Move to Jagran APP

जहां स्वच्छता वहां सुखमय जीवन: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सामुदायिक भवन में शनिवार को उपायुक्त छवि रंजन ने स्वच्छता ही से

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 05:37 PM (IST)
जहां स्वच्छता वहां सुखमय जीवन: उपायुक्त
जहां स्वच्छता वहां सुखमय जीवन: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सामुदायिक भवन में शनिवार को उपायुक्त छवि रंजन ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ किया। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्र स्तर पर दो अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू हो रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। जहां स्वच्छता होगी वहां सुखमय जीवन की कामना की जा सकती है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान को सभी सरकारी पदाधिकारी व कर्मचारी के साथ-साथ सभी जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित कराना है। इससे अधिक से अधिक ग्रामीण स्वच्छता गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे। गोव‌र्द्धन योजना की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि कचड़ा बेकार नहीं, गांव की परिसंपत्ति है। कचड़े का प्रबंधन कर जैविक खाद बना सकते हैं। यह कृषि के लिए काफी लाभदायक है। इसके लिए प्रशासन द्वारा आर्थिक सहयोग किया जाएगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं स्वच्छताग्राही को सक्रिय रूप से भागीदारी निभाते हुए अभियान को सफल बनाने की अपील की।

उप विकास आयुक्त सुरेश दुदानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबसे सत्ता संभाली है, स्वच्छता पर जोर दिया है। स्वच्छता एक व्यापक शब्द है इसमें तन व मन की स्वच्छता के साथ दैनिक जीवन व सोच में स्वच्छता समाहित है। हम स्वच्छता को अपनाएंगे तो हमारी पीढ़ी इसका अनुशरण करेगी। स्वच्छ भारत का निर्माण होगा। स्वच्छता का पालन सरकारी आदेश मानकर नहीं बल्कि मानवता के आधार पर करें। जिला शिक्षा पदाधिकारी अलका जायसवाल ने कहा कि जिले के सभी विद्यालयों में 15 सितंबर से दो अक्टूबर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम को जिला शिक्षा अधीक्षक फूलमनी खालखो, जिला गव्य विकास पदाधिकारी अनिल कुमार तथा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता दीपक महतो ने संबोधित किया। जिला समन्वयक विकास ¨सह ने प्रतिभागियों को स्वच्छता ही सेवा से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस मौके पर काफी संख्या में स्वच्छताग्राही एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.