Move to Jagran APP

चांडिल बनेगा विश्वस्तरीय इको टूरिज्म केंद्र : सीएम

संवाद सूत्र, चाडिल : चांडिल डैम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। इसे वि

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 07:58 PM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 07:58 PM (IST)
चांडिल बनेगा विश्वस्तरीय इको टूरिज्म केंद्र : सीएम
चांडिल बनेगा विश्वस्तरीय इको टूरिज्म केंद्र : सीएम

संवाद सूत्र, चाडिल : चांडिल डैम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। इसे विश्वस्तरीय इको टूरिज्म केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इस काम को केरल के पर्यटन विशेषज्ञों की टीम पूरा करने में मदद करेगी। यह कहना था मुख्यमंत्री रघुवर दास का। मंगलवार को वरीय अधिकारियों के साथ उन्होंने चांडिल डैम का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन विकास की संभावनाओं का अध्ययन करने आए हैं। इसके लिए क्षेत्र के सासद, विधायक, राज्य के मुख्य सचिव, पर्यटन सचिव एवं वन विभाग के सचिव के साथ बैठक भी की है। आने वाले समय में यहा विश्व स्तरीय इको टूरिज्म केंद्र बनेगा, जहा देश विदेश के टूरिस्ट आएंगे। पर्यटन का विकास होने से आसपास के गाव के विस्थापित किसानों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। विदेशी पर्यटकों के आने से विदेशी मुद्रा भी प्राप्त होगी।

सीएम ने कहा कि केरल के एक्सपर्ट को लाकर चाडिल डेम को अगले दो साल में वैश्विक स्तर का टूरिस्ट प्लेस बनाया जाएगा। साथ ही एनएच 33 से सड़क का चौड़ीकरण एवं स्ट्रीट लाइट के अलावा सभी पेड़ों में ग्रीन कलर की लाइट लगेगी जो आकर्षण का केंद्र बनेगा।

---------

विस्थापितों को मिल रहा मत्स्य पालन का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के विस्थापित लोगों के लिए मत्स्य पालन काफी लाभदायक साबित हो रहा है। लोग मछली उत्पादन में अतुलनीय काम कर रहे हैं। हमारे यहा के किसान के द्वारा उत्पादित मछली पहले झारखंड की आवश्यकता को पूरा करेगी। बाद में ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं बिहार की मांगों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के सचिव को आदेश दिया गया है कि बाजार की मांग के अनुकूल खेती हो और उस मांग के आधार पर मछली का उत्पादन करें ताकि बाजार सुलभ हो और विस्थापितों को अच्छी कीमत मिले। सीएम ने कहा कि यहा के लोगों का जीवनस्तर को ऊंचा उठाने के लिए इको टुरिज्म के विकास में किसी तरह की समस्या नहीं है।

----------

उपायुक्त को लगाई फटकार

डैम के पास जाहेरथान का निर्माण फंड आने के बावजूद नही बनने पर गुस्साए सीएम ने सरायकेला डीसी छवि रंजन से पूछा कि जाहेरथान का निर्माण आखिर क्यों नहीं किया गया। इस पर डीसी ने अपने कार्यकाल से पहले का मामला होने की बात कही। यह सुनते ही मुख्यमंत्री ने उसे ऊंची आवाज में डाटते हुए कहा कि बात व्यक्ति की नहीं है, बात विभाग की है।

इसका मतलब आप विभाग का रिव्यू नहीं करते हैं। कार्यालय में बैठकर कुर्सी तोड़ते हैं और टाई लगाकर यहां पहुंच जाते हैं। इससे काम नहीं चलेगा। सीएम ने नौका विहार करते हुए दूर तक अवलोकन किया। इस दौरान सासद रामटहल चौधरी, विधायक साधु चरण महतो भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.