैं। स्वास्थ्य शिविर में डाक्टर अनिकेत कुमार के नेतृत्व में गांव के मुंडा बबलू केराई के साथ मिलकर गांव के सभी ग्रामीणों को शिविर में बुलाकर स्वास्थ्य जांच कराई गई। एक दिन पूर्व सोमवार को दैनिक जागरण में सुकरीपाड़ा गांव में 'कोरोना काल में बुखार का कहर,दर्जनों आक्रांत' खबर प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और टीम को गांव में भेजकर जांच कराई। दरअसल, सुकरीपाड़ा में छह दिनों के भीतर एक महिला व तीन बच्चों की मौत हो चुकी है। दर्जनों लोग आक्रांत थे। शिविर में इलाज के लिए डॉक्टर अनिकेत कुमार के साथ उदय पासवान, राजू ़गोप, मधुलिका कुमारी पहुंचे हुए थे।

loksabha election banner

-------------

--लोगों को दिए स्वास्थ्य संबंधित टिप्स

शिविर में स्वास्थ्य जांच के बाद दवा वितरण प्रक्रिया खत्म होने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने ग्रामीणों के बीच जागरूकता लाने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। बारिश के मौसम में पानी उबालकर पीने, बासी भोजन नहीं खाने, ठंड पानी नहीं पीने, मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी उपयोग करने आदि की जरूरी जानकारी दी। बीमारी के समय ओझा गुनी के चक्कर में नहीं पड़कर समय पर सरकारी अस्पताल जाकर चिकित्सकों के परामर्श से दवा लेने के सुझाव दिए। वायरल बुखार से चार की मौत हो चुकी है। समय पर सरकारी अस्पताल पहुंचकर इलाज कराया जाता तो कुछ निराकरण हो सकता था। बीमारी के समय नजदीकी अस्पताल के डाक्टरों से संपर्क कर दवा अवश्य लें।

--डा. नरेंद्र सुंडी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, नोवामुंडी सीएचसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.