जागरण संवाददाता, सरायकेला : कुमार विजय प्रताप सिंहदेव राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय में शुक्रवार को चुनावी क्लब का गठन किया गया। इसका उद्घाटन उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी छवि रंजन ने किया।

मौके पर उपायुक्त ने छात्राओं को लोकतंत्र के महत्व एवं चुनावी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यहां की जनता को सरकार बनाने के लिए मतदान का अधिकार प्राप्त है, जो अन्य किसी देश में नहीं है। देश के हर नागरिक को 18 साल बाद मतदान का अधिकार मिल जाता है।

उन्होंने छात्राओं को 18 वर्ष होने पर मतदान सूची में अपना नाम दर्ज कराने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि विद्यालय में गठित चुनावी पाठशाला में भावी मतदाताओं को मतदान सूची में नाम दर्ज कराने, चुनावी पर्व आने पर मतदान कराने, उम्मीदवार का चयन करने, मतदाता सूची में नाम जोड़ने व नाम हटाने आदि की जानकारी दी जाएगी। विद्यालय के शिक्षक मोटाय बानरा ने छात्राओं को मतदाता सूची, मतदान, इवीएम, प्रपत्र 6, 7, 8 व 8 ए के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। मोटाय बानरा ने कहा कि चुनावी क्लब में बच्चियों को खेल-खेल के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर जिला सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश राय, जिला शिक्षा पदाधिकारी अलका जायसवाल, प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी बाल किशोर महतो, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार समेत विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका एवं नौवीं व दसवीं की छात्राएं उपस्थित थीं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस