Move to Jagran APP

अच्छी बारिश से जिले में फसलों का आच्छादन संतोषप्रद

सिमडेगा : उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने गुरुवार को जिले में हो रहे कृषि से संबंधित कार्यों

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 09:50 PM (IST)
अच्छी बारिश से जिले में फसलों का आच्छादन संतोषप्रद
अच्छी बारिश से जिले में फसलों का आच्छादन संतोषप्रद

सिमडेगा : उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने गुरुवार को जिले में हो रहे कृषि से संबंधित कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कहा कि सिमडेगा में अब तक लगभग सामान्य बारिश हुई है। जिससे कृषि से संबंधित कार्य लगातार संपन्न हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि जून में सामान्य बारिश हुई। इसके बाद जुलाई महीने में 403.3 के विरुद्ध 382.9 एमएम वर्षा हुई है।वहीं अगस्त महीने में अच्छी बारिश हो रही है। उन्होंने आगे बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत इस वर्ष अच्छा कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक धान में 75 प्रतिशत, मकई शत प्रतिशत, दलहन 74 प्रतिशत, तेलहन 88 प्रतिशत तथा मोटे आनाज 65 प्रतिशत लक्ष्य के विरुद्ध बोआई का कार्य हो चुकी है। इसके अतिरिक्त बीज विनियम योजना अन्तर्गत 1004 क्विंटल, विशेष फसल योजना अन्तर्गत 25 सौ हेक्टेयर में प्रत्यक्षण, धान प्रत्यक्षण योजना अन्तर्गत 828 हेक्टेयर, परती भूमि विकास योजना योजना अन्तर्गत 5230 हेक्टेयर अच्छादन किया गया है।फसल बीमा योजना अन्तर्गत 1100 एकड़ क्षेत्र हेतु 32 हजार कृषकों का बीमा किया गया है। जो लक्ष्य के करीब 42 प्रतिशत है। फसल बीमा की अवधि 15 अगस्त तक बढ़ाए जाने की संभावना है। इसके अतिरिक्त कृषि कल्याण अभियान 2018योजनान्तर्गत जिला के 25 ग्रामों में 25 क्विंटल धान, 240 ¨क्वटल सोयाबीन तथा 105 क्विंटल मूंग मिनीकिट का वितरण किया गया है। इसके अतिरिक्त 5 हजार आम तथा अमरूद के 10000 पौधे, ¨नबू के 2500 के पौधे वितरित की गई है। केवीके के द्वारा 3655 पशुओं का फूड एवं माउथ डिजीज, 3423 पीपीआर का टीकाकरण किया गया है। 117 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया है। साथ हीं 799 कृषकों को सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया है।वर्मी कम्पोस्ट, किचन गार्डेन, मधुमखी पालन, मशरूम उत्पादन आदि का प्रशिक्षण 25 गांव के लाभुकों को केवीके के द्वारा दिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन कृषि व कृषकों के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।आम लोग भी बढ़-चढ़कर योजनाओं का लाभ उठाते हुए जिला के विकास में योगदान दें। मौके पर डीडीसी मनोहर मरांडी,जिला कृषि पदाधिकारी अशोक चौधरी आदि उपस्थित थे। परती भूमि पर कार्य नहीं कराएंगे एनजीओ सिमडेगा:जिले में परती भूमि कृषि कार्य के लिए अब एनजीओ को जिम्मेवारी नहीं दी जाएगी।इस संबंध में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित किया। विदित हो जिला कृषि विभाग के द्वारा परती भूमि में कृषि संबंधी कार्यों के लिए एनजीओ का चयन किया गया था। जिसे उपायुक्त ने रद करने का निर्देश दिया। गोताखोरों की बनेगी टीम

loksabha election banner

सिमडेगा:पिछले दिनों शंख नदी के मझधार में पूरी रात फंसी रही युवती की घटना सामने आने के बाद उपायुक्त ने इस मामले संज्ञान में लेते हुए जिले में आपदा राहत के तहत गोताखोरों की टीम बनाने की कवायद शुरू की है। उन्होंने बताया कि गोताखोरों की टीम बनाकर उन्हें संसाधन मुहैया कराया जाएगा। जिनसे विपरीत परिस्थितियों में मदद लिया जा सके। साथ ही उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। बो¨टग की होगी बेहतर सुविधा सिमडेगा:उपायुक्त ने कहा कि जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केलाघाघ में बो¨टग की बेहतर सुविधा देने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला प्रशासन वैसे लोगों को भी प्रोत्साहन व मदद दे सकता है जो इस तरह की व्यवस्था को बेहतर ढंग से संचालित कर सके। इधर दैनिक जागरण के द्वारा दिए गए सलडेगा रोड से केलघाघ डैम को सड़क मार्ग से जोड़ने का सुझाव की भी प्रशंसा की। उन्होंने इसके लिए डीडीसी मनोहर मरांडी को निर्देशित किया।उपायुक्त ने मीडिया की भी प्रशंसा की। साथ की कहा कि सबों की सहभागिता से जिला को विकसित व सुंदर बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.