जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला नगर भवन सभागार में गुरुवार को उपायुक्त अंजनेयुलु दोड्डे की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें उपायुक्त ने बीएलओ को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई गई नियमावली की जानकारी दी तथा उनके दायित्यों का बोध कराया।

उपायुक्त ए. दोड्डे ने बीएलओ को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जिस तरह से लोकसभा चुनाव में बीएलओ सक्रियता से जिले में 74 फीसद से अधिक मतदान हुआ था। उम्मीद है इस बार विधानसभा चुनाव में अस्सी फीसद से अधिक मतदान होगा। उन्होंने बीएलओ को घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का आहवान किया। कहा कि इस बार चुनाव में जिले को राज्य में प्रथम स्थान पर लाएं। कोई समस्या हो तो त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने सभी बीएलओ को 19 एवं 20 अक्टूबर को होने वाले विशेष अभियान में डोर-टू-डोर जाकर सभी मतदाताओं को मतदान सूची में जोड़ने का निर्देश दिया। मतदाता सूची में किसी वोटर का नाम छूटना नहीं चाहिए। उपायुक्त ने चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित सभी मापदंडों की जानकारी दी।

मौके पर उपायुक्त ने बीएलओ से मुखातिब होकर उनकी समस्याओं की भी जानकारी ली। बीएलओ ने उपायुक्त को कई समस्याओं से अवगत कराया। पिछले चुनाव कार्य में पैसा नहीं मिलने, प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने, परिचय पत्र निर्गत करने आदि कई समस्याओं की जानकारी दी। उपायुक्त ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। उपायुक्त ने बीडीओ से बारी-बारी प्रखंडवार रिपोर्ट की समीक्षा की। उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि चुनाव कार्य में थोड़ी से भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं की पहचान करने, बूथ एवं कलस्टर पर सभी सुविधा सुनिश्चित करने एवं मतदान के दौरान मतदान कर्मियों को बूथ पर जाने से पूर्व आवागमन के साधन का सत्यापन करने का निर्देश दिया। उपायुक्त लोकसभा चुनाव में जहां मतदान का प्रतिशत कम था, उन बूथों पर मतदान की कमी के कारण जानने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया। बैठक में पदाधिकारियों को रूट चार्ट, इवीएम, वीवीपैट माइक्रो प्लान, बेस कैंप में व्यवस्था समेत अन्य कई मुद्दों पर पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया। उपायुक्त ने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने पदाधिकारियों को मतदान के पूर्व कलस्टर एवं बूथ तक मतदान कर्मियों को सुरक्षित पहुंचाने, मतदान केंद्रों की की सुरक्षा, मतदाताओं को निर्भिक मतदान कराने समेत अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त संजय कुमार, डीआरडीए निदेशक मुस्तकीम अंसारी, जिला सहायक निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी समेत काफी संख्या में बीएलओ उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप