जासं, सरायकेला : सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 12 दिसंबर को मतदान होना है। इसके लिए प्रशासनिक तैयारी पूर कर ली गई है। मंगलवार को सुदूरवर्ती दुर्गम क्षेत्र में अवस्थित 157 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए मतदान कर्मियों को रवाना कर दिया गया है। सभी पीठासीन पदाधिकारी, पी-एक एवं संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान सामग्री ईवीएम व वीवीपैट के साथ 26 सेक्टर पदाधिकारी समेत 628 मतदान कर्मियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ए. दोड्डे ने शुभकामना के साथ रवाना किया। बुधवार को 180 मतदान केंद्र के लिए मतदान कर्मियों को रवाना किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ए दोड्डे एवं पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने मतदान दल को रवाना करते हुए स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए दिशा-निर्देश दिया।

-------------

मतदान कार्य में सतर्कता के साथ जिम्मेदारी का करें निर्वाहन : उपायुक्त

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मतदान कर्मियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मतदान के दौरान यदि कोई डिवाइस खराब होती है तो पूरे ईवीएम को बदलना है। कहा कि सभी मतदान कर्मी अपनी-अपनी जिम्मेवारी का निर्वाहन करते हुए मतदान कार्य के प्रति सावधानी बरतेंगे। सभी टीम अपने नजदीकी थाना के संपर्क में रहेंगे तथा पुलिस पदाधिकारियों का संपर्क नंबर अपने पास रखेंगे। मतदान केंद्र के एक सौ मीटर परिधि तक किसी पार्टी या संदिग्ध व्यक्तियों को अंदर नहीं आने देंगे। सभी मतदान कर्मी ससमय क्लस्टर पहुंचेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर कोई भी मतदानकर्मी क्लस्टर से बाहर नहीं जाएंगे। क्लस्टर में ही रहने एवं खाने की व्यवस्था की गई है। सभी मतदानकर्मी सुबह 5:30 बजे तक मॉक पोल की प्रक्रिया पूरा कर लें। मॉक पोल के बाद सभी डाटा हटाने के बाद पर्ची लिफाफे में डालेंगे। कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर ग्रुप में शेयर करेंगे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी पीठासीन पदाधिकारी एसएमएस द्वारा मतदान संबंधी जानकारी नियंत्रण कक्ष देंगे। सिविल सर्जन सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ हिमांशु भूषण बरवार ने सभी मतदान दल को मेडिकल से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि टीमों के लिए मेडिकल टीम गठित की गई है। डॉ. बरवार ने सभी टीमों का संपर्क नंबर साझा किया तथा मेडिकल किट में उपलब्ध दवाइयों के संबंध में जानकारी दी। सभी सेक्टर में मेडिकल टीम को टैग किया है और सभी क्लस्टर एवं प्रखंड विकास दंडाधिकारी को नंबर दे दिया गया। सभी चारों जोनल दंडाधिकारी आइटीडीए परियोजना निदेशक अरुण वाल्टर सांगा, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, डीसीएलआर सरोज तिर्की एवं अनुमंडल पदाधिकारी विनय कुमार मिश्र को टैग किया गया। पूर्व में विभिन्न जिलों में घटी घटनाओं को लेकर निबंधित अस्पतालों को टैग किया गया। मौके पर पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस, उप विकास आयुक्त संजय कुमार व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

----------------------

25 अस्थाई वज्रगृह का किया गया है निर्माण

जासं, सरायकेला : सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए ईचागढ विधानसभा के क्लस्टरों में 25 अस्थाई वज्रगृह का निर्माण किया गया है। जहां 12 दिसंबर को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम कड़ी सुरक्षा में रखी जाएगी। इसके बाद 13 दिसंबर को सरायकेला स्थित काशी साहू महाविद्यालय के विज्ञान भवन में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच जमा किया गया जाएगा। ज्ञात हो कि ईचागढ प्रखंड में 12, कुकड़ु में चार, नीमडीह में तीन व चांडिल में छह क्लस्टर बने हैं। उसी प्रकार पूरे विस में 30 सेक्टर का निर्माण किया गया है। जिसमें ईचागढ प्रखंड में 14, कुकडु चार, नीमडीह प्रखंड में चार व चांडिल प्रखंड में आठ सेक्टर हैं। ईचागढ़ विधानसभा में पी वन की श्रेणी में 21 बूथ व पी पल्स वन की श्रेणी में 178 मतदान केंद्र हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस