Move to Jagran APP

साहिबगंज में 12 करोड़ रुपये सरेंडर

जिला कोषागार से 31 मार्च को पैसा पास कराने को लेकर विभागीय कर्मचारियों की हलचल बढ़ी रही। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हालांकि कोषागार को बाहर से बंद रखा गया है परंतु अंदर कार्य चलता रहा। कई विभागों की ओर से राशि को सरेंडर करने की बात सामने आई जबकि कुछ विभाग आवंटन नहीं रहने की बात बता रहे थे। हालांकि जिला कोषागार से बताया गया कि कुछ विभाग की ओर से पीएएल खाता में राशि रखी गई है। जिसपर 15 फीसद तक ही निकालने का आदेश है। जिले के आपदा विभाग के सुखाड़ मद के 11 करोड़ रुपये जिला के पथ निर्माण विभाग के 60 लाख रुपये जनगणना के 37.62 लाख रुपये एवं उधवा अंचल से 2.50 लाख रुपये के सरेंडर होने की जानकारी विभागों से मिली है। हालांकि शाम 5 बजे तक कुछ अंचल बिल लेकर कोषागार में निकासी के लिए पहुंचे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 11:49 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 11:49 PM (IST)
साहिबगंज में 12 करोड़ रुपये सरेंडर
साहिबगंज में 12 करोड़ रुपये सरेंडर

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिला कोषागार से 31 मार्च को पैसा पास कराने को लेकर विभागीय कर्मचारियों की हलचल बढ़ी रही। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हालांकि कोषागार को बाहर से बंद रखा गया है परंतु अंदर कार्य चलता रहा। कई विभागों की ओर से राशि को सरेंडर करने की बात सामने आई। कुछ विभाग आवंटन नहीं रहने की बात बता रहे थे। हालांकि जिला कोषागार से बताया गया कि कुछ विभाग की ओर से पीएएल खाता में राशि रखी गई है। जिसपर 15 फीसद तक ही निकालने का आदेश है। जिले के आपदा विभाग के सुखाड़ मद के 11 करोड़ रुपये, जिला के पथ निर्माण विभाग के 60 लाख रुपये, जनगणना के 37.62 लाख रुपये एवं उधवा अंचल से 2.50 लाख रुपये के सरेंडर होने की जानकारी विभागों से मिली है। हालांकि शाम 5 बजे तक कुछ अंचल बिल लेकर कोषागार में निकासी के लिए पहुंचे हैं। कई विभागों से राशि सरेंडर करने की जानकारी नहीं मिल सकती है। शाम तक कोषागार में काम हो रहा है। जबकि कुछ विभाग ऑनलाइन राशि की निकासी करते हैं इसलिए 31 मार्च को बता पाना संभव नहीं है की कितना सरेंडर हुआ। हालांकि राजस्व व आपदा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्राकृतिक आपदा के लिए जो राशि जिला में 11 करोड़ आई है वह खर्च नहीं हो सकी है। जबकि कुछ अंचलों ने भी अपनी पूरी राशि खर्च नहीं की है। झारखंड सरकार के वित्त विभाग के गाइड लाइन पर ही जिला कोषागार काम करता है इसलिए 31 मार्च तक ही वित्तीय वर्ष चलता है।

loksabha election banner

-----------------------

पीएल खाते में जमा की गई कई विभागों की राशि

कोषागार से मिली जानकारी के विभाग कुछ विभागों के पास अपना पीएल खाता है। जिसमें वे राशि को सरेंडर नहीं कर जमा करते हैं। जिला में आईटीडीए, जिला परिषद, नगर परिषद साहिबगंज, नगर पंचायत बरहड़वा का पीएल खाता है। ऑनलाइन राशि की निकासी ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग, पथ निर्माण विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, लघु सिचाई विभाग सहित कुछ अन्य विभाग करते हैं। जिन विभागों के पास अपना पीएल खाता नहीं है वैसे में उपर से आदेश लेकर दूसरे विभाग के पीएल खाते में राशि जमा कर देते हैं। इन विभागों के अलावा ग्रामीण कार्य विभाग एवं एनआरईपी की राशि भी आरईओ के पीएल खाते में जमा होती है।

-----------------------------

-

नगर परिषद साहिबगंज व नगर पंचायत बरहड़वा को जो राशि खर्च करनी है व खर्च की जा चुकी है। सरेंडर करने का सवाल ही नहीं है वे तो खुद खर्च करने के लिए आवंटन की मांग नगर विकास विभाग से कर रहे हैं क्योंकि कुछ योजनाएं अभी चल रही हैं।

सुरेंद्र सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद साहिबगंज

------------- साहिबगंज जिला कोषागार से राशि के सरेंडर को लेकर फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं मिल सकेगा क्योंकि अभी तक बिल आ रहा है। जो रिपोर्ट बनेगी वह रात के बाद ही मिलेगी। कुछ विभाग अपने पीएल खाते में राशि जमा करते हैं। इस साल केवल एक ही आदेश आया है कि पीएल खाते से 15 फीसद निकासी होगी। अन्य कार्य चल रहा है। 31 मार्च को जो विभाग बिल ला रहे हैं उसे नियमानुसार स्वीकृत किया जा रहा है। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए फाइनल बताना संभव नहीं है।

सुरेंद्र कुमार गोप, जिला कोषागार पदाधिकारी, साहिबगंज

----------------

-

साहिबगंज जिले में मार्च के समय समय में कोरोना संक्रमण को लेकर कार्य में व्यस्त रहने के कारण कुछ अंचलों की राशि खर्च नहीं हो सकी है। जबकि जनगणना सहित सुखाड़ मद की राशि खर्च नहीं हो सकी है। जरूरी राशि जो विभिन्न मदों में आई है उसकी निकासी हो चुकी है।

अनुज कुमार प्रसाद, अपर समाहर्ता, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.