Move to Jagran APP

कुसुम योजना से अनुदान पर मिलेगा सोलर पंप सेट

साहिबगंज जिले के किसानों को कुसुम योजना से सिचाई कार्य के लिए अनुदान पर सोलर पंप सेट

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 05:05 PM (IST)
कुसुम योजना से अनुदान पर मिलेगा सोलर पंप सेट
कुसुम योजना से अनुदान पर मिलेगा सोलर पंप सेट

साहिबगंज : जिले के किसानों को कुसुम योजना से सिचाई कार्य के लिए अनुदान पर सोलर पंप सेट का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को व्यक्तिगत, सामुदायिक स्तर पर दो एचपी, तीन एचपी व पांच एचपी क्षमता के सोलर पंप सेट उपलब्ध कराया जाना है। किसानों को पंपसेट की क्षमता के अनुसार डीप बोरिग अपने स्तर से कराना होगा। कृषक दो एचपी क्षमता के सोलर पंप सेट कुआं में भी अधिष्ठापन कराने के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा अंशदान के रूप में दो एचपी सोलर पंप सेट के लिए 5000, तीन एचपी सोलर पंप सेट के लिए 7000 तथा पांच एचपी सोलर पंप सेट के लिए 10000 का अंशदान दिया जाएगा।

loksabha election banner

कुसुम योजना : देश के किसानों को सिचाई में आने वाली समस्या को दूर करने और उन्हे आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कुसुम योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के जरिए देश में किसानों को सिचाई में किसी तरही की समस्या ना आए इसके लिए खेतों में सौर पंपों को लगाने का काम शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत तीन करोड़ से अधिक डीजल और बिजली से चलने वाले पंपों को 2022 तक सौर पंपों में बदलने का काम किया जाना है। इसके लिए ही आवेदन बहुत पहले ही शुरू कर दिए गए हैं। इस योजना के माध्यम से किसान ना केवल सिचाई का काम आसानी से कर पाएंगे। सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली को बचे भी पाएंगे। इससे उनकी आर्थिक स्थित बेहतर होगी साथ ही सिचाई न हो पाने की वजह से फसल भी खराब नहीं होगी।

किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान (कुसुम)। योजना के तहत 2022 तक देश में तीन करोड़ पंपों को बिजली या डीजल की जगह सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.