Move to Jagran APP

गुरुजी ने बच्चों से साफ कराई टंकी डीसी ने हेडमास्टर को किया सस्पेंड

मध्य विद्यालय आसनबनी में गुरुजी ने तपती धूप में बच्चों से पानी की टंकी साफ कराई। उपायुक्त ने हेडमास्टर को सस्पेंड कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 06:44 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 06:37 AM (IST)
गुरुजी ने बच्चों से साफ कराई टंकी  
डीसी ने हेडमास्टर को किया सस्पेंड
गुरुजी ने बच्चों से साफ कराई टंकी डीसी ने हेडमास्टर को किया सस्पेंड

जागरण संवाददाता, सरायकेला : मध्य विद्यालय आसनबनी में गुरुजी ने तपती धूप में बच्चों से पानी की टंकी साफ कराई। टंकी से कीचड़ निकलवाया। बच्चों से टंकी साफ कराने पर स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए। इसकी शिकायत उपायुक्त से कर दी। उपायुक्त ने तत्काल प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी को निलंबित कर दिया है।

loksabha election banner

गम्हरिया प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय आसनबनी में बुधवार को तपती धूप में प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी ने बच्चों को पढ़ाई की जगह टंकी साफ कराने में लगा दिया। इससे स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए। इसकी शिकायत उपायुक्त ए. दोड्डे से कर दी। उपायुक्त ने संज्ञान लेते हुए प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया।

गम्हरिया प्रखंड के आसनबनी मध्य विद्यालय में कुल 95 बच्चे नामांकित हैं। इन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी व पारा शिक्षक दुर्लभ सरदार समेत दो शिक्षक पदस्थापित हैं। विद्यालय प्रांगण में एक चापाकल है। इसके पास गंदा पानी रोकने के लिए एक टंकी बनाई गई है। टंकी में गंदा पानी के साथ विद्यालय की गंदगी जमा होती है। चापाकल में विद्यालय परिवार के अलावे आसपास के लोग भी पानी लेने आते हैं। चापाकल पर बर्तन की भी सफाई की जाती है। इससे टंकी कीचड़ से भर जाती है। बुधवार को काफी तेज धूप थी। दोपहर 11 बजे स्कूल के प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी ने बच्चों से टंकी साफ करने की फरमान जारी की। बच्चों द्वारा सफाई करने से इंकार करने पर प्रधानाध्यापक ने डांट-डपट कर जबरन बच्चों को टंकी के नीचे उतारा और कीचड़ साफ करने को बाध्य किया। प्रधानाध्यापक के डर से बच्चे टंकी की कीचड़ निकालने लगे।

इसी दौरान ग्रामीणों की नजर बच्चों पर पड़ी, जो टंकी साफ कर रहे थे। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी भाजपा के प्रखंड अध्यक्ष विमल कुमार को दी। प्रखंड अध्यक्ष अपने अन्य कार्यकर्ताओं के साथ विद्यालय पहुंचे। यहां प्रधानाध्यापक बच्चों से टंकी सफाई करा रहे थे। चिलचिलाती धूप में बच्चों द्वारा टंकी साफ कराने पर सभी आक्रोशित हो गए। प्रधानाध्यापक को फटकारने लगे। इस बीच भीड़ में किसी ने प्रधानाध्यापक को चांटा मार दिया। विमल कुमार ने लोगों को शांत कराते हुए प्रधानाध्यापक को फटकार लगाते हुए कहा कि मां-बाप बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजते हैं। आप चिलचिलाती धूप में बच्चों से टंकी की सफाई करा रहे हैं। प्रधानाध्यापक ने अपनी गलती मानते हुए ऐसी गलती नहीं करने का वादा किया। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रधानाध्यपक को फटकार लगाते हुए उपायुक्त से शिकायत करने की बात कही। काफी जद्दोजहद के बाद आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए। उपायुक्त से सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत की गई। छोटे-छोटे बच्चों से टंकी की सफाई कराना अनुचित है। बच्चों से स्कूल का काम नहीं कराया जा सकता है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने नियमों का हद पार करते हुए चिलचिलाती धूप में टंकी की सफाई कराई। काफी दिनों से प्रधानाध्यापक की शिकायत सुनने को मिल रहा था। माध्याह्न भोजन के चावल बेचने की भी शिकायत है। स्थानीय लोग ने बताया कि शाम को स्कूल खोलकर माध्याह्न भोजन का चावल बेच दिया जाता है। शराब की नशे में स्कूल आ जाते हैं। उपायुक्त से इनकी शिकायत की जाएगी ताकि भविष्य में वे सुधर जाएं। एक आदर्श शिक्षक के रूप में बच्चों को शिक्षा दें।

विमल कुमार, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष, गम्हरिया पश्चिम

-------------------------------------------------------------------------

चिलचिलाती धूप में बच्चों से गंदी टंकी की सफाई कराकर प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी ने शिक्षक की मर्यादा को तार-तार कर दिया। एक ओर जहां गुणात्मक शिक्षा के लिए सरकार बच्चों को प्रोत्साहित कर रही है। बच्चों के नामांकन एवं ठहराव के लिए अभियान चलाया जा रहे हैं। वहीं आसनबनी के प्रधानाध्यापक ने जबरन बच्चों से गंदी टंकी की सफाई कराई। शिक्षक अगर इस तरह की हरकत करेंगे तो बच्चे विद्यालय से दूर भागने लगेंगे।

अभिषेक आचार्या, कमल क्लब, जिलाध्यक्ष। बच्चों से किसी तरह का काम नहीं लिया जा सकता है। प्रधानाध्यापक ने कैसे बच्चों से गंदी टंकी की सफाई कराई। स्कूल में रखरखाव के लिए राशि दी जाती है। टंकी आदि का साफ-सफाई उसी राशि से की जानी चाहिए। परंतु प्रधानाध्यापक ने सारे नियम की धज्जी उड़ाकर बच्चों से टंकी की सफाई कराई।

विजय महतो, प्रखंड अध्यक्ष, बीस सूत्री कार्यक्रम, गम्हरिया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक मो. हसन अंसारी ने बच्चों से गंदी टंकी साफ कराकर गलत किया है। उनके विरुद्ध संज्ञान लेकर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित किया गया है। बच्चों के साथ इस तरह की हरकत नहीं करने दी जाएगी।

ए दोड्डे, उपायुक्त, सरायकेला-खरसावां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.