Move to Jagran APP

सरायकेला के ¨ददली में बनेगा सीआरपीएफ कैंप

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सीआरपीएफ 157 बटालियन का कैंप ¨ददली में बनेगा। कैंप के लिए व

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 06:06 PM (IST)
सरायकेला के ¨ददली में बनेगा सीआरपीएफ कैंप
सरायकेला के ¨ददली में बनेगा सीआरपीएफ कैंप

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सीआरपीएफ 157 बटालियन का कैंप ¨ददली में बनेगा। कैंप के लिए वन विभाग ने 4.97 एकड़ जमीन दी है। वन विभाग से स्वीकृति मिलने के साथ ही जल्द कैंप निर्माण की संभावना बढ़ गई है। अभी सीआरपीएफ की 157 बटालियन का कैंप अस्थाई तौर पर आदित्यपुर महिला पॉलिटेक्ननिक कॉलेज परिसर में संचालित होता है। लेकिन, बहुत जल्द सीआरपीएफ कैंप ¨ददली में शिफ्ट हो जाएगा। सीआरपीएफ का नया स्थाई कैंप बनने से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के परिसर का एक बड़ा हिस्सा खाली हो जाएगा। सीआरपीएफ कैंप में 0.50 हेक्टेयर जमीन में प्रशासनिक भवन का निर्माण किया जाएगा। इस भवन में सीआरपीएफ के पदाधिकारी से लेकर अन्य पदाधिकारियों के कार्यालय होंगे। इसमें कांफ्रेंस हॉल, सेमिनार हॉल, कैंटीन, पुस्तकालय, ट्रे¨नग ब्रांच होगा तथा रिक्रिएशन रूम आदि की व्यवस्था होगी।

loksabha election banner

क्वार्टर गार्ड : सीआरपीएफ कैंप में 0.14 हेक्टेयर जमीन में क्वार्टर गा‌र्ड्स और मैगजीन घर का निर्माण किया जाएगा। इसमें विस्फोटक पदार्थ रखे जाएंगे। एसओएस एकोमेडेशन मेस सीआरपीएफ कैंप में 0.45 हेक्टेयर जमीन में रिटाय¨रग रूम का निर्माण किया जाएगा। कुक हाउस बनाया जाएगा। डाइ¨नग हॉल और राशन स्टोर का निर्माण किया जाएगा। सीआरपीएफ कैंप में 0.45 हेक्टेयर जमीन में कुक हाउस, डाइ¨नग हॉल और राशन स्टोर का निर्माण किया जाएगा। सीआरपीएफ कैंप में 0.59 हेक्टेयर जमीन में कुक हाउस, डाइ¨नग हॉल और राशन स्टोर का निर्माण किया जाएगा।

एमटी पार्क : सीआरपीएफ कैंप में 0.52 हेक्टेयर जमीन में एमटी पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसमें व्हेकिल सफाई की जाएगी। इसके अलावा एक वर्कशॉप का भी निर्माण किया जाएगा।

हॉस्पिटल : सीआरपीएफ कैंप में 0.22 हेक्टेयर जमीन में एक हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा। जिसमें दस बेड होंगे, एक डिस्पेंसरी होगा और एक वातानुकूलित कमरा भी होंगे। कैंप में 0.37 हेक्टेयर जमीन में रिटाय¨रग रूम का निर्माण किया जाएगा। साथ ही कुक हाउस का निर्माण होगा। डाइ¨नग हॉल के साथ एक राशन रूम बनेगा।

ट्रे¨नग एरिया : कैंप में 1.11 हेक्टेयर जमीन में ट्रे¨नग एरिया बनेगा। इसमें खेल का मैदान भी होगा। कैंप में 0.29 हेक्टेयर जमीन में केवल खेल का मैदान होगा। इस मैदान में फुटबॉल, वॉलीबॉल, बॉस्केट बॉल, टेनिस और बैड¨मटन का कोट बनेगा। सीआरपीएफ कैंप में 0.19 हेक्टेयर जमीन में सिग्नल रूम का निर्माण किया जाएगा। सिग्नल रूम से तकनीकी रूप से जुड़ी सारी गतिविधिया संचालित होंगी। कैंप में 0. 08 हेक्टेयर जमीन में स्टोर बि¨ल्डग का निर्माण किया जाएगा। 0.06 हेक्टेयर जमीन में कैंटीन का निर्माण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.