Move to Jagran APP

बदलते परिवेश में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना जरूरी

साहिबगंज : विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह समारोह की शुरूआत बुधवार को सकरीगली गंगा घाट पर क

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 05:48 PM (IST)
बदलते परिवेश में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना जरूरी
बदलते परिवेश में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना जरूरी

साहिबगंज : विश्व पर्यावरण दिवस सप्ताह समारोह की शुरूआत बुधवार को सकरीगली गंगा घाट पर की गई। विधायक राजमहल अनंत ओझा, उपायुक्त संदीप ¨सह, उप विकास आयुक्त नैंसी सहाय तथा वन प्रमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार तिवारी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विधायक ने कहा कि बदलते परिवेश में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना आवश्यक है। यह प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह अपने आस पड़ोस के वातावरण को स्वच्छ, शुद्ध रखे, गंदगी न फैलाएं। उन्होंने कहा कि पवित्र गंगा नदी की धारा को स्वच्छ, निर्मल, अविरल बनाए रखने के लिए आमजन की भागीदारी आवश्यक है। हमारी परंपरा रही है कि हम कोई भी घर का शुभ कार्य गंगा जल के उपयोग से करते हैं। करोडों लोगों की आस्था इस पवित्र नदी से जुड़ी है। इस दौरन गंगा घाट पर विधायक ने 10 पौधे लगाए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष का थीम वेस्ट प्लास्टिक प्रदूषण बेहद ही महत्वपूर्ण है। प्लास्टिक के कचड़े से होने वाला प्रदूषण पर्यावरण के लिए खतरा है इसीलिए इसका समुचित निष्पादन आवश्यक है।

उन्होंने जनता से अपील कि है की गंगा को लोग गंदा न कर, इसकी साफ सफाई हेतु समय समय पर श्रम दान करें। युवाओं को इस कार्य में ज्यादा सहभागिता निभानी चाहिए। अतिथियों एवं ग्रामीणों ने श्रमदान कर गंगा घाट की सफाई की। मौके पर साहिबगंज महाविद्यालय के सहायक व्याख्याता सहज सिंडिकेट सदस्य रंजीत कुमार ¨सह, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिमा कुमारी, अंचल अधिकारी राम नरेश सोनी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.