Move to Jagran APP

तिलभिट्ठा के ग्रामीणों ने घेरा प्रखंड कार्यालय

पतना अंचल के तिलभिटा गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने नदी से अवैध बालू उत्खनन कर बिक्री करने को लेकर बुधवार को प्रखंड कार्यालय का घेराव किया 7 घेराव कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि तिलभिटा व चुटिया गांव के बीच गुमानी नदी अवस्थित है।जिसमें काफी मात्रा में बालू है। आरोप है कि चुटिया गांव के कुछ लोगों के द्वारा जबरन अवैध रूप से तिलभिटा मौजा में अवस्थित बालु का अवैध रूप से उत्खनन करते हैं 7 ग्रामीणों के द्वारा मना करने पर उन लोगों के साथ मारपीट शुरू कर देते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त मौजा तिलभीठा गांव के अंदर आता है।जिस कारण दोनो गांव मे बालू विवाद उत्पन्न हो गया है। जिसे लेकर पतना अंचलाधिकारी को लिखित रूप से सीमा कि मापी करवाकर सीमांकन करने हेतु आवेदन दिया गया था।जिस पर अंचल अधिकारी पतना के द्वारा नोटिस भी जारी किया गया ।जिसके तहत 19 फरवरी को मापी की तिथि भी त

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:16 PM (IST)
तिलभिट्ठा के ग्रामीणों ने घेरा प्रखंड कार्यालय
तिलभिट्ठा के ग्रामीणों ने घेरा प्रखंड कार्यालय

बरहड़वा (साहिबगंज) : तिलभिट़्ठा गांव  के दर्जनों ग्रामीणों ने नदी से  अवैध रूप से बालू उत्खनन कर  बिक्री करने के विरोध में बुधवार को प्रखंड कार्यालय का घेराव किया।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने बताया कि तिलभिट्ठा व चुटिया गांव के बीच गुमानी नदी स्थित है। इसमें काफी मात्रा में बालू है।  चुटिया गांव के कुछ लोग जबरन  तिलभिट्ठा मौजा में बालू का उत्खनन कर रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा मना करने पर  उन  लोगों के साथ मारपीट करते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त मौजा तिलभिट्ठा गांव के अंदर आता है। इस कारण दोनों गांव में बालू विवाद उत्पन्न हो गया है। इसे लेकर पतना अंचलाधिकारी को लिखित रूप से सीमा की मापी करवाकर सीमांकन करने के लिए आवेदन दिया गया था। इस पर अंचल अधिकारी पतना द्वारा नोटिस भी जारी किया गया। इसके तहत 19 फरवरी को मापी की तिथि भी तय की गई परंतु किसी कारण मापी नहीं हो पाई। इस कारण बुधवार को ग्रामीणों ने कार्यालय का घेराव किया। इस संबंध में अंचल अधिकारी चंदन सिंह ने बताया कि मापी की तिथि तय की गई थी परंतु चुटिया गांव के  प्रधान ने तबीयत खराब रहने व ग्रामीणों के बीच सहमति नहीं बनी। इस कारण तीन माह के बाद मापी करने की मांग लिखित रूप से की है। तत्काल उक्त स्थान पर अवैध बालू उत्खनन का कार्य को अवरुद्ध करते हुए धारा 144 लगाने के लिए आवश्यक कार्रवाई के लिए अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल को अग्रसारित किया गया है। निर्देश प्राप्त होने के उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.