Move to Jagran APP

एसीसी कंपनी के ठेकेदार ने की दो करोड़ 34 लाख की जीएसटी चोरी

टैक्स चोरी को रोकने के लिए देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े ही तामझाम के साथ जीएसटी व्यवस्था लागू की थी परंतु कारोबारियों के द्वारा टैक्स चोरी की घटनाएं बदस्तूर जारी हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 08:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:45 PM (IST)
एसीसी कंपनी के ठेकेदार ने की दो करोड़ 34 लाख की जीएसटी चोरी
एसीसी कंपनी के ठेकेदार ने की दो करोड़ 34 लाख की जीएसटी चोरी

जागरण संवाददाता, चाईबासा : टैक्स चोरी को रोकने के लिए देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े ही तामझाम के साथ जीएसटी व्यवस्था लागू की थी परंतु कारोबारियों के द्वारा टैक्स चोरी की घटनाएं बदस्तूर जारी हैं। चाईबासा स्थित राज्य कर विभाग की आंखों में धूल झोंककर करोड़ों रुपये के टैक्स चोरी के मामले में चाईबासा पुलिस द्वारा कास्ट अकाउंटेंट कमल राय की गिरफ्तारी के बाद एक और टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। यह मामला है झींकपानी स्थित एसीसी सीमेंट फैक्ट्री के एक बड़े ठेकेदार का। मेसर्स एसएन एंटरप्राइजेज नामक इस ठेका कंपनी के मालिक सुदीप नाग द्वारा एसीसी फैक्ट्री में बरसों से लोडिग की ठेकेदारी किया जा रहा है। साल में करोड़ों का व्यवसाय करने वाली इस कंपनी ने पिछले दो साल से कंपनी से प्राप्त जीएसटी की राशि सरकार के खजाने में जमा नहीं किया है। लिहाजा राज्य कर विभाग कि चाईबासा अंचल कार्यालय ने एसएस इंटरप्राइजेज के खिलाफ दो करोड़ 34 लाख रुपये की टैक्स चोरी का नोटिस जारी किया है। एसएन एंटरप्राइजेज ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में एक करोड़ 80 लाख रुपये का जीएसटी जबकि वित्तीय वर्ष 2019-20 के मात्र दो तिमाही में ही 54 लाख रुपये का जीएसटी जमा नहीं किया। नोटिस जारी कर दिए गए समय सीमा के भीतर भी ठेका कंपनी ने जीएसटी की रकम जमा नहीं की। ऐसे में राज्य कर विभाग ने एसीसी कंपनी को नोटिस कर ठेकेदार को भुगतान करने पर रोक लगा दी। साथ ही ठेकेदार को भुगतान होने वाली राशि एक करोड़ 14 लाख रुपये की वसूली एसीसी कंपनी से कराया गया है। कंपनी से करोड़ों रुपये जीएसटी के रूप में लेने के बावजूद भी सरकार के खजाने में जमा नहीं करने पर एसीसी कंपनी ने एसएन इंटरप्राइजेज को ब्लैक लिस्टेड करते हुए काम से निकाल दिया है। वहीं दूसरी ओर कोरोना का हवाला देकर एसएन एंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर एसएन नाग ने अपीलीय प्राधिकरण में जाकर जीएसटी की बकाया राशि जमा नहीं कर सरकारी राजस्व का चूना लगाने की फिराक में है। साधारण व्यवसायीयों द्वारा हजारों रुपयों के टैक्स बकाया रहने पर राज्य कर विभाग कार्रवाई करने से पीछे नहीं रहती है। ऐसे में करोड़ों रुपये के टैक्स चोरी के मामले में राज्य कार्य विभाग की शिथिलता कई सवाल खड़े कर रही है। आखिर दो साल तक टैक्स जमा नहीं किए जाने पर विभाग ने क्यों संज्ञान नहीं लिया।

loksabha election banner

----------------------

एसीसी सीमेंट कंपनी झींकपानी में ठेकेदार एसएन एंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर एसएन नाग ने एसीसी कंपनी से करोड़ों रुपये जीएसटी के रूप में लेने के बावजूद सरकार के खजाने में जीएसटी का पैसा जमा नहीं किया। कई बार नोटिस देने के बावजूद टैक्स जमा नहीं करने पर एसीसी कंपनी को नोटिस जारी कर ठेकेदार के भुगतान से जीएसटी का पैसा एक करोड़ 14 लाख रुपये जमा कराया गया है। आगे भी कार्रवाई विभाग की ओर से की जा रही है।

- रतन लाल गुप्ता, राज्य कर उपायुक्त, चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.