Move to Jagran APP

बर्तन धो रही महिला पर गिरा बिजली तार, मौत

खरसावां प्रखंड रामचंद्रपुर गांव में गुरुवार सुबह घर के आंगन में बर्तन धो रही महिला पर बिजली तार गिरने से मौत हो गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 07:52 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 06:33 AM (IST)
बर्तन धो रही महिला पर गिरा बिजली तार, मौत
बर्तन धो रही महिला पर गिरा बिजली तार, मौत

संवाद सूत्र, खरसावां : खरसावां प्रखंड रामचंद्रपुर गांव में गुरुवार सुबह घर के आंगन में बर्तन धो रही गुलाबी हांसदा (30) पर 11 हजार वोल्ट का बिजली तार गिर गया। इससे मौके पर ही महिला की मौत हो गई। पति गणेश हांसदा ने बताया कि उसके छोटे-छोटे बच्चे पास में ही खेल रहे थे, जो घटना में बाल-बाल बच गए।

prime article banner

जानकारी के अनुसार मृतक गुलाबी हांसदा सुबह करीब साढ़े नौ बजे अपने आंगन में बर्तन धो रही थी। इस दौरान उसके घर के उपर से गुजरने वाली 11 हजार वोल्ट प्रवाहित बिजली तार उसके उपर गिर गया। विद्युत प्रवाहित बिजली तार ने गुलाबी हांसदा को अपनी चपेट में ले लिया। इससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। घटना में गुलाबी हांसदा के दो बच्चे शिवा हांसदा (8) व बागुन हांसदा (6) बाल बाल बच गए हैं। दोनों बच्चे घर के बाहर खेल रहे थे, जबकि उसके पति काम से कहीं बाहर गए थे। बिजली तार गिरने से गुलाबी हांसदा के घर के आंगन में रखे पुआल की गादी में भी आग लग गई। इससे सारा पुआल जलकर राख हो गया। घटना की जानकारी मिलने पर आसपास के लोग जमा हुए। बिजली विभाग को इसकी जानकारी दी गई तब बिजली काटी गई। पुआल में लगी आग को बुझाया गया। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

विभाग पर लापरवाही का आरोप

घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। लोगों का कहना है कि 11 हजार तार घर के उपर से खींचा गया है। अधिकारी कभी भी तार का निरीक्षण के लिए नहीं आते हैं। पुराना तार होने के कारण यह घटना घटी है। लोगों ने कहा कि अगर तार को बदल दिया जाता तो ऐसी घटना नहीं घटती। परिजनों ने बताया कि बिजली तार काफी पुराना था। ब्रेकर की स्थिति भी काफी खराब है।

विधायक पहुंचे घटना स्थल, ली जानकारी

स्थानीय विधायक दशरथ गागराई भी मृतक के परिजनों से मिलकर ढांढस बंधाया। दूसरी ओर बिजली विभाग की ओर से मृतक के परिजनों को तत्काल मुआवजा के तौर पर 25 हजार रुपया दिया गया है तथा मुआवजा की शेष राशि का भुगतान जल्द ही करने का आश्वासन दिया है। दो लाख रुपये मुआवजा देने का प्रावधान है। फिलहाल मुआवजे के तौर पर 25 हजार रुपया मृतक के परिजन को दिया गया है। सभी कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद शेष राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

एसके पासवान, एई, बिजली विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.