Move to Jagran APP

हर पंचायत में होगा जलमीनार का निर्माण

सोमवार को डीडीसी सुरेश कुमार दुदानी ने प्रखंड विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में विकास पर चर्चा की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 06:34 AM (IST)
हर पंचायत में होगा जलमीनार का निर्माण
हर पंचायत में होगा जलमीनार का निर्माण

जागरण संवाददाता, सरायकेला : उप विकास आयुक्त कार्यालय में सोमवार को डीडीसी सुरेश कुमार दुदानी की अध्यक्षता में 14वां वित्तीय आयोग योजना को लेकर जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें सभी पदाधिकारियों को अलर्ट करते हुए चुनाव परिणाम के बाद आदर्श आचार संहिता निरस्त होते ही विकास कार्य का बिगुल फूंकने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

डीडीसी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण जिले में विकास कार्य बंद थे। चुनाव परिणाम आने के बाद आचार संहिता हटते ही जिले में विकास कार्य की गति में तेजी आएगी। डीडीसी ने कहा कि 14वां वित्त आयोग के मद में द्वितीय किस्त की प्राप्त राशि से बुनियादी सुविधा जैसे सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर जलमीनार एवं पैवर्स ब्लॉक सड़क की योजनाएं ली जाएगी। पूरे जिले में पेयजल की समस्या है। ग्रामीणों को पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए हर पंचायत के गांवों में सोलर जलमीनार स्थापित की जाएगी। 14वां वित्त आयोग की राशि सीधे पंचायत में जाएगी। डीडीसी ने बताया कि जिले में कुल 2766 जलमीनार स्वीकृत हैं। इसमें सरायकेला प्रखंड में 255, खरसावां प्रखंड में 152, नीमडीह प्रखंड में 577, राजनगर में 452, गम्हरिया प्रखंड में 418, चांडिल में 344, कुचाई में 199, कुकड़ु प्रखंड में 207 एवं ईचागढ़ प्रखंड में 362 सोलर जलमीनार बनाई जाएगी। आचार संहिता के हटते ही सोलर जलमीनार का काम युद्धस्तर पर चलेगा। इसके लिए सभी पंचायत के खाते में राशि हस्तांतरित की जाएगी। इसके अलावे गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 14वें वित्त आयोग की योजनाओं का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। डीडीसी ने कहा कि जलमीनार एवं स्ट्रीट लाइट के सभी उपकरण मानक गुणवत्ता का होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.