Move to Jagran APP

हाथियों के आतंक से दहशत में बुरुडीह के किसान

संवाद सूत्र, गम्हरिया : पिछले कई दिनों से गम्हरिया प्रखंड क्षेत्र के बुरुडीह पंचायत के कई गांवों

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 09:28 PM (IST)
हाथियों के आतंक से दहशत में बुरुडीह के किसान
हाथियों के आतंक से दहशत में बुरुडीह के किसान

संवाद सूत्र, गम्हरिया : पिछले कई दिनों से गम्हरिया प्रखंड क्षेत्र के बुरुडीह पंचायत के कई गांवों में जंगली हाथियों के आतंक से किसान दहशत में है। पंचायत के विभिन्न गांवों में करीब तीस की संख्या में हाथी घूम रहे हैं। हाथियों के भय से किसान सुरक्षा के लिए रतजगा कर रहे हैं। अभी तक वन विभाग की ओर से हाथियों को भगाने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं किए गए हैं। किसानों प्रशासन की ओर से भी बचाव सामग्री नहीं मिलने से रोष है। पंचायत के कनकी, मणिपुर, छोटा बाड़ामारी, सुधापुर, रेयाड़दा, सालमपाथर, श्रीधरपुर समेत कई अन्य गांवों में अपनी फसल की रक्षा करना किसानों के लिए चुनौती बना है। बुरुडीह के किसान समय मांझी ने बताया कि करीब चार एकड़ खेत में लगी धान की फसल को हाथियों ने नष्ट कर दिया है। फसल की रखवाली कर रहे किसान का पुत्र हाथियों के हमले में बाल-बाल बचा था। इधर, बीते रविवार की रात हाथियों ने किसान भीम हासदा के खेतों में लगी धान की फसल को रौंद दिया है।

loksabha election banner

------------

सचिव पर जमीन बेचने का लगाया आरोप

संवाद सूत्र, गम्हरिया : अब्दुल बारी सहकारी गृह निर्माण समिति के सदस्यों ने संस्था के सचिव पर पद का दुरुपयोग करने तथा गलत ढ़ग से जमीन बेचने का आरोप लगाया है। इस संबंध में सदस्यों ने कृष्ण गोपाल पिंटू के नेतृत्व में सहकारिता विभाग के सहायक निबंधक को ज्ञापन सौंपकर मामले की जांच करने तथा संस्था का नए सिरे से निर्वाचन कराने की माग किया है।

ज्ञापन में बताया गया है कि नन्द शर्मा विगत कई वषरें से संस्था के सचिव पद पर बने हैं। वे अपने कार्यकाल में संस्था की तीन जमीनों को गलत ढ़ग से बेच दिया है। बताया गया है कि सेल डीड की नक्शा में जिन 35 सदस्यों के नाम का उल्लेख किया गया है उसे गलत तरीके से बनाया गया है। उनके द्वारा नक्शा से भी छेड़छाड़ की गई है। ज्ञापन के साथ सेल डीड व नक्शा की छायाप्रति भी संलग्न की गई है। इस दौरान संस्था के कई सदस्य मौजूद थे।

---------------------

सतवाहिनी में 460 लाभुकों के बीच गोन्डेन कार्ड का वितरण

संवाद सूत्र, गम्हरिया : आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर तीन स्थित सतवाहिनी में सोमवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत 460 लाभुकों के बीच गोल्डेन कार्ड का वितरण किया गया। पार्षद पिंकी चौधरी ने लाभुकों को गोल्डेन कार्ड प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की यह योजना अत्यन्त ही लाभकारी व कल्याणकारी है। इस योजना के तहत लाभुक संबद्ध अस्पतालों में अपना कोई भी पहचान पत्र दिखाकर इलाज करा सकते हैं। इस मौके पर समाजसेवी बंकीम चौधरी, रूपेश गोराई, जिम्मी कोयलो समेत कई ग्रामीण उपस्थित थे।

