Move to Jagran APP

कुव्यवस्था की चुगली करेगी तीसरी आंख

राजमहल लोकसभा क्षेत्र में तीसरी आंख चुनाव की निगहबानी कर रही है। आचार संहिता अनुपालन के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। वीडियो ग्राफी करने वालों को टीम में शामिल किया गया है। स्टेटिक सर्विलांस के लिए 14 एवं वीडियो सर्विलांस के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है। जिले में विधानसभा वार गठित स्टेटिक सर्विलांस टीम को चेक नाका से संबद्ध करते हुए पुलिस पदाधिकारी एवं वीडियोग्राफर को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा दूरदराज के क्षेत्रों में परिचालित होने वाले छोटे एवं बड़े वाहनों पर कड़ी निगरानी के लिए अवैध शराब नकद राशि आग्नेयास्त्र आदि की गहन छानबीन करते हुए उसकी वीडियोग्राफी कराते हुए सीडी तैयार कराने आदर्श आचार संहिता विधि व्यवस्था पर नजर रखने के लिए भी तीसरी आंख का सहारा लिया जा रहा है। सीमावर्ती इलाके से आने वाले हथियार विस्फोटक पदार्थ की चेकनाका पर जांच एवं वीडियोग्राफी होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 06:31 AM (IST)
कुव्यवस्था की चुगली करेगी तीसरी आंख
कुव्यवस्था की चुगली करेगी तीसरी आंख

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : राजमहल लोकसभा क्षेत्र में आचार संहिता का पालन कराने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरा यानी तीसरी आंख चुनाव की निगहबानी कर रही है। वीडियोग्राफी के लिए टीम बनाई गई है। स्टेटिक सर्विलांस के लिए 14 और वीडियो सर्विलांस के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है। विधानसभा वार बनाई गई सर्विलांस टीम को चेकनाका से संबद्ध करते हुए पुलिस पदाधिकारी एवं वीडियोग्राफरों को प्रतिनियुक्त किया गया है। दूरदराज के क्षेत्रों में चलनेवाले छोटे-बड़े वाहनों, अवैध शराब की बिक्री, नकदी, आग्नेयास्त्र आदि की गहन छानबीन के लिए योजना बनाई गई है। विधि व्यवस्था पर नजर रखने के लिए भी तीसरी आंख का सहारा लिया जा रहा है। सीमावर्ती इलाके से आनेवाले हथियार, विस्फोटक पदार्थ की चेकनाका पर जांच और वीडियोग्राफी होगी।

loksabha election banner

---------------------------

दो दर्जन से अधिक चेकनाका

बरहड़वा थाना क्षेत्र के बेउआ पुल महताबपुर, फरीदपुर बेबतपुर करेला, फरक्का थाने की सीमा, कोटालपोखर थाना क्षेत्र के जीवनपुर, राधानगर थाना क्षेत्र के प्राणपुर घाट, राधानगर शिवानीपुर उधवा घाट, मानिकचक थाने की सीमा पर राजमहल थाना क्षेत्र के एलसीटी घाट, तालझारी थाना क्षेत्र के शुकसेना घाट, मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के गोखला मिशन चौक, पीरपैंती थाना की सीमा पर मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के मिर्जाचौकी-पीरपैंती एनएच 80, साहिबगंज मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एलसीटीघाट, साहिबगंज-मनिहारी एलसीटी घाट, राजमहल एलसीटी घाट, जीरवाबाड़ी ओपी क्षेत्र के साक्षरता चौक पर, मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के श्रीपुर मोड़ पर, बरहेट थाना क्षेत्र के पांडव बथान के पास, बोरियो थाना क्षेत्र के श्यामपुर एवं रांगा थाना क्षेत्र के अर्जुनपुर के पास नाका लगाया जाएगा। जहां तीसरी आंख की नजर रहेगी।

--------------

आचार संहिता का सख्ती से हो रहा है अनुपालन

राजमहल लोकसभा क्षेत्र में 19 मई को होनेवाले लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन हो रहा है। राजमहल लोकसभा क्षेत्र में 2017 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है। साहिबगंज जिले में 974 मतदान केंद्र बनेंगे। सभी राजनैतिक दल रैली, सभा या अन्य कार्यक्रम करने के लिए सुविधा पोर्टल से जानकारी ऑनलाइन लेंगे। बगैर स्वीकृति के चुनाव कार्य में वाहन का प्रयोग नहीं होगा। चुनाव लिए संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं सामान्य बूथ के आधार पर सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति होगी। चुनाव आयोग के निर्देश पर साहिबगंज जिला से गोड्डा जिला के बोआरीजोर एवं सुंदरपहाड़ी प्रखंड के लिए जो राजमहल लोकसभा क्षेत्र में हैं मतदान दल एवं ईवीएम भेजी जाएगी। साहिबगंज जिले के बरहड़वा प्रखंड के लिए पाकुड़ जिले से मतदान दल और ईवीएम आएगी।

--------------------

सातवें चरण में राजमहल लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से तैयारी चल रही है। कैमरों से चेकनाका व दूरस्थ इलाके पर निगाह रखी जा रही है। इसके लिए पहले से ही 13 कोषांग कार्य कर रहे हैं। मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें। इसके लिए मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर उन्हें संवेदनशील व अतिसंवेदनशील घोषित करने का कार्य चल रहा है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को बुनियादी सुविधा दिलाने का प्रयास भी निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार किया जा रहा है।

संदीप सिंह

उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी

साहिबगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.