Move to Jagran APP

संत मोनिका की प्रतिरूप होती माताएं: फा.इसीदोर

कुरडेग:प्रखंड के कैथोलिक पल्ली खालीजोर में संत मोनिका का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 09:08 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 09:08 PM (IST)
संत मोनिका की प्रतिरूप होती माताएं: फा.इसीदोर
संत मोनिका की प्रतिरूप होती माताएं: फा.इसीदोर

कुरडेग:प्रखंड के कैथोलिक पल्ली खालीजोर में संत मोनिका का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर फा. इसीदोर केरकेट्टा एवं अन्य पुरोहितों के द्वारा संयुक्त रूप से मिस्सा अनुष्ठान सम्पन्न कराया गया।अपने संदेश में फा.इसीदोर केरकेट्टा ने कहा कि माताएं किसी न किसी रूप में संत मोनिका की तरह हैं। संत मोनिका का पारिवारिक जीवन कठिनाइयों से भरा पड़ा था, बावजूद उन्होंने पति पत्रीसियुस और पुत्र अगस्टीन तथा सासु मां के मन परिवर्तन के लिए हमेशा धैर्य पूर्वक ईश्वर पर विश्वास करते हुए प्रार्थना में लगी रही।उनके पति, पुत्र और सासु मां प्रार्थना पर विश्वास नहीं करते थे, परिवार में अशांति था पर प्रार्थना के बल एवं विश्वास में अटल रहने के कारण अंतत: पति पत्रिसियुस , पुत्र अगुस्टीन तथा सासु मां के मन को परिवर्तन करने में कामयाब रहीं और पुत्र अगस्टीन पुरोहित बना, पति का मन परिवर्तन हुआ और परिवार आदर्श परिवार में बदल गया, सभी संत मोनिका का संघर्षपूर्ण जीवन का उदाहरण है। सभी माताएं संत मोनिका के जीवन से प्रेरणा लेकर आदर्श परिवार का निर्माण करें। उन्होंने माताओं को धर्म की रक्षा, मानव समाज की रक्षा, जाति भाइयों की रक्षा, परिवार की रक्षा सूत्र बताया, कहा सभी क्षेत्रों में महिलाओं का अहम भूमिका है।

loksabha election banner

मौके पर बीडीओ संजय कुमार बखला ने भी कार्यक्रम में उपस्थित होकर संदेश दिया कहा संत मोनिका के पर्व दिवस के अवसर पर सभी महिलाओं को अपने पति के हाथों माल्यार्पण करना चाहिए।चूंकि आज संत मोनिका यानी माताओं की संरक्षिका का पर्व मनाया जा रहा है । उन्होंने भी सभी महिलाओं को संत मोनिका का पर्व अवसर पर शुभकामनाएं दी। इधर अंडर 17 बालक वर्ग के हॉकी खेल प्रतियोगिता में जिला से विजेता टीम बने निर्मला उच्च विद्यालय खालीजोर के बच्चों को प्रोत्साहन पुरस्कार से पुरस्कृत किया एवं आगे बेहतर खेल का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

संत मोनिका के पर्व दिवस के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। मौके पर फा. विपिन किशोर सोरेंग , फा. बासील डुंगडुग , फा. अमृत बरवा, महिला संघ संचालिका सिस्टर सुपीरियर ज्योति सोरेंग एवं काफी संख्या में धर्मावलंबी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.