Move to Jagran APP

425 करोड़ से साफ होगी गंगा की गाद

जाटी, उधवा/राजमहल (साहिबगंज) : केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा नदी में सिल्ट (गाद)

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:05 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 06:05 PM (IST)
425 करोड़ से साफ होगी गंगा की गाद
425 करोड़ से साफ होगी गंगा की गाद

जाटी, उधवा/राजमहल (साहिबगंज) : केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा नदी में सिल्ट (गाद) एक बड़ी समस्या है। मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं उपायुक्त संदीप कुमार ने इस संबंध में उन्हें बताया है। गंगा नदी से सिल्ट को साफ करना पड़ेगा। सिल्ट के कारण वाटर लॉगिन से कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है। गंगा का पानी प्रदूषित हुआ है तथा गंगा के प्रवाह मार्ग में उथलापन आया है। हल्दिया से बनारस तक डी-सि¨ल्टग की जाएगी। इसके लिए 425 करोड़ की योजना बनाई गई है।

loksabha election banner

इससे पूर्व सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री ने ऑनलाइन चार योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने नमामि गंगे परियोजना के तहत निर्मित कन्हैयास्थान में निर्मित मदन मोहन मालवीय गंगा घाट, सरकंडा के गंगा घाट, मसकलैया के गंगा घाट व मसकलैया घाट स्थित शवदाह गृह का उद्घाटन किया। शीघ्र ओडीएफ होगा झारखंड : उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्त भारत स्वच्छ भारत नहीं है। यह सही है कि हमने तय सीमा से पहले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। साहिबगंज पहले ही ओडीएफ घोषित किया गया है। राज्य की सचिव ने जानकारी दी है कि बहुत जल्द पूरा झारखंड ओडीएफ घोषित किया जाएगा, लेकिन हमें घर के अंदर तथा आसपास भी साफ रखना है। यह सरकार का दायित्व नहीं है, बल्कि आम आदमी को इसके लिए जागरूक होना होगा।

रेल व सड़क मार्ग से सफर करना बेहतर : समय से हेलिकॉप्टर नहीं मिलने के कारण राज्य के कई मंत्री राजमहल नहीं पहुंच पाए तथा कुछ अधिकारियों को भी आने में परेशानी हुई। इस बात से सबक लेने की सलाह देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शासन प्रशासन को हमेशा हवाई सफर पर ध्यान नहीं देना चाहिए। रेल व कार से सफर करने पर आम जनता का दुखदर्द जानने का मौका मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने यहां शनिवार को लगभग 54 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास व उद्घाटन किया।

कस्तूरबा की छात्राओं ने किया परंपरागत स्वागत : गंगा स्वच्छता सम्मेलन में शामिल होने पहुंचीं उमा भारती का समारोह स्थल पर स्थानीय कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं ने परंपरागत तरीके से स्वाग्त किया। --------------------------

नमामि गंगे वृतचित्र व सीडी का विमोचन

उमा भारती के साथ अन्य अतिथियों ने नमामि गंगे पर तैयार वृतचित्र के वीडियो सीडी का विमोचन किया। इस मौके पर विभाग के सचिव भारत सरकार परमेश्वरन अय्यर, झारखंड सरकार सचिव अराधना पटनायक, निदेशक अमित कुमार, युगल कुमार जोशी, विधायक अनंत कुमार ओझा, उपायुक्त संदीप कुमार, उपविकास आयुक्त नैंसी सहाय व अन्य शामिल हुए। बेहतर कार्य के लिए किया सम्मानित

गंगा स्वच्छता सम्मेलन के दौरान गंगा स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा इत्यादि क्षेत्र में क्रियाशील लोगों व समूह को केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। बरहड़वा प्रखंड की जलसाहिया सारिका मंडल, गंगा ग्राम स्वयंसेवक विनोद कुमार, कनकलता देवी, मां काली इंस्टीट्यूट की सदस्य प्रियंका कुमारी, वनरक्षी मदन मोहन मिश्रा, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में उत्कृष्ट कार्य के लिए श्रीमती शंखु देवी तथा बायो गैस यूनिट के लिए श्रीमती सोनिका देवी को सम्मानित किया। इसी प्रकार आजीविका मिशन के तहत वन सुरक्षा समिति तलवड़िया को मशीन, कंचना देवी, प्रिया देवी, श्रेया कुमारी व राईमा बीबी को मधुमक्खी पालन के लिए किट प्रदान किया। केंद्रीय मंत्री को सौंपा ज्ञापन

राजमहल : केंद्रीय मंत्री को राजमहल के विकास से संबंधित ज्ञापन सौंपा गया। भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष मनोज कुमार साहा ने ज्ञापन के माध्यम से राजमहल के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामरिक महत्व को बतलाते हुए झारखंड के राजमहल से पश्चिम बंगाल के बीच गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल बनाने की मांग की। श्री साहा ने बताया कि पुल निर्माण से क्षेत्र के अवरूद्ध विकास को गति मिलेगी और क्षेत्र पुन: अपने गौरवशाली अतीत को प्राप्त कर सकता है। जिला परिषद सदस्य जुबेदा बीबी ने राजमहल को जिला बनाने, राजमहल से मानिकचक के बीच रेल सह सड़क पुल बनाने, गगा कटाव की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने, राजमहल व उधवा क्षेत्र में ¨सचाई नहर की व्यवस्था करने व राजमहल व उधवा के ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने की मांग की। इसके पहले कन्हैया स्थान में ग्रामीणों से ज्ञापन सौंपकर पयर्टन के रुप में क्षेत्र को और विकसिति करने का आग्रह किया।

--------------------------सम्मेलन में ये थे उपस्थित : स्वच्छता सम्मेलन जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रभात शंकर, एसडीओ राजमहल कर्ण सत्यार्थी, एसडीपीओ राजमहल सुनील कुमार, एसडीपीओ बड़हरवा वेंकटेश रमण, पुलिस निरीक्षक धर्मपाल कुमार, बीडीओ राजमहल अजय कुमार रजक, गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक धर्मेद्र कुमार, थाना प्रभारी चंदन कुमार, प्रयाग दास, ब्रह्मदेव चौधरी, विनोद तिर्की, शिवकुमार ¨सह, भाजपा जिलाध्यक्ष विश्वनाथ साह, जिला महामंत्री रामानंद साह, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष उज्ज्वल मंडल, कार्तिक साहा, किशोरजैन, कंचन बनर्जी, ऋषिकांत दुबे, उमाकांत मंडल, धर्मवीर पासवान आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.