--------------------------

छोटा गम्हरिया पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन

संवाद सूत्र, गम्हरिया : छोटा गम्हरिया ग्राम पंचायत सचिवालय में सबकी योजना सबका विकास कार्यक्रम के तहत विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता उप मुखिया रेणु देवी ने की। मौके पर मुख्य रुप से उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) गौरी शकर शर्मा ने पंचायत के विकास हेतु चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दिया। मौके पर उपस्थित जेएसएस दयानन्द प्रसाद ने योजनाओं के क्रियान्वयन तथा उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया। ग्रामसभा में सड़क व नाला निर्माण, विधवा व वृद्धा पेंशन, पेयजल, विद्युत समेत विभिन्न समस्याओं से ग्रामीणों व अधिकारियों को अवगत कराया गया। इस दौरान पंचायत के लिए कई योजनाओं को पारित कर सुचीबद्ध किया गया। इस मौके पर प्रमुख अमृता टुडू, उप प्रमुख रेणु महतो, मुखिया निरोला सरदार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी दिनेश प्रसाद गुप्ता, बीपीआरओ मनोज कुमार झा, पंचायत सचिव गौड़ चन्द्र महतो, पंसस आशा महतो, अजीत सिंह, वार्ड सदस्य विकास शर्मा, अनिता देवी, मंजु महतो, अर्मिला देवी, सुनीता देवी, रंजीत महतो, रश्मि साहू, माधव महतो, लकड़ू महतो, विजयपदो महतो, भोजहरि महतो, अमृत महतो, वरुण महतो समेत ग्रामीण उपस्थित थे।

--------------------------

बाबा नाम केवलम संकीर्तन सह चिकित्सा शिविर का आयोजन

संवाद सूत्र, गम्हरिया : आनन्दमार्ग यूनिवर्सल रिलिफ टीम की ओर से रैन बसेरा आदित्यपुर में बाबा नाम केवलम संकीर्तन का आयोजन सोमवार को किया गया। संकीर्तन में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। संकीर्तन के समापन पर निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित तात्विक डॉ. आशु ने 71 रोगियों की स्वास्थ्य जाच कर उपचार किया। इसके सफल आयोजन में टीम के मुरली दास, पीएन राय, केदार प्रसाद, डॉ. प्रभात कुमार, योगेशजी, गोपाल बर्मन आदि का मौजूद थे।

-----------------------

लखी पूजनोत्सव के आयोजन का निर्णय

संवाद सूत्र, गम्हरिया : काड्रा बाजार के सदस्यों की मंदिर परिसर में प्रकाश कुमार राजू की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक हुई। बैठक में बुधवार, 24 अक्टूबर को धूमधाम से लखी पूजनोत्सव का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया गया। सफल आयोजन को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया। बैठक में संजय हलधर, चंदन देव, प्रदीप कुमार गुड्ड्डू, करमू मंडल, जीतेन महतो, जीतेन लोहार, रौनक गुप्ता, दीपू रजक, अमित डे समेत सभी सदस्य उपस्थित थे।

-----------------------

गम्हरिया प्रखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की माग

संवाद सूत्र, गम्हरिया : प्रखंड मुखिया महासंघ सह किसान सलाहकार समिति के अध्यक्ष सोखेन हेम्ब्रम ने गम्हरिया प्रखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की माग राज्य सरकार से किया है। उन्होंने कहा कि कम वर्षा होने के कारण इस वर्ष महज 15 प्रतिशत फसल होने की उम्मीद है। हेम्ब्रम ने स्थानीय प्रशासन से किसानों के हित में कल्याणकारी योजनाएं चलाने की माग की है।

-------------------

देवती महतो गंभीर रुप से बीमार

संवाद सूत्र, गम्हरिया : आजसू पार्टी महिला प्रखंड अध्यक्ष देवंती महतो गंभीर रूप से बीमार हैं। उनका इलाज खासमहल सदर अस्पताल में चल रहा है। प्रखंड उपाध्यक्ष सुसेन महतो ने बताया कि अभी उनके स्वास्थ्य में सुधार है। चिकित्सकों ने उन्हें आराम करने की सलाह दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.