Move to Jagran APP

प्रमाणपत्र निर्गत करने में विलंब पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी

सिमडेगा: समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में साप्ताहिक सोमवारीय जनता दरबार का आयोजन हुआ। उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने जिला के दूर दराज से आए आम ग्रामीणों की बारी-बारी से समस्याएं सुनीं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 09:28 PM (IST)
प्रमाणपत्र निर्गत करने में विलंब पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी
प्रमाणपत्र निर्गत करने में विलंब पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी

सिमडेगा: समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में साप्ताहिक सोमवारीय जनता दरबार का आयोजन हुआ। उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने जिला के दूर दराज से आए आम ग्रामीणों की बारी-बारी से समस्याएं सुनीं।

loksabha election banner

जनता दरबार में डांड़टोली पाईकपारा ठेठईटांगर के अलोईस तिर्की ने बताया कि वह अपने भाई स्व.बासील ¨मज का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने को लेकर काफी दिनों से पंचायत सचिव व प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहा है। परंतु अब तक तक मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हो पाया। डीसी ने मामले की स्थिति पर चिन्ता व्यक्त करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ठेठईटांगर को अविलम्ब मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया। साथ हीं पंचायत सचिव के द्वारा बरती गई लापरवाही को देखते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

उन्होने कहा कि किसी भी प्रमाण निर्धारित समय अवधि के अंदर नहीं होता है तो वैसे कर्मचारी, कर्मी के ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। आम जनता को जानबूझ कर परेशान करने वाले को नहीं बख्शा जाएगा। पाकरटांड़ सिकरियाटांड़ गांव के सोमरा महतो ने उपायुक्त को आवेदन सौंपते हुए बताया कि काफी दिनों से डीलर विकास चन्द दास के द्वारा उसे अनाज नहीं दिया जा रहा है। उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को अविलम्ब जांच करते हुए, गलत पाये जाने पर डीलर को निलंबित करने का निर्देश दिया। साथ ही संबंधित व्यक्ति को अनाज दिलाने का निर्देश दिया। तामड़ा गांव के ग्रामीणों ने उपायुक्त को हस्ताक्षर युक्त आवेदन सौंपते हुए बताया कि तमाड़ा गांव में विगत दो माह से ट्रांसर्फामर जल जाने के कारण पुरा गांव अंधेरा में रहा है। इसके लिए कार्यपालक अभियंतीं को निर्देश दिया गया।

कुरडेग हेठमा गांव के डेविड केरकेट्टा ने उपायुक्त को आवेदन सौंपते हुए निजी तालाब का जीर्णोद्धार कराने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने भूमि संरक्षण पदाधिकारी को तालाब की जांच करते हुए नियमानुसार तालाब का जीर्णोद्धार कराने का निर्देश दिया। केरसई करीलकुचा के बिरहार परिवार के लोगों ने उपायुक्त से मुलाकत कर अपनी दयनीय स्थिति के बारे में बताया। उन्होने बताया कि करीजकुचा गांव में 18 बिरहोर परिवार निवास करते है। 18 में से कुछ बिरहोर परिवारों का घर की स्थिति सही नहीं रहने की बात कही।उपायुक्त ने आईटीडीए निदेशक तथा सीओ केरसई को अविलम्बर कार्रवाई करते हुए आवास निर्माण कराने का निर्देश दिया।साथ हीं जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उज्जवला योजना के तहत सभी परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा कि जहां भी बिरहोर परिवार के लोग रहते है, उन्हें सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं उपलब्ध कराएं। इसके अलावे जनता दरबार में वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, इंदिरा आवास, राशन कार्ड, राशन दुकान आदि मामलों को लेकर 75 से अधिक लोगों ने उपायुक्त से मिले तथा 40 से अधिक आवेदन आए। इन सभी आवेदन को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को त्वरित निष्पादन हेतु अग्रसारित कर दिया।

उपायुक्त के साथ जनता दरबार में स्थापना उप समाहर्ता उषा मुंडू तथा जिला जन संपर्क पदाधिकारी पंचानन उरांव मुख्य रूप से उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.