Move to Jagran APP

शत -प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराएं सुनिश्चित

11-14 अप्रैल तक चलेगा जिले में वैक्सीनेशन का ड्राईव फोटो-910 जासंसिमडेगा उपायुक्त सुशांत

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 09:53 PM (IST)
शत -प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराएं सुनिश्चित
शत -प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराएं सुनिश्चित

11-14 अप्रैल तक चलेगा जिले में वैक्सीनेशन का ड्राईव फोटो-9,10

loksabha election banner

जासं,सिमडेगा: उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला समाज कल्याण विभाग की समीक्षात्मक बैठक की। विभाग अंतर्गत विभिन्न योजनाओं, कार्यों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने संस्थागत प्रसव पर जोर दिया। कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव सभी महिला पर्यवेक्षिका सुनिश्चित करें।वित्तीय वर्ष 2021-22 में योजना के क्रियान्वयन के साथ- साथ कार्यों व दायित्व के निर्वहन की दिशा में नई ऊर्जा के साथ बेहतर कार्य करने को कहा।ग्राम वार कुपोषित बच्चों को चिह्नित करने व कुपोषण उपचार केंद्र में चिह्नित बच्चों को भर्ती करते हुएबेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ जिले को कुपोषण मुक्त बनाने का निर्देश दिया।अप्रैल माह में अधिक से अधिक लोगों का कोविड-19 टीकाकरण कराने का निर्देश दिया।इसके अलावा उन्होंने योजनाओं एवं कार्यों की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को 1 अप्रैल से संचालन शुरू किया गया है।प्रत्येक दिन ससमय केंद्र का संचालन हो, सभी महिला पर्यवेक्षिका सुनिश्चित इसे कराएं।रिक्त सेविका,सहायिक का चयन से संबंधित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पोलियो की खुराक एवं बीसीजी टीका के तरह हीं कोरोना का टीका गांव-समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए जरूरी है।डीसी ने

कहा कि सरकार के द्वारा जिले में निश्शुल्क कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। वहीं प्राईवेट अस्पताल में राशि देने के उपरांत वैक्सीन लगा जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम की दिशा में सरकार के द्वारा कोरोना वैक्सीन को निश्शुल्क करते हुए लोगों को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए सराहनीय कार्य किए जा रहें है।आम-जन इसका लाभ लें।जिले के 66 स्थानों में कैंप लगाकर कोरोना वैक्सीन लगाया जा रहा है।उन्होंने महिला पर्यवेक्षिका को गांव, समाज के लोगों को संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम की दिशा में जागरूक करते रहने का निर्देश दिया। 45 से 60 वर्ष एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के शतप्रतिशत लोगों का आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र अन्तर्गत कोरोना टीकाकरण पूर्ण करने का निर्देश दिया। कैम्प में वैक्सीनेशन कराने आए व्यक्तियों के लिए फ्रुटी- लस्सी, बिस्कुट की भी व्यवस्था की गई है।11-14 अप्रैल तक लार्ज स्कैल पर जिले में वैक्सीनेशन ड्राईव चलाया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.