Move to Jagran APP

श्रीरामरेखा धाम में रोपवे निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करें : डीसी

उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 10:48 PM (IST)
श्रीरामरेखा धाम में रोपवे निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करें : डीसी
श्रीरामरेखा धाम में रोपवे निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करें : डीसी

जासं, सिमडेगा : उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक हुई। इसमें जिला के विभिन्न पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए विरासत की गाथाओं को समिति के समक्ष साझा किया। विधायक भूषण बाड़ा सहित उपस्थित समिति के सदस्यों ने सिमडेगा जिला को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की दिशा में अपने-अपने सुझावों को साझा किया। उपायुक्त ने श्रीरामरेखा धाम में रोपवे निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने की बात कही। उपायुक्त सुशांत गौरव ने ठेठईटांगर प्रखंड के छुरियाधाम, सिमडेगा प्रखंड के भंवर पहाड़, कोलेबिरा प्रखंड के केतुंगाधाम एवं बाघचंडी, जलडेगा प्रखंड के सतकोठा, सिमडेगा प्रखंड के बीरू गढ़, ठेठईटांगर प्रखंड के घुमरी एवं बोलबा प्रखंड के वनदुर्गा धाम में मूलभूत सुविधाओं सहित पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

बैठक में बताया गया कि राज्य द्वारा सिमडेगा जिला अंतर्गत रामरेखा धाम को ए ग्रेड में, केलाघाघ को बी ग्रेड में एवं द्नगद्दी को डी ग्रेड में पर्यटक स्थल की श्रेणी में रखते हुए विभाजित किया गया है। पूर्व की जिला स्तरीय पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक में चार पर्यटक स्थल का चयन किया गया था।इस बैठक में तीन अन्य पर्यटन स्थलों का चयन करते हुए समिति के माध्यम से उन्हें पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की दिशा में कार्ययोजना की तैयारी पर सहमति जताई गई। छुरियाधाम में विकास कार्य के लिए दिया प्रस्ताव

सिमडेगा:जिला स्तरीय पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक में ठेठईटांगर प्रखंड के छुरिया धाम में पहाड़ों से होते हुए धाम तक पहुंच पथ, पेयजल, शेड व विश्राम गृह निर्माण, बाघचंडी में विश्राम गृह का नर्माण, द्नगद्दी में पर्यटक स्थल जाने के लिए पहुंच पथ, विद्युतीकरण, सोलर आधारित हाई मास्ट लाइट, सुरक्षा की ²ष्टि से ओपी के लिए भवन निर्माण, रामरेखा धाम पर्यटक स्थल में रेस्ट हाऊस का जीर्णोद्धार, तड़ित चालक का निर्माण, डीप बोरिग का निर्माण सहित पर्यटको की आवश्यक सुविधाओं से संबंधित सुझाव दिये गए। समिति के माध्यम से बीरू गढ़ को विकसित करने की बात कही गई। द्नगद्ी पर्यटक स्थल के विकास के लिए पीसी सड़क निर्माण, गार्डवाल का निर्माण एवं निर्मित संरचनाओं की मरम्मत व निर्माण कार्य से संबंधित पुन: प्राक्कलन तैयार करते हुए कार्यपालक अभियंता विशेष प्रमंडल को समर्पित करने का निर्देश दिया गया। सभी चिह्नित पर्यटक स्थल पर व उसके इर्द-गिर्द की सुविधाओं सहित उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी फ्लैक्स के माध्यम से हिन्दी एवं स्थानीय भाषा में परिभाषित करते हुए अधिष्ठापन का कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।प र्यटन स्थल में सोलर आधारित हाई मार्क लाइट का भी प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया।

विधायक ने बताया कि विधानसभा सत्र में रामरेखा धाम को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए रोपवे बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। उपायुक्त ने संबंधित अभियंता को रामरेखा धाम रोपवे एवं अन्य साज-सजा,निर्माण कार्य से संबंधित राज्य को भेजे गए प्रस्ताव प्राक्कलन समर्पित करने की बात कही।केलाघाघ पर्यटक स्थल का सौंदर्यीकरण हेतु डैम के बीच में अवस्थित टापू के समीप पहाड़ों की पहुंच पथ के किनारे की झाड़ियों की साफ-सफाई कराते हुए आकर्षक पौधारोपण करने की बात कही गई। नगर परिषद् के दो पार्कों पर समिति द्वारा चर्चा की गई।बैठक में जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